×

मस्जिद लाउडस्पीकर विवाद: अब अलीगढ़ में शुरू हुआ विरोध, हुई हनुमान चालीसा बजाने की मांग

Aligarh News: मस्जिदो पर लगे लाउडस्पीकर को हटाने और हनुमान चालीसा बजाने की मांग।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 14 April 2022 10:40 AM GMT
Demand for Remove mosques loudspeakers
X

मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने व चौराहों पर हनुमान चालीसा बजाने की मांग (Social media)

Mosque Loudspeaker Controversy: उत्तर प्रदेश स्थित अलीगढ़ (Aligarh News) में कथित हिन्दू संगठनों व अन्य द्वारा मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को हटाने और अलीगढ़ के चौराहों पर हनुमान चालीसा बजाने की मांग जिला प्रशासन से की गई है। ऐसे में कुछ संगठनों द्वारा शहर के चौराहों पर हनुमान चालीसा बजाने को लेकर लाउडस्पीकर लगाने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। अलीगढ़ में कुछ कथित हिन्दू संगठनों द्वारा तेजी से इस मुहिम को अंजाम दिया जा रहा है। रामनवमी के दिन देश के कई जगहों पर हुए पथराव और अन्य मामलों के चलते लोगों के भीतर भारी आक्रोश व्याप्त है।

लाउडस्पीकर पर अजान को बंद करने का मामला मुंबई पहुंचा

उत्तर प्रदेश में बीते हिन्दू नववर्ष और रामनवमी के अवसर पर कई जगहों पर कुछ अराजक तत्वों द्वारा देश के धार्मिक सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश की गई, हालांकि प्रशासन की ओर से इस बाबत कार्यवाही भी की गई लेकिन बीते समय से यह मामला तेजी से तूल पकड़ता जा रहा है। मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर अजान को बंद करने का यह मामला मुम्बई से शुरू होकर अब उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ तक आ पहुंचा है और यदि प्रशासन द्वारा यदि ज़ल्द ही इस ओर कोई ठोस कदम ना उठाया गया तो यकीनन आगामी समय में हालात बेहद ही बेकाबू हो सकते हैं।

मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाया जाएगा

मुम्बई में कुछ दिनों पूर्व ही महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने अपने एक राज्य सरकार को जारी अपने एक धमकी भरे संदेश में कहा था कि यदि आगामी 3 मई तक मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर ना हटाए गए तो इन्हीं मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाया जाएगा।

मुम्बई में मस्जिदों के सामने हनुमान चालीसा बजाने की बात का असर अलीगढ़ तक आ पहुंचा है। अब अलीगढ़ में मस्जिदों पर लाउडस्पीकर हटाने और लाउडस्पीकर पर तेज आवाज में होने वाली अज़ान को बंद करने की मांग करने वाले संगठनों द्वारा प्रशासन से शहर के चौराहों पर लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा बजाने की भी मांग की है, जिसके मद्देनज़र ऐसा बताया जा रहा है कि संगठनों ने इस बाबत तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story