×

Loudspeakers Case: यूपी में धर्म स्थलों से 75 हजार से अधिक लाउडस्पीकरों को हटाया गया, लोगों को मिला सुकून

Loudspeakers Case: अभियान के शुरुआत में लोगों को सकारात्मक संदेश देने के लिए गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर और देवीपाटन स्थित मंदिर से कई लाउड स्पीकरर्स उतरवा दिये।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 18 Jun 2022 2:51 PM GMT
More than 75 thousand loudspeakers removed from religious places in UP
X

यूपी में धर्म स्थलों से लाउडस्पीकरों को हटाया गया: Photo - Social Media

Lucknow: प्रदेश में लाउडस्पीकरों (Loudspeakers Case) के शोर को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath government) की पहल का असर यूपी में असर साफ दिख रहा है। प्रदेश के लोगों को भी इस बात का सुकून मिलता दिख रहा है। देशभर में लाउडस्पीकर उतारने के मामले में एक मिसाल भी कायम की है। सरकारी आंकड़ों की माने तो अब तक प्रदेश में एक लाख 32 हजार से अधिक धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकरों को उतारने और उनकी आवाज को कम कराया गया है।

इस बारे में राज्य सरकार (UP Government) की तरफ से दावा किया गया है कि प्रदेश भर में सभी धार्मिक स्थलों (religious places) से करीब 75190 लाउडस्पीकरों को उतारने का काम किया गया है। वहीं 57,262 लाउडस्पीकरों की आवाज तय मानकों के अनुसार कम कराई गई है। धार्मिक स्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकरों को स्कूलों और पब्लिक एड्रेस सिस्टम के लिए भी सौंपा गया है।

प्रदेश भर में धार्मिक स्थलों से उतारे गए 75190 लाडस्पीकर

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश भर में धार्मिक स्थलों से उतारे गए 75190 लाडस्पीकरों में से करीब 19974 लाउडस्पीकर स्कूल को दिए गए वहीं 2263 लाउडस्पीकरों को पब्लिक एड्रेस सिस्टम के लिए दिया गया है। प्रदेश सरकार ने 23 अप्रैल को धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के आदेश जारी किए थे। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश पर प्रदेश सरकार ने राज्यव्यापी अभियान शुरू किया था। जो अभी भी चल रहा है।

ध्वनि प्रदूषण के बारे में जागरूकता

राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि इस अभियान के दौरान सभी को लाउडस्पीकरों से होने वाले ध्वनि प्रदूषण के बारे में जागरूक किया गया। धर्मगुरुओं ने समाज को एक अच्छा संदेश देते हुए लाउडस्पीकरों को हटाने में अपना सहयोग दिया।

गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर से भी उतरा लाउडस्पीकर

मालूम हो कि इस अभियान के शुरुआत में लोगों को सकारात्मक संदेश देने के लिए गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) और देवीपाटन स्थित मंदिर से कई लाउड स्पीकरर्स उतरवा दिये। बाद में कई स्थलों के प्रबंधकों ने भी अपनी मर्जी से यही काम किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story