×

Lucknow News: केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर का मिशन 'नशा मुक्ति', 31 मई को फिर फूंकेंगे बिगुल

Lucknow News: कौशल किशोर ने बताया, कि '31 मई 2022 को नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का' के तहत लखनऊ के बख्शी का तालाब क्षेत्र अंतर्गत बड़ी बाजार में एक बड़ी रैली करेंगे।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By aman
Published on: 11 May 2022 2:22 PM GMT (Updated on: 11 May 2022 2:22 PM GMT)
mp kaushal kishore drug free society movement will start again 31 may
X

प्रेस कॉन्फ्रेंस करते सांसद कौशल किशोर 

Lucknow News : केंद्रीय मंत्री और मोहनलालगंज के सांसद कौशल किशोर (Kaushal Kishore) एक बार फिर 'नशा मुक्ति' का बिगुल फूंकने जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री यह अभियान 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No-Tobacco Day) के दिन शुरू करेंगे। इस संबंध में बुधवार को केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने बताया, कि '31 मई 2022 को नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का' के तहत लखनऊ के बख्शी का तालाब क्षेत्र अंतर्गत बड़ी बाजार में एक बड़ी रैली करेंगे। इस जनसभा के माध्यम से नई पीढ़ी के युवाओं को नशे से बचाने के लिए उन्हें जागरुक किया जाएगा।

मंत्री कौशल किशोर ने आगे बताया, कि 'इस जनसभा में बख्शी का तालाब क्षेत्र सहित पूरे लखनऊ के नई पीढ़ी के लड़के और लड़कियों को नशे से बचाने के लिए उन्हें तंबाकू का सेवन करने से रोकने के लिए एक अभियान चलाएंगे। साथ ही यह भी संकल्प कराया जाएगा कि वह हर महीने कम से कम एक व्यक्ति को अपने इस आंदोलन से जोड़ेंगे और उन्हें अपनी जिंदगी में नशा ना करने, तंबाकू का सेवन ना करने का संकल्प कराएंगे।

'नशा की गिरफ्त में पूरा देश'

सांसद ने कहा, कि 'अंग्रेजों ने हमारे देश में कब्जा किया था। अंग्रेज तो भाग गए, लेकिन उनके द्वारा शुरू कराया गया, शराब का नशा और तंबाकू का नशा आज पूरे देश में व्याप्त है। बड़े पैमाने पर हर साल तंबाकू और शराब के सेवन की वजह से लगभग 15 लाख लोगों की मौत होती है। जबकि, आजादी के आंदोलन में 1857 से 1947 तक अंग्रेजों से लड़ते हुए लगभग 6 लाख 32 हजार लोगों की कुर्बानी हुई थी। हर साल इतने बड़े पैमाने पर नशे से लोगों के मरने की संख्या नई पीढ़ी के लोगों को नशे में लिप्त कर उनकी प्रतिभा को खत्म करने की एक अंतर्राष्ट्रीय साजिश है, जिसका शिकार हमारे देश के लड़के और लड़कियां हो रहे हैं।'

नशे की वजह से ही हुई थी कौशल किशोर के बेटे की मौत

गौरतलब है, कि केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर के बेटे आकाश किशोर उर्फ जैबी इसी नशे का शिकार हुए थे। 19 अक्टूबर 2020 को उनका लीवर डैमेज होने की वजह से मौत हो गई थी। जिसके बाद कौशल किशोर पुरे देश में नशे के खिलाफ आंदोलन चला रहे हैं। युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए संकल्प करवा रहे हैं। साथ ही, नशे के खिलाफ जागरूक कर रहे हैं। अब तक हजारों युवा और युवतियां इस अभियान के तहत अपनी जिंदगी में नशा न करने का संकल्प कर चुके हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story