×

Most Noise Polluted City: नुकसानदायक स्तर पर पहुंचा मुरादाबाद का शोर, दुनिया का दूसरे नंबर का सबसे ध्वनि प्रदूषित ये शहर

Pollution: संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा प्रकाशित इस 'एनुअल फ्रंटियर रिपोर्ट 2022' के मद्देनज़र वैश्विक स्तर पर मुरादाबाद दूसरा सबसे अधिक ध्वनि प्रदूषित शहर है। बीते वर्ष 2021 में मुरादाबाद शहर ने अपने उच्चतम पर 114 डेसिबल (dB) का ध्वनि प्रदूषण दर्ज किया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 March 2022 5:40 AM GMT
moradabad
X

मुरादाबाद (फोटो-सोशल मीडिया)

Pollution: भारत में प्रदूषण जैसी समस्याएं लगातर बढ़ती जा रही है। भारत में तेजी से बढ़ रहा यह प्रदूषण का स्तर अनेकों बीमारियों को जन्म दे रहा है। इसी के अनुसार एक हालिया प्रदर्शित रिपोर्ट के मुताबिक भारत स्थित उत्तर प्रदेश राज्य का मुरादाबाद शहर दुनिया में सबसे ध्वनि प्रदूषित शहरों की सूची में दूसरे नंबर पर आया है।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा प्रकाशित इस 'एनुअल फ्रंटियर रिपोर्ट 2022' के मद्देनज़र वैश्विक स्तर पर मुरादाबाद दूसरा सबसे अधिक ध्वनि प्रदूषित शहर है। बीते वर्ष 2021 में मुरादाबाद शहर ने अपने उच्चतम पर 114 डेसिबल (dB) का ध्वनि प्रदूषण दर्ज किया है। आपको बता दें कि UNEP द्वारा प्रदर्शित इस रिपोर्ट में दुनियाभर के कुल 61 शहरों को स्थान दिया गया है।

मुरादाबाद के अतिरिक्त इस सूची में भारत के 4 अन्य शहर भी शामिल है, जो कि कोलकाता (89 dB), आसनसोल (89 dB), जयपुर (84 dB) और दिल्ली (83 dB) हैं।

ढाका सर्वाधिक प्रदूषित शहर

UNEP द्वारा प्रदर्शित इस सूची में बांग्लादेश की राजधानी ढाका को 119 डेसिबल के ध्वनि प्रदूषण के साथ सबसे प्रदूषित शहर में सर्वोच्च स्थान दिया गया है।

इसी के साथ 105 dB के अधिकतम ध्वनि प्रदूषण के साथ पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद तीसरे स्थान पर काबिज़ है।

क्या है ध्वनि प्रदूषण का मानक

आपको बता दें कि वैश्विक स्तर पर जारी ध्वनि प्रदूषण के मानकों के अनुरूप 70 dB से अधिक की आवृत्ति वाली ध्वनियाँ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मानी जाती हैं तथा इसी के साथ यातायात और व्यावसायिक क्षेत्रों के लिए यह सीमा 70 dB है।

सूची में दुनिया के सबसे शांत शहर

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा प्रदर्शित दुनिया के सबसे ध्वनि प्रदशित शहरों की सूची में इरब्रिड (60 dB), ल्योन (69 dB), मैड्रिड (69 dB), स्टॉकहोम (70 dB) और बेलग्रेड (70 dB) को दुनिया के सबसे शांत शहरों की सूची में रखा गया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story