Mulayam Singh Yadav: संगम में विसर्जित हुई मुलायम सिंह की अस्थियां, अखिलेश यादव परिवार संग रहे मौजूद

Mulayam Singh Yadav: संगम तट पर पूजन अर्चन के बाद अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह यादव की अस्थियों को त्रिवेणी की पवित्र धारा में प्रवाहित किया।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 19 Oct 2022 10:56 AM GMT
Mulayam Singh Yadav
X

संगम में विसर्जित हुई मुलायम सिंह की अस्थियां (photo: social media )

Mulayam Singh Yadav: समाजवादी पार्टी के संरक्षक रहे दिवंगत मुलायम सिंह यादव की अस्थियों को आज प्रयागराज के त्रिवेणी संगम की पवित्र धारा में प्रवाहित किया गया है। मुलायम सिंह यादव के भाई शिवपाल सिंह यादव और बेटे अखिलेश यादव समेत परिवार के दूसरे सदस्य अस्थि कलश लेकर त्रिवेणी संगम पर पहुंचे। यहां पर तीर्थ पुरोहितों ने बाकायदा परंपरा के अनुसार विधिवत वैदिक मंत्रोचार के साथ पूजन अर्चन कराया। संगम तट पर पूजन अर्चन के बाद अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह यादव की अस्थियों को त्रिवेणी की पवित्र धारा में प्रवाहित किया। त्रिवेणी संगम में मुलायम सिंह यादव की अस्थियों के विसर्जन के बाद अखिलेश यादव समेत परिवार के दूसरे सदस्यों ने गंगा स्नान भी किया। इस दौरान मुलायम सिंह यादव के मोक्ष की कामना भी की गई।

बता दें कि सोमवार को मुलायम सिंह यादव की अस्थि को हरिद्वार की गंगा नदी में विसर्जन किया गया था। उसके बाद आज प्रयागराज के संगम में मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव अस्थि लेकर पहुंचे। यहां पर सबसे पहले वीआईपी घाट पर श्रद्धांजलि का कार्यक्रम रखा गया था। जिसमें प्रयागराज समेत आसपास के तमाम सपा नेताओं ने मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने के बाद अस्थि कलश को लेकर अखिलेश यादव परिवार के सदस्यों के साथ वीआईपी घाट से मोटर बोट के जरिए संगम तट पर पहुंचे।

विधिवत वैदिक मंत्रोचार के साथ तीर्थ पुरोहितों ने पूजा कराई

संगम तट पर विधिवत वैदिक मंत्रोचार के साथ तीर्थ पुरोहितों ने पूजा कराई। पूजा के बाद नेताजी मुलायम सिंह यादव की अस्थियों को त्रिवेणी की पावन धारा में प्रवाहित कर दिया गया। अस्थि विसर्जन कराने वाले तीर्थपुरोहित प्रदीप पांडेय ने बताया कि पूजा अर्चना में शामिल तीर्थपुरोहितो को अस्थि विसर्जन कार्यक्रम खत्म होने के बाद अखिलेश यादव ने दक्षिणा भी दिया। इस दौरान मठ बाघमबारी गद्दी के पीठाधीश्वर बलबीर गिरी महाराज समेत कई साधु संत भी साथ साथ मौजूद रहे। करीब 1 घंटे तक प्रयागराज के संगम तट पर रहने के बाद अखिलेश यादव परिवार के साथ सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए। एयरपोर्ट से अखिलेश यादव परिवार के साथ सैफई के लिए रवाना हो जाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story