×

Jhansi News: सांसद अनुराग शर्मा राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (CPA) के कोषाध्यक्ष चुने गए

Jhansi News: झाँसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र (Jhansi-Lalitpur Parliamentary Constituency) से सांसद अनुराग शर्मा को संसदीय संघ सम्मेलन (CPA) का अंतर्राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष चुना गया।

B.K Kushwaha
Published on: 26 Aug 2022 1:26 PM GMT
MP Anurag Sharma elected treasurer of Commonwealth Parliamentary Association (CPA)
X

झाँसी: सांसद अनुराग शर्मा राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (CPA) के कोषाध्यक्ष चुने गए

Jhansi News: हैलिफैक्स कनाडा (Halifax Canada) में 65वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन (Commonwealth Parliamentary Association) में झाँसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र (Jhansi-Lalitpur Parliamentary Constituency) से सांसद अनुराग शर्मा को संसदीय संघ सम्मेलन (CPA) का अंतर्राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष चुना गया।

सीपीए, दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय संसदीय संघ है, जिसके निर्वाचित अनुराग शर्मा सांसद ( लोक सभा ) झाँसी को कोषाध्यक्ष के रूप में उन्हें दूसरा भारतीय पदाधिकारी बना दिया गया और इसलिए सीपीए में भारत के लिए एक और सीट बढ़ा दी गई, जिससे कुल भारतीय संख्या अब 4 प्रतिनिधियों तक पहुंच गई।

भारत से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला कर रहे प्रतिनिधित्व

इस वार्षिक सम्मेलन में राष्ट्रमंडल के नौ भौगोलिक क्षेत्रों के बीच विभाजित है। इसमें 55 देशों के 180 संसद एवं विधानसभा क्षेत्रों के स्पीकर और चुने हुए प्रतिनिधि सदस्य शामिल हुए। इनकी संख्या करीबी 18000 है। भारत देश से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) के नेतृत्व में 100 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल शामिल हुआ है। इसमें देश के चुनिन्दा सांसदों के अलावा विभिन्न ज्यों की विधानसभा के स्पीकर शामिल हुए हैं। यह सम्मेलन क्षेत्रों के समुदाय को मजबूत, शक्तिशाली और प्रभावी संसदीय संस्थानों का निर्माण करने में सक्षम बनाएगा जो कल और आज की चुनौतियों का जवाब देने और उनके अनुकूल होने में सक्षम हैं।


बता दें कि सांसद अनुराग शर्मा ने न केवल विविध सीपीए भारत क्षेत्र में एसोसिएशन के लक्ष्य और एजेंडे के प्रसार का बीड़ा उठाया है, बल्कि सीपीए इंडिया क्षेत्र में प्रांतीय संसदों के लिए सपनों, आकांक्षाओं और जीवन में ऊपर की गतिशीलता को बदलने और परिवर्तन करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। सीपीए में विशेष रूप से सभी प्रासंगिक लोकतांत्रिक राष्ट्र इसके सदस्य हैं और यह निश्चित रूप से भारत की प्रतिष्ठा को कई गुना बढ़ाता है।

अनुराग शर्मा के बारे में

झाँसी ललितपुर के सांसद अनुराग शर्मा के सीपीए का कोषाध्यक्ष चुने जाने पर न सिर्फ संसदीय क्षेत्र और उत्तर प्रदेश का गौरव बढ़ा है बल्कि देश का भी गौरव बढ़ा है। गौरतलब है कि झाँसी ललितपुर के सांसद अनुराग शर्मा ने अपनी मेनेजमेंट की पढाई अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, बोस्टन से की और उसके बाद उन्होंने ख्याति प्राप्त उद्योगपति के रूप में श्रीबैद्यनाथ आयुर्वेदिक भवन में कार्यकारी निदेशक के रूप में कमान संभाली। उनकी कार्यकुशलता और उपलब्धियों को देखते हुए सांसद के रूप में अनुराग शर्मा को कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडल में शामिल किया जा चुका है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story