×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Railway News: ट्रेनें लेट होने से 20 हजार टिकट कैंसिल, रेलवे को 1.25 करोड़ का नुकसान, कोहरा-ठंड बड़ी वजह

Moradabad News: रेलवे के सीनियर डीसीएम ने newstrack.com से बातचीत में बताया कि, अभी ठंड और बढ़ ही रही। रेलवे मुरादाबाद को और भी ट्रेन रद्द करनी पड़ सकती है।

Sudhir Goyal
Published on: 5 Jan 2024 4:37 PM GMT
Moradabad News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Moradabad News: मुरादाबाद रेलवे डिवीजन (Moradabad Railway Division) को ठंड की वजह से लगातार नुकसान उठाना पड़ रहा है। दिसंबर माह में कोहरा और ठंड बढ़ने के कारण लगभग 20 हजार टिकट रद्द की गई। इससे लगभग सवा करोड़ रुपए रेलवे को वापस करने पड़े। सर्दी में कोहरे के कारण यात्रियों और रेलवे दोनों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

एक तरफ जहां ट्रेनें लेट होने के कारण यात्री परेशान हो रहे हैं, तो वहीं टिकट रद्द होने से रेलवे को हर माह राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है। दिसंबर 2023 में मुरादाबाद रेल मंडल को लगभग 20 हजार यात्रियों के टिकिट के पैसे वापस करने पड़े हैं। ये ट्रेनें पहले चल रही थी या जिनकी डिमांड कम थी उन ट्रेनों को सेलेक्ट कर फॉग से पहले कैंसिल कर दिया गया। मगर, उसके बाद भी यात्रियों ने टिकिट खरीदे।

सबसे ज्यादा टिकट कैंसिल बरेली से

रेलवे ने जानकारी दी कि, लगभग 20 हजार टिकट यात्रियों ने खरीदे। जिन्हें फिर यात्रियों के द्वारा कैंसिल कराया गया। टिकट कैंसिल कराने की वजह से रेलवे को लगभग सवा करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। सबसे ज्यादा टिकट बरेली वासियों ने कैंसिल कराए है। यहां से लगभग 4230 यात्रियों ने अपने टिकट रद्द कराए। इसी तरह, देहरादून में 2488 टिकट रद्द किए गए। मुरादाबाद में 3239 टिकट रद्द हुए। हरिद्वार रेलवे स्टेशन में 3917 टिकिट यात्रियों ने टिकट रद्द कराए।

आगे भी ट्रेनें हो सकती है कैंसिल

आपको बता दें, अभी मार्च तक 42 ट्रेनें रेलवे द्वारा रद्द कर दी गई हैं। साथ ही, 20 हजार यात्रियों ने अपने टिकट रद्द कराए। जिसकी वजह से यात्रियों को 1 करोड़ 22 लाख रुपए रेलवे को वापस लौटाने पड़े हैं। रेलवे का ये नुकसान अभी आगे भी बढ़ने की आशंका है। यदि कोहरा इसी तरह से अपने चरम पर रहा तो आगे भी ट्रेनें लेट होंगी। यात्रियों के द्वारा टिकट भी रद्द कराए जाने की संभावना है। रेलवे के सीनियर डीसीएम ने newstrack.com से बातचीत में बताया कि, अभी ठंड और बढ़ ही रही। रेलवे मुरादाबाद को और भी ट्रेन रद्द करनी पड़ सकती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story