×

Hapur News: मुक्तेश्वर मंदिर के महंत का निधन, लंबे समय से थे बीमार

Hapur: मूल रूप से जिला बरेली के आवला के रहने वाले महंत महेश दास गिरी करीब 40 साल पूर्व नगर के नक्का कुआं मुक्तेश्वर मंदिर में बतौर पुजारी के रूप में आए थे।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 15 Jan 2023 9:38 AM GMT
X

Mukteshwar temple Mahant passed away

Hapur News: गढ़मुक्तेश्वर नगर के प्राचीन नक्का कुआं मुक्तेश्वर महादेव मंदिर के महंत महेश दास गिरी का लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया। जिसकी जानकारी मिलने पर नगर में शोक की लहर दौड़ गई। महंत महेश दास गिरी के अंतिम दर्शन करने के लिए उनका शव मंदिर में रखा गया है। आज मंदिर परिसर में ही उनकी समाधि रखी जाएगी।

मूल रूप से जिला बरेली के आवला के रहने वाले महंत महेश दास गिरी करीब 40 साल पूर्व नगर के नक्का कुआं मुक्तेश्वर मंदिर में बतौर पुजारी के रूप में आए थे। तभी से वह मंदिर में पूजा पाठ कर रहे थे। नित्य दिन होने वाली आरती को भी महंत ने भव्य रुप दिया था। इसके अलावा वह मंदिर में आने जाने वाले लोगों के साथ काफी अच्छा व्यवहार भी करते थे। नगर के रहने वाले पंडित विनोद शास्त्री ने बताया कि महंत महेश दास गिरी पिछले काफी दिनों से फेफड़ों की बीमारी से ग्रस्त चल रहे थे, जिनका उपचार मंदिर में ही चल रहा था।

लंबी बीमारी के कारण उनकी निधन हो गया। उन्होंने बताया कि नगर सहित आसपास के क्षेत्रों के लोगों को अंतिम दर्शन कराने के लिए उनके शव को मंदिर परिसर में ही रखा गया है। दर्शन कराए जाने के उपरांत रविवार को निर्धारित मंदिर के स्थान पर ही बाबा महेश दास गिरी की समाधि लगाई जाएगी। गढ़मुक्तेश्वर विधायक हरेन्द्र तेवतिया, राजेश, पंडित रवि, अकुंर त्यागी आदि ने उनके अंतिम दर्शन किए।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story