×

सांसद राजेंद्र अग्रवाल की ये मांग, मेरठ में एक नए टैक्सटाइल पार्क की हो स्थापना

कपड़े के डिजाइन, रंगाई, बुनाई तथा ब्रांडिंग के लिए केंद्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय का बुनकर सेवा केंद्र स्थापित है जहां टैक्सटाइल टेक्नोलॉजी के छात्र बुनकर कपड़े की गुणवत्ता बढ़ाना सीखते हैं।

Newstrack
Published on: 16 March 2021 12:08 PM GMT
सांसद राजेंद्र अग्रवाल की ये मांग, मेरठ में एक नए टैक्सटाइल पार्क की हो स्थापना
X
सांसद राजेंद्र अग्रवाल की ये मांग, मेरठ में एक नए टैक्सटाइल पार्क की हो स्थापना photos (social media)

मेरठ । मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने आज लोकसभा में नियम 377 के तहत मेरठ में एक नए टैक्सटाइल पार्क की स्थापना करने की मांग की। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मेरठ पश्चिमी उत्तर प्रदेश का हृदय स्थल तथा महत्वपूर्ण औद्योगिक एवं व्यवसायिक केंद्र है। मेरठ वस्त्र उत्पादन का देश का एक महत्वपूर्ण केंद्र है जो लगभग तीन लाख स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार देता है।

वस्त्र उत्पादन के महत्वपूर्ण केंद्र

मेरठ के निकटवर्ती अनेक कस्बे एवं नगर भी वस्त्र उत्पादन के महत्वपूर्ण केंद्र हैं। मेरठ का वस्त्र बिक्री का बाजार विदेश - विदेश में सम्मानजनक स्थान रखता है। यहां से मध्य पूर्व तथा नेपाल इत्यादि को जहां कपड़े का निर्यात होता है वहीं मेरठ में निर्मित कपड़ा पूरे देश में प्रतिस्पर्धी कीमत के कारण बहुत लोकप्रिय है।

टैक्सटाइल टेक्नोलॉजी से छात्र कपड़े की गुणवत्ता बढ़ाना सीखते हैं

कपड़े के डिजाइन, रंगाई, बुनाई तथा ब्रांडिंग के लिए केंद्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय का बुनकर सेवा केंद्र स्थापित है जहां टैक्सटाइल टेक्नोलॉजी के छात्र बुनकर कपड़े की गुणवत्ता बढ़ाना सीखते हैं। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत 40 जिलों में कार्य करने वाला खादी ग्रामोद्योग आयोग का कार्यालय भी मेरठ में स्थित है।

ये भी पढ़े....औरैया: 31 मार्च तक मनाया जाएगा पोषण पखवाड़ा, होंगी विविध गतिविधियां

Textile technology

नए टैक्सटाइल पार्क की स्थापना करने की मांग

केंद्र सरकार के वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में एक महत्वपूर्ण घोषणा सात नए टैक्सटाइल पार्कों की स्थापना की है। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने सभापति के माध्यम से सरकार से अनुरोध किया कि उपरोक्त वर्णित तथ्यों के आलोक में मेरठ में एक नए टैक्सटाइल पार्क की स्थापना करने की कृपा करें।

रिपोर्ट : सुशील कुमार

ये भी पढ़े....Weather Alert: इन राज्यों में 4 दिन होगी तेज बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story