×

Mukhyamantri Arogya Mela: लखनऊ में 3966 लोगों ने उठाया लाभ, ACS बोले- 'अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे स्वास्थ्य सुविधा'

लखनऊ के सभी नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) पर रविवार को 'मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला' आयोजित हुआ।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 10 April 2022 1:57 PM GMT
Mukhyamantri Arogya Mela
X

मुख्यमंत्री आरोग्य मेला (फोटो-न्यूजट्रैक)

 

Mukhyamantri Arogya Mela: राजधानी के सभी नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) पर रविवार को 'मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला' आयोजित हुआ। इसी क्रम में नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जियामऊ, उजरियांव और ग्रामीण पीएचसी गंगागंज का निरीक्षण अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने किया। ग्रामीण पीएचसी गढ़ा, कुम्हरावाँ और महोना का निरीक्षण चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के अपर निदेशक डॉ. जी.एस. बाजपेयी और नगरीय पीएचसी आजाद नगर और सालेह नगर का मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने निरीक्षण किया।

अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे स्वास्थ्य सुविधाएं


इस दौरान अपर मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री का यही प्रयास है कि समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुचें। इसी उद्देश्य के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आरोग्य मेले की शुरुआत दो साल पहले की गई थी। कोविड के कारण कुछ समय के लिए आरोग्य मेला स्थगित रहा, लेकिन एक बार फिर इन मेलों की शुरुआत की जा रही है।

इन विभागों ने लगाए स्टॉल

आरोग्य मेले के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य कार्यक्रमों के स्टॉल लगाए गए। मेले में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) ने भी अपना स्टाल लगाया। सभी स्टाल पर जाकर अपर मुख्य सचिव ने जानकारी प्राप्त की और लाभार्थियों से भी बात की।

कुपोषित बच्चों की हो रही पहचान

अपर निदेशक ने कहा कि आरोग्य मेले में गर्भावस्था एवं प्रसव कालीन सेवाएं, पूर्ण टीकाकरण, बच्चों में डायरिया व निमोनिया के रोकथाम, बचाव और उपचार की जानकारी और सुविधाएँ दी जा रही हैं। कुपोषित बच्चों की पहचान और उनके उपचार के लिए समुचित कार्यवाही की जा रही है।

गंभीर बीमारियों की हो रही जांच


परिवार कल्याण कार्यक्रमों के तहत बास्केट ऑफ च्वाइस के बारे में मेले में आने वाले लोगों को बताया जा रहा है। और इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन भी मुहैया कराए जा रहे हैं। इसके अलावा ओ.पी.डी. की सेवाओं के साथ ही फाइलेरिया, दिमागी बुखार, टीबी, मलेरिया, डेंगू, एवं कुष्ठ रोग से सम्बंधित जानकारी, आवश्यक जांच, उपचार और संदर्भन (रेफर) की सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी देने के साथ ही आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) का वितरण किया जा रहा है ।

3966 लोगों ने उठाया फायदा

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप आरोग्य मेले के माध्यम से लोगों को उनके घर के समीप ही स्वास्थ्य सुविधाएं निःशुल्क मुहैया कराई जा रही हैं। जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित इस आरोग्य मेले का 3966 लोगों ने लाभ उठाया, जिसमें 1590 पुरुष, 1765 महिलायें और 611 बच्चे शामिल हैं। इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के 22 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया। इसके साथ ही 144 लोगों ने कोविड एंटीजन टेस्ट कराया, सभी निगेटिव आए।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आर. के. चौधरी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ए.पी सिंह, डा. के. डी. मिश्रा, आरोग्य मेले के नोडल अधिकारी योगेश रघुवंशी, जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक ( डीसीपीएम) विष्णु प्रताप, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story