×

MPविधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live: कांग्रेस111,सीटों पर आगे,बीजेपी110सीटों पर

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गयी है। बता दें कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी और उसके बाद वोटिंग मशीन की गिनती होगी।इस बार चुनाव अधिकारी हर दौर का नतीजा लिखित में देंगे।नतीजों के रुझान कुछ देर आने शुरू हो गए है। इस बार मतगणना के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की गई है।

Anoop Ojha
Published on: 11 Dec 2018 3:25 AM GMT
MPविधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live: कांग्रेस111,सीटों पर आगे,बीजेपी110सीटों पर
X

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गयी है। बता दें कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी और उसके बाद वोटिंग मशीन की गिनती होगी।इस बार चुनाव अधिकारी हर दौर का नतीजा लिखित में देंगे।नतीजों के रुझान आने शुरू हो गए है। इस बार मतगणना के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। एमपी की 230 सीटों के लिए हुए चुनावों की मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में हो रही है।एमपी की 230 सीटों के लिए हुए चुनावों की मतगणना में प्राप्त हो रहे ताजा रूझानों के अनुसार कांग्रेस 116 सीटों पर बढ़त बनाए हुए और बीजपी 104 सीटों पर आगे चल रही ​है।

यह भी पढ़ें ..... मध्य प्रदेश के त्रिपुर सुंदरी मंदिर में जीत के लिए पूजा कर रही हैं वसुंधरा राजे

एमपी की 230 सीटों के लिए हुए चुनावों की मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में हो रही है।मतगणना 51 जिलों में लगभग 1200 सीसीटीवी की निगरानी में हो रही है।आपको बता दें कि राज्य के विधानसभा चुनाव में इस बार 75.05 प्रतिशत मतदान हुआ था. सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस समेत सभी दलों व निर्दलीय प्रत्याशियों को मिलाकर कुल 2,899 उम्मीदवार मैदान में हैं।

जानिए खास बातें

सबसे पहले होगी पोस्टभल बैलट की गिनती।

डाक मतपत्र की गिनती शुरू होने के 30 मिनट के बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती शुरू की जाएगी।

छत्तीसगढ़ में मतगणना के लिए 5184 गणनाकर्मी और 1500 माइक्रोऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। प्रत्येक हॉल में मतगणना के लिए 14 मेजें होंगी, इसके अलावा रिटर्निंग ऑफिसर और डाक मतपत्रों की गणना की अलग-अलग मेज होगी।

मतगणना स्थल पर उम्मीदवार के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।

मध्य प्रदेश में 15000 अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

छत्तीसगढ़ में पहली बार 1.07 लाख पोस्टल व सर्विस वोटों की गिनती की जाएगी। मतगणना स्थल तक डाक मतपत्रों को पहुंचाने के लिए सभी जिलों में डाकियों को स्पेशल पास दिए गए हैं।

राज्य के बाहर से वोट देने वाले कर्मचारियों की तादाद 14,720 है।

मतगणना स्थल पर वेबकास्टिंग नहीं होगी और न ही वहां वाई-फाई नेटवर्क उपयोग होगा। सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी।

ये भी देखें :सभी एग्जिट पोल होंगे धराशायी तीन राज्यों में बनेगी बीजेपी की सरकार: मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह

आपको बता दें, कांग्रेस ने वेबकास्टिंग में जियो की जगह बीएसएनएल नेटवर्क का उपयोग करने की मांग की थी। उसे इस बात से भी आपत्ति थी कि वेबकास्टिंग का ठेका गुजरात की कंपनी संघवी इन्फोटेक को क्यों दिया गया।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story