×

Lakhimpur kheri News: बेटियों के हुए हाथ पीले, 161 जोड़ों ने खाई साथ-साथ जीने की सौगंध

Lakhimpur kheri News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह कार्यक्रम में लखीमपुर खीरी जिले के निघासन में 161 जोड़े एक दूजे के हो गए।

Himanshu Srivastava
Published on: 11 March 2023 3:24 PM GMT
In Lakhimpur Kheri district, 161 couples were married under the Chief Ministers Mass Marriage Scheme.
X

लखीमपुर खीरी जिले: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 161 जोड़ों की हुयी शादी

Lakhimpur-kheri News: लखीमपुर खीरी जिले के निघासन में 161 जोड़े एक दूजे के हो गए। रामियाबेहड़ स्थित आशीर्वाद लॉन में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया, कार्यक्रम के तहत निघासन के 80 और रमियाबेहड़ ब्लाक के 81 जोड़ों का धार्मिक रीति रिवाज से परिणय सूत्र में बांधा गया। सभी जोड़ों ने वैदिक मंत्रोचारण के बीच सात फेरे लिए। योजना के तहत सभी बेटियों के खातों में 35-35 हजार रुपए भेजे गए। गृहस्थी शुरू करने के लिए सभी नव विवाहितों को पायल, बिछिया, कुकर, बर्तन, श्रृंगारदान, कंबल आदि उपहार स्वरूप प्रदान किए गए। समारोह में ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों के हाथ पीले हुए।

योजना ने गरीबों के चेहरे पर लाई मुस्कान

कार्यक्रम में पहुंचे निघासन विधायक शशांक वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना समाज के लिए वरदान साबित हो रही है। गरीब परिवारों से जुड़ी बेटियों की शादी को लेकर उनके माता पिता को काफी चिंता रहती थी। लेकिन इस योजना ने ऐसे अभिभावकों की इस परेशानी को दूर कर उनके चेहरे पर मुस्कान ला दी है। गरीब परिवारों की बेटियों के हाथ अब अब आसानी से पीले हो रहे हैं। विधायक धौरहरा विनोद शंकर अवस्थी ने कहा कि जीवन में तमाम उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन वैवाहिक जीवन के हर परिस्थिति में पति-पत्नी को साथ रहना चाहिए। जनप्रतिनिधियों एवं अफसरों ने सभी 161 जोड़ों को प्रमाण पत्र प्रदान किया।

सरकार ने बेटियों के विवाह की जानकारी ली

कार्यक्रम में मौजूद जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर ने कहा कि योजना के तहत जोड़ों के खाते में निर्धारित धनराशि भेजने के साथ ही उन्हें घर गृहस्थी चलाने को उपयोग सामग्री भी प्रदान की जा रही है। कार्यक्रम में मौजूद खंड विकास अधिकारी निघासन राकेश कुमार सिंह, रमियाबेहड़ प्रीती तिवारी ने कहा पहले लोग बेटियों को बोझ समझते थे। अब सरकार ने बेटियों की शिक्षा व विवाह की जिम्मेदारी ले ली है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी करने के बाद कन्या के खाते में समाज कल्याण विभाग की ओर से 35 हजार रुपये भेजा जाता है। सभी नवविवाहित जोड़ों को उपहार देकर आशीर्वाद दिया और सरकार द्वारा मिलने वाली हर योजनाओं का लाभ देने का आश्वासन देते हुए विदा किया।

जनप्रतिनिधियों एवं अफसरों ने भी दिया आशीर्वाद

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विकासखंड निघासन और रामियाबेहड़ के कुल 161 लाभार्थी जोड़ो के लिए आयोजित विवाह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि निघासन विधायक पटेल शशांक वर्मा, धौरहरा विधायक विनोद शंकर अवस्थी, सहित भाजपा नेता अजय गुप्ता, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर, बीडीओ निघासन राकेश कुमार सिंह, बीडीओ रमियाबेहड़ प्रीती तिवारी सहित ब्लॉक के ग्राम पंचायत अधिकारी आकाश अवस्थी, विजय गुप्ता, प्रियंका सिंह, सुनील पंकज, आशीष कुमार, पवन द्वेवेदी, धीरेंद्र मौर्या, आदि ने वर वधू को आशीर्वाद प्रदान किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story