Jhansi: देश का यह पहला कारखाना होगा, जहां हाई स्पीड वंदे भारत के कोचों की मरम्मत होगी

Jhansi News: सांसद अनुराग शर्मा ने झांसी स्थित रेलवे कोच फैक्ट्री का निरीक्षण किया और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

B.K Kushwaha
Published on: 11 Jan 2023 3:11 PM GMT
Jhansi News In Hindi
X

रेलवे कोच फैक्ट्री झांसी। (Social Media)

Jhansi News: संसदीय क्षेत्र झाँसी-ललितपुर के सांसद अनुराग शर्मा ने झांसी स्थित रेलवे कोच फैक्ट्री का निरीक्षण किया और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि रेल कोच फैक्टरी से क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार के द्वार खुल सकेंगे एवं क्षेत्र के विकास को नई गति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इस रेल कोच कारखाने में वन्दे भारत रेल के डिब्बों का नवीनीकरण व सुधारीकरण होगा। यह रेल कोच फैक्टरी क्षेत्र की तस्वीर बदलने का काम करेगी। देश का यह पहला कारखाना होगा, जहां हाई स्पीड वंदे भारत के कोचों की मरम्मत होगी। उन्होंने कहा कि कारखाने के भीतर अधिकांश कार्य ऑटोमेटिक मशीनों से होगा।

रेल कोच नवीनीकरण कारखाने में लगाए अत्याधुनिक मशीनरी और प्लांट

इस हाईटेक रेल कोच नवीनीकरण कारखाने में अत्याधुनिक मशीनरी और प्लांट लगाए गए हैं। जिनमें रोबोटिक आर्म पेंट मशीन, शॉट ब्लास्टिंग प्लांट, बोगी असेंबलिंग में ऑटोमेशन और रिमोट कंट्रोल से लैस ई०ओ०टी० क्रेन शामिल हैं। इन मशीनों में अब सबसे खास मशीन रोबोटिक अप एक मशीन है। जो एलबीएच से लेकर वंदे भारत को को पेंट करेगा। अभी तक ट्रेनों में कोचों की पेंटिंग मैनुअल होती थी। जिसमें काफी समय लगता था। रेल कोचों की पेंटिंग में भी गुणवत्ता नहीं दिखती थी। झांसी के इस नए रेल कोच नवीनीकरण कारखाने में देश की सभी प्रमुख ट्रेनों के डिब्बों को रोबोट आर्म्स मशीन पेंट करेगी । इस मशीन के पेंट करने से समय बचेगा और काम भी बेहतर होगा।

1500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद: सांसद

सांसद अनुराग शर्मा ने बताया कि रेल कोच नवीनीकरण कारखाना बनने की वजह से झांसी से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 1500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। कारखाने में वंदे भारत ट्रेन के कोचों से लेकर एल०एच०बी० कोच के साथ-साथ तमाम अन्य ट्रेनों के कोचों की पेंटिंग का काम रोबोटिक आर्म मशीन के जरिए किया जाएगा। जो अपने आप में सबसे अनूठा प्रयोग होगा। उन्होंने बताया कि इसमें अभी और विस्तार की आवश्यकता थी, जिसके लिए और धनराशि स्वीकृत कराकर इसका विस्तार करा दिया गया है। जिससे अब इसमें हिन्दुस्तान की सबसे आधुनिक ट्रेन वन्दे भारत के कोचों का भी नवीनीकरण किया जायेगा। स्वीकृत धनराशि आने के बाद इसका पूरा काम मार्च तक पूर्ण हो जायेगा।

ये है मौजूद

इस दौरान मंडल रेल प्रबन्धक आशुतोष कुमार, कारखाना प्रबन्धक सी०पी० कनौजिया सहित रेलवे के सभी उच्च अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story