×

Lucknow News: मोटिवेजर्स क्लब ने मनाया अपना वार्षिक महोत्सव

Lucknow News: पिछले 6 वर्षों से लागतार खुशियां बांटने का काम बखूबी करते आ रहे मोटिवेजर्स क्लब ने वार्षिक उत्सव "यंग एडल्ट फ्यूजन” बुद्धा रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑडिटोरियम में मनाया।

Network
Report Network
Published on: 24 Dec 2022 4:09 PM GMT
Senior citizens of Motivators in Lucknow spread fashion on stage with youth
X

लखनऊ में मोटिवेजर्स क्लब ने मनाया अपना वार्षिक महोत्सव: Photo- Social Media

Lucknow News: पिछले 6 वर्षों से लागतार खुशियां बांटने का काम बखूबी करते आ रहे मोटिवेजर्स क्लब ने दिनांक 23 दिसंबर को वार्षिक उत्सव "यंग एडल्ट फ्यूजन" बुद्धा रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑडिटोरियम में मनाया गया। इस कार्यक्रम में शहर के कई जाने माने व्यक्तियों ने शिरकत की, जिसमे मुख्य अतिथि के तौर पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक और राज्य मंत्री दानिश अंसारी मौजूद रहे। मोटिवेजर्स क्लब के इन 6 सालों के सफर की कहानी को सबके सामने रखते हुए एक मीडिया गैलरी का भी विमोचन आए हुए मुख्य अतिथि बृजेश पाठक द्वारा किया।

कार्यक्रम में बोलते हुए उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने मोटिवेजर्स क्लब के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग ऐसे बुजुर्गों जो एकाकी जीवन जी रहे हैं उनके स्वास्थ्य की जाँच, सामान्य उपचार और घर पर ही आवश्यक दवाएँ उपलब्ध कराएगा. इसके लिए उन्होंने मोटिवेजर्स क्लब और अन्य सामाजिक संगठनों से ऐसे लोगों की जानकारी जुटाने में सहयोग करने का आग्रह भी किया।

आजकल लोग परिवार के बुजुर्गों को घर के एकांत में रख देते हैं- उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक

उन्होंने कहा कि आजकल लोग परिवार के बुजुर्गों को घर के एकांत में रख देते हैं, उनकी सेवा सुश्रुषा भी होती है लेकिन उनसे बात करने वाला कोई नहीं होता है जिससे वे अवसाद में चले जाते हैं। कहा कि परिवार के बुजुर्गों की जगह घर का एकांत नहीं बल्कि ऐसा स्थान होना चाहिए जहां सबसे ज़्यादा लोगों का आना जाना हो। उन्होंने कहा कि क्लब के माध्यम से बहुत से युवा शहरभर के बुजुर्गों की मदद कर रहे हैं उन्हें अवसाद से निकाल रहे हैं, यह बहुत ही अच्छा और प्रशंसनीय प्रयास है।

इसी कड़ी में अल्पसंख्यक राज्य मंत्री श्री दानिश आजाद ने कहा कि युवाओं में बहुत ऊर्जा है लेकिन उन्हें सही दिशा वरिष्ठों के सही मार्गदर्शन से संभव है. उन्होंने कहा कि मोटिवेजर्स क्लब इस दिशा में सही काम कर रहा है. उन्होंने इस दौरान वरिष्ठों और स्कूली बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों को भी देखा।

वही कार्यक्रम की शुरुआत आए हुए अतिथि दूरदर्शन यूपी के केंद्र प्रमुखआत्म प्रकाश मिश्रा, एडिशनल डायरेक्टर दूरदर्शन उत्तरप्रदेश के अनुपम पाठक और मोटिवेजर्स क्लब के वरिष्ठ सदस्य अरुण कुमार गुप्ता और गौरव छाबरा द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर के किया गया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए स्प्रिंग डेल स्कूल के बच्चों द्वारा गणेश वंदना की गई। इसके बाद लेखक हाफिज किदवई जी ने मोटिवेजर्स क्लब के सफर और क्लब के फाउंडर गौरव छाबरा जी के संघर्ष और इस क्लब के पीछे की गई मेहनत के बारे में हमे बताया।

नाटक, संगीत, डांस और रैम्प वॉक जैसे कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ

मोटिवेजर्स क्लब के इस वार्षिक उत्सव में कई स्कूल्स और कॉलेजेस जैसे MGCPS और LPCPS के बच्चों ने हिस्सा लिया। नाटक, संगीत, डांस और रैम्प वॉक जैसे कार्यक्रम में बच्चों के साथ ही साथ इस क्लब की जान और शान सीनियर सिटीजंस ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। युवा और सीनियर सिटीजंस के बीच की इस दीवार को तोड़ना ही आज के इस वार्षिक उत्सव का एक संदेश था जिसे इसमें शामिल सभी लोगो ने बखूबी दिखाया।

इसके अलावा हेल्थ , मीडिया एंड सोसायटी, ट्रैफिक पोलिसिंग जैसे मुद्दों पर यहां आए एक्स्पर्टस ने बातचीत भी की ओर अपने विचार हम सबके सामने रखे। जिसमे मीडिया एक्सपर्ट दूरदर्शन यूपी के केंद्र प्रमुख आत्म प्रकाश मिश्रा और एडिशनल डायरेक्टर दूरदर्शन उत्तरप्रदेश के श्री अनुपम पाठक जी ने समाज पर मीडिया के प्रभाव के बारे में अपने विचार व्यक्त किए।इसके बाद हेल्थ एक्सपर्ट Dr सुमित जी के साथ ही साइकोलॉजी की प्रोफेसर कविता जी ने क्लब के युवाओ और बुजुर्गो को मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर करने के सुझाव दिए।

बच्चों को सोशल मीडिया का उचित उपयोग करने की सलाह

संस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही साथ ट्रैफिक पोलिसिंग जैसे मुद्दों के बारे में एडिशनल एसपी मोहिनी पाठक ने यहां आए सभी लोगो को संबोधित किया साथ ही सीनियर सिटिएनस के लिए चल रही सवेरा योजना और 112 की सेवाओं के बारे में लोगो को बताया। स्प्रिंग डेल स्कूल की डायरेक्टर रीता खन्ना ने भी बच्चों को सोशल मीडिया का उचित उपयोग करने की सलाह दी।

रैम्प वॉक आज के इस कार्यक्रम का सबसे महत्वपूर्ण और रोचक हिस्सा रहा जहां युवाओं के साथ सीनियर सिटीजंस की वॉक ने हमे उनके बीच की इस कड़ी को और खूबसूरती से समझाने की कोशिश की।

मोटिवेजर्स क्लब के फाउंडर गौरव छाबरा जी ने अपने क्लब और इस क्लब की शुरुआत करने के पीछे की अपनी सोच के बारे में हमे बताया जिसमे उन्होंने कहा कि 6 साल के इस खूबसूरत सफर में लगभग 170 से ज्यादा वरिष्ठ सदस्यों को अभी तक जोड़ने में सफल रहे हैं साथ ही 300 से ज्यादा वालंटियर्स हमारी इस मुहीम में शामिल हो चुके है। कार्यक्रम का सफल आयोजन कराने में फाउंडिंग मेंबर्स आस्था, रिचा, अंकित, रचित साथ ही वालंटियर्स सौम्या शुक्ला, सौम्या सिंह, करन और रजत की अहम भूमिका रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story