×

Jhansi: सांसद अनुराग शर्मा ने लोकसभा में मेडिकल कालेज झाँसी को एम्स का दर्जा देने की उठाई मांग

Jhansi: संसदीय क्षेत्र झाँसी के मेडिकल कॉलेज में टर्सरी केंसर यूनिट की स्थापना करने अथवा मेडिकल कॉलेज झाँसी को एम्स का दर्जा दिए जाने की मांग उठाई गयी।

B.K Kushwaha
Published on: 5 Aug 2022 5:18 PM GMT
MP Anurag Sharma raised the demand for giving AIIMS status to Medical College Jhansi in Lok Sabha
X

ललितपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद अनुराग शर्मा: Photo- Social Media

Jhansi: शुक्रवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान झाँसी ललितपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद अनुराग शर्मा (Anurag Sharma, MP from Lalitpur parliamentary constituency) द्वारा संसदीय क्षेत्र झाँसी के मेडिकल कॉलेज में टर्सरी केंसर यूनिट की स्थापना करने अथवा मेडिकल कॉलेज झाँसी को एम्स का दर्जा दिए जाने की तथा विधानसभा मऊरानीपुर में ट्रामा सेंटर शुरू करने की मांग उठाई गयी।

उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र झाँसी ललितपुर उप्र का एक अंतर्वतीय क्षेत्र है, जिसकी अधिकांश सीमायें मध्य प्रदेश से भी घिरी हुई हैं। दूषित खान पान की वजह से बुंदेलखंड क्षेत्र में मुख का केंसर, महिलाओं में ब्रेस्ट केंसर, सरवाईकल केंसर आदि गंभीर बीमारियाँ भी तेजी से फ़ैल रही हैं।

कैंसर रोगियों को उपचार के लिए बड़े शहरों में जाना पड़ता है

मेडिकल कॉलेज झाँसी में टर्सरी केसर यूनिट न होने से कैंसर रोगियों को उपचार के लिए मुम्बई, दिल्ली, ग्वालियर, लखनऊ, कानपुर, बनारस, आदि शहरों कि भागदौड़ करनी पड़ती है। सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र के कैंसर रोगियों को झाँसी में ही उपचार प्रदान किये जाने हेतु मेडिकल कॉलेज झाँसी में एक टर्सरी केयर सेंटर शुरू कराया जाना अथवा मेडिकल कॉलेज झाँसी को एम्स का दर्ज़ा दिलाया जाना परम आवश्यक है। जिससे झाँसी ललितपुर संसदीय क्षेत्र की जनता के साथ-साथ बुंदेलखंड में यूपी व एमपी के कई क्षेत्र के लोगों को राहत मिलेगी।

सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे एवं ऐसे ही झाँसी से लाकर खजुराहो तक एक एक्सप्रेस वे बनने से झाँसी ललितपुर संसदीय क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछ सा गया है, जिस गाड़ियों के तेज रफ्तार में चलने से ए दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं, जिसको लेकर मऊरानीपुर में एक ट्रामा सेंटर खोले जाने की आवश्यकता है।

घायलों की उपचार में देरी होने से जान भी चली जाती है

जिससे यहां की जनता के साथ बुंदेलखंड के उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश की जनता को उपचार हेतु राहत मिल सकती है। गंभीर हादसा होने पर घायलों को उपचार कराने के लिए झाँसी मेडिकल कॉलेज या अन्य कहीं भेजा जाता है, जिस कारण कई घायलों की उपचार में देरी होने से जान भी चली जाती है। यह विचार रखते हुए सांसद अनुराग शर्मा द्वारा मऊरानीपुर में एक ट्रामा सेंटर खोले जाने की मांग की है।

बताते चलें कि मेडिकल कालेज झाँसी और मऊरानीपुर की दूरी लगभग 65 किमी है। गम्भीर मरीज का झाँसी तक पहुंच पाना मुश्किल होता है। जिस कारण कई दफा घायलों की रास्ते में ही मृत्यु हो जाती है। उन्होंने कहा कि ट्रामा सेंटर न होने से दुर्घटना होने पर व्यक्ति को उचित इलाज तुरन्त नहीं मिल पाता है।

जब तक झाँसी या अन्य कहीं लेकर जाते हैं तो मालूम पड़ता है कि देर हो चुकी है। जिससे हादसों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में ट्रामा सेंटर की आवश्यकता है। इसके बनने से लोग असमय काल का ग्रास बनने से बच सकेंगे। उन्हें अच्छी चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story