×

UP News Today: बाहुबली माफिया मुख्तार के विधायक बेटे गिरफ्तार, ED का सबसे बड़ा एक्शन

Mukhtar Ansari Son Arrest: कल अब्ब्स अंसारी से प्रयागराज के ED आफिस में पूछ ताछ लगातार जारी थी और अब्बास अंसारी कई घण्टो से ED के सवालों का जवाब दे रहे थे।

Praveen Singh
Published on: 5 Nov 2022 1:28 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2022 2:14 AM GMT)
Mukhtar Ansari Son Abbas Ansari Arrest
X

 मऊ: अब्बास अंसारी

Mukhtar Ansari Son Abbas Ansari Arrest: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कल देर रात मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी को ED द्वारा हिरासत में लिया गया था। ईडी और प्रयागराज पुलिस अब्बास अंसारी को लेकर रवाना हुई थी। जहां अब्ब्स अंसारी से प्रयागराज के ED आफिस में पूछ ताछ लगातार जारी थी और अब्बास अंसारी कई घण्टो से ED के सवालों का जवाब दे रहे थे। वहीं अब मुख्तार अंसारी के MLA बेटे अब्बास अंसारी को ED ने 9 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

बांदा जेल में बंद पूर्व विधायक और माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के परिवार पर प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी का फंदा कसता जा रहा है। केंद्रीय जांच एजेंसी पिछले दो सालों से अंसारी द्वारा अवैध तरीके से अर्जित संपत्ति की जांच – पड़ताल में जुटी है। जिसके बाद इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए शुक्रवार देर रात मुख्तार के बेटे और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के विधायक अब्बास अंसारी को गिरफ्तार कर लिया। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में उन्हें बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया था। पूछताछ में संतोषजनक जवाब नहीं मिलने के बाद अब्बास को अरेस्ट कर लिया गया।

मुख्तार के परिवार के कई अन्य सदस्यों के विरूद्ध भी मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जांच चल रही है। ईडी सूत्रों के अनुसार, अब्बास से बेनामी संपत्तियों के बारे में पूछताछ की गई। जांच एजेंसी ने उसके पिता और माफिया मुख्तार अंसारी के करीबियों और उनके पास मौजूद बेनामी संपत्ति के बारे में भी पूछताछ की। बताया जा रहा है कि ईडी के सभी सवालों का जवाब उसने गोलमोल तरीके से दिया। जानकारी के मुताबिक, मऊ विधायक के ड्राइवर रवि शर्मा जो कि गाजीपुर का रहने वाला है, उससे भी पूछताछ की गई। करीब डेढ़ घंटे तक चली पूछताछ के बाद उसे छोड़ दिया गया।

अक्टूबर में जारी हुआ था लुकआउट नोटिस

प्रवर्तन निदेशालय को आशंका थी कि सुभासपा विधायक अब्बास अंसारी देश छोड़कर भाग सकता है। लिहाजा पिछले माह 11 अक्टूबर को उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था ताकि वह देश छोड़कर न भाग सके। इससे पहले इसी साल 20 मई को ईडी ने मुख्तार के दोनों बेटों अब्बास और उमर अंसारी से पूछताछ की थी। इससे भी पहले 9 मई को गाजीपुर से बीएसपी सांसद और मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी से ईडी पूछताछ कर चुकी है। अगले दिन यानी 10 मई को मुख्तार के बड़े भाई सिबगतुल्लाह अंसारी और विधायक भतीजे शोएब अंसारी से भी जांच एजेंसी ने पूछताछ की थी।

बता दें कि ईडी ने जुलाई 2021 में जेल में बंद मुख्तार अंसारी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। इस मामले में जांच एजेंसी के रडार पर माफिया डॉन की पत्नी, दोनों बेटे, भाई, ससुर, साले समेत तमाम करीबी हैं। ईडी इस मामले में मुख्तार से भी नवंबर 2021 को बांदा जेल में पूछताछ कर चुकी है।

Praveen Singh

Praveen Singh

Journalist & Director - Newstrack.com

Journalist (Director) - Newstrack, I Praveen Singh Director of online Website newstrack.com. My venture of Newstrack India Pvt Ltd.

Next Story