×

Sonbhadra News: सोनभद्र में मुख्तार अंसारी के करीबियों पर एक्शन शुरू, अफरोज खान का तीन मंजिला मकान कुर्क

Sonbhadra News: सोनभद्र में पुलिस प्रशासन ने मुख्तार अंसारी के करीबियों पर एक्शन शुरू कर दिया है, मुख्तार के करीबी अफरोज खान का ओबेरा स्थित तीन मंजिला मकान कुर्क किया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 Sep 2022 10:22 AM GMT (Updated on: 6 Sep 2022 11:06 AM GMT)
Action started on Mukhtar Ansaris close friends in Sonbhadra, Afroz Khans three-storey house attached
X

सोनभद्र: मुख्तार अंसारी के करीबी अफरोज खान का तीन मंजिला मकान कुर्क: Photo- Social Media

Sonbhadra Breaking: पूर्वांचल के बाहुबली एवं कुख्यात माफिया मुख्तार अंसारी के सोनभद्र स्थित करीबियों पर गाज गिरनी शुरू हो गई है। मुख्तार के करीबी तथा गाजीपुर के मूल निवासी अफरोज खान उर्फ चुन्नू के भाभी यास्मीन खान पत्नी उबेर खान के नाम दर्ज लगभग 44 करोड़ की संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई की गई है। इसमें ओबरा के सुमन नगर स्थित तीन मंजिला मकान के साथ ही, ओबरा थाना क्षेत्र के बिल्ली-मारकुंडी स्थित जमीन, चोपन थाना क्षेत्र के पटवध स्थित 31 बीघे जमीन एवं सड़क से सटे कटरा को कुर्क करने की कार्रवाई की गई है। इससे जहां मुख्तार के करीबियों में हड़कंप है।

वहीं पूर्व में बालू के धंधे के जरिए मुख्तार से जुड़े करीबियों की भी नींद उड़ गई है। दोपहर में बाराबंकी से इंस्पेक्टर रामकृपाल सिंह की अगुवाई में सोनभद्र पहुंची पुलिस की टीम सबसे पहले ओबरा पहुंची और वहां एसडीएम राजेश कुमार सिंह को मुख्तार गिरोह के सक्रिय सदस्य अफरोज खान के खिलाफ बाराबंकी में की गई गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई और उसके क्रम में बाराबंकी डीएम की तरफ से गत तीन सितंबर को धारा 14 (1) यूपी गैंगस्टर एक्ट के तहत, सोनभद्र में अफरोज से जुड़ी संपत्तियों को कुर्क किए जाने के आदेश का हवाला दिया।


इसके बाद एसडीएम ओबरा पुलिस की टीम को भी साथ लेकर, ओबरा नगर में सुमन नगर स्थित तीन मंजिला मकान पर पहुंचा। वहां मुनादी कराकर, मकान को सीज करने की कार्रवाई की गई। अचानक से हुई इस कार्रवाई का परिणाम यह हुआ कि मकान में मौजूद किराएदार भी अपनी संपत्ति बाहर नहीं निकाल पाई। वहीं यास्मीन और उसके पति उमेर दोनों वहां से नदारद मिले। वहां के बाद टीम चोपन थाना क्षेत्र के पटवध पहुंची, जहां अफरोज के भाभी यास्मीन के नाम दर्ज 15 बीघे जमीन और सड़क किनारे स्थित कटरे के कुर्क करने की कार्रवाई की। इस कार्रवाई को लेकर, कटरे के किराएदारों में भी हड़कंप की स्थिति बनी रही।



यह है एंबुलेंस से जुड़ा मामला, इस मामले में हो रही कार्रवाई

पंजाब के रोपण जेल से सुनवाई के लिए ले जाते समय जिस एंबुलेंस का प्रयोग किया गया था। उस एंबुलेंस का नंबर यूपी के बाराबंकी में दर्ज पाया गया था। मामला मुख्तार अंसारी से जुड़े होने के कारण पुलिस ने जब छानबीन की तो पता चला कि फर्जी दस्तावेजों के जरिए 2013 में बाराबंकी के एआरटीओ कार्यालय में उस एंबुलेंस का रजिस्ट्रेशन कराया गया था। 31 जुलाई 2017 के बाद, उसका फिटनेस भी फेल मिला था।


इस मामले में मुख्तार अंसारी, उनके करीब अफरोज सहित 15 के खिलाफ बाराबंकी में एफआईआर दर्ज की गई थी। वहीं मउ के जिस श्याम संजीवन अस्पताल के नाम पर एंबुलेंस का रजिस्ट्रेशन कराया गया था, उसकी संचालिका अलका राय के खिलाफ भी धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया था। बाद में बाराबंकी पुलिस और प्रशासन की तरफ से गैंगस्टर की कार्रवाई की गई थी। इसी कड़ी में अफरोज और उनके सगे-संबंधितों के नाम यूपी में दर्ज संपत्ति की जांच कराई गई तो उसके सगे भाई उमेर खान की पत्नी यास्मीन के नाम सोनभद्र में 43 करोड़ की संपत्ति दर्ज मिली।


इन-इन संपत्तियों को की गई कुर्क करने की कार्रवाई

ओबरा के सुमन नगर में 2.10 करोड़ की कीमत वाले तीन मंजिला मकान, ओबरा थाना क्षेत्र के ही बिल्ली मारकुंडी में 23 लाख 77 हजार 960 कीमत वाली जमीन, चोपन थाना क्षेत्र में 39 करोड़ 19 हजार 840 रूपये की जमीन और 1.60 करोड़ कीमत वाले कटरा को कुर्क करने की कार्रवाई की गई। कुर्की की कार्रवाई के लिए चिन्हित संपत्ति की कुल कीमत 43 करोड 93 लाख्त्रा 97 हजार आठ सौ रूपये बताया जा रहा है।


उधर, जहां बाराबंकी पुलिस की तरफ से संबंधित स्थलों पर बाकायदे मुनादी कराकर कुर्की की कार्रवाई की गई। वहीं ओबरा एसडीएम राजेश कुमार सिंह ने भी कुर्की की कार्रवाई की पुष्टि की। कहा कि बाराबंकी डीएम की तरफ से दिए गए निर्देश के क्रम में, ओबरा तहसील क्षेत्र में ओबरा थाना क्षेत्र और चोपन थाना क्षेत्र स्थित संपत्ति को कुर्क करने की कार्रवाई की गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story