×

Mulayam Singh Yadav Death Live: मुलायम को अंतिम विदाई देने के लिए कल मोदी सहित तमाम VVIP के पहुंचने की संभावना

Mulayam Singh Yadav Death: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के पुरोधा मुलायम सिंह यादव नहीं रहे।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 10 Oct 2022 3:47 PM GMT (Updated on: 10 Oct 2022 3:47 PM GMT)
X

Mulayam Singh Yadav Death: मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के पुरोधा मुलायम सिंह यादव नहीं रहे। समाजवाद के पुरोधा लोहिया, जनेश्वर मिश्र के बाद मुलायम सिंह यादव के अवसान के साथ एक युग का अंत हो गया। उत्तर प्रदेश सरकार ने सपा संरक्षक श्री मुलायम सिंह यादव जी के निधन पर तीन दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा है । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा, नेताजी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

वह कुछ समय से बीमार चल रहे थे। मुलायम सिंह यादव ने हरियाणा के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली। इस मौके पर उनके परिवार के सभी सदस्य मौजूद थे। मुलायम सिंह यादव 82 वर्ष के थे वह देश के रक्षामंत्री व उत्तर प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रहें। उनके निधन पर पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित प्रमुख नेताओं ने मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक व्यक्त किया हैं। मुलायम सिंह यादव को उत्तर प्रदेश में यादव मुस्लिम वोट बैंक के साथ पिछड़ों की राजनीति को आधार बनाने के लिए जाना जाता है।

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का आज सुबह 8:00 बजे गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया. वह पिछले 1 हफ्ते से मेदांता में भर्ती थे जहां आईसीयू में उनका इलाज चल रहा था. मुलायम पिछले 1 हफ्ते से वेंटिलेटर पर थे और उन्हें कई प्रकार की समस्याएं थी. उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हो रहा था. जिसके बाद आज सुबह 8:00 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली. मुलायम सिंह के निधन की खबर मिलते ही उनके पार्टी के नेता, कार्यकर्ता और समर्थकों में मायूसी छा गई. क्योंकि जब से मुलायम सिंह अस्पताल में भर्ती हैं सभी उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे थे. लेकिन आज सुबह यह दुखद खबर उन्हें मिली है।

अखिलेश यादव के हवाले से समाजवादी पार्टी ने नेताजी के निधन की खबर दी है. अखिलेश यादव ने कहा है कि मेरे आदरणीय पिताजी और सबके नेता जी नहीं रहे। बता दे पिछले रविवार को मुलायम सिंह यादव को सांस लेने में तकलीफ और यूरिन इन्फेक्शन बढ़ने के बाद मेदांता के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. उनकी तबीयत लंबे समय से खराब थी लेकिन रविवार से उनकी हालत गंभीर हो गई तो उन्हें आईसीयू में शिफ्ट किया गया था. अखिलेश यादव पत्नी डिंपल यादव के साथ लगातार गुरुग्राम अस्पताल में मौजूद रहकर नेताजी की देखरेख कर रहे थे उनके चाचा रामगोपाल शिवपाल समेत परिवार के दूसरे सदस्य भी मेदांता में मौजूद है अब मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर पहले दिल्ली स्थित पार्टी कार्यालय लाया जाएगा वहां से लखनऊ आएगा और फिर अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Live Updates

  • 10 Oct 2022 3:45 PM GMT

    Mulayam Singh Yadav Death Live: मोदी के भी सैफई पहुंचने की संभावना, एसपीजी रवाना हुई

    Mulayam Singh Yadav Death Live:

    नेताजी के अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले हैं बहुत अधिक VVIP जिसे देखते हुए प्रशासन चौकन्ना है। हालांकि अभीतक कोई अधिकृत कार्यक्रम नहीं आया है लेकिन संभावना जतायी जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कल सैफई जा सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी सैफई जाने की संभावना को देखते हुए SPG सैफई के लिए निकल गई है। इसके अलावा राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री, JDU नेता नीतीश कुमार, केसी त्यागी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल, सांसद रामशंकर कठेरिया, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी कल सैफई पहुंचेंगे।

  • Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: सीएम योगी ने मुलायम सिंह यादव के पार्थिव शरीर पर श्रद्धांजलि अर्पित की
    10 Oct 2022 12:39 PM GMT

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: सीएम योगी ने मुलायम सिंह यादव के पार्थिव शरीर पर श्रद्धांजलि अर्पित की

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर सैफई में उनके घर पर पहुंच गया है। जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले से मौजूद थे। उन्होंने समाजवादी पार्टी के पुरोधा के पार्थिव शरीर पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान अखिलेश यादव भी उनके साथ मौजूद रहे।  

  • 10 Oct 2022 12:13 PM GMT

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: सैफई में भावना का सैलाब, हर आँख नम, सब मुलायम को देना चाहते हैं श्रद्धांजलि

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: सैफई में मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर पहुंचते ही भावना का सैलाब उमड़ पड़ा। हर आँख नम थी। कोई रो रहा था तो कोई बिलख रहा था। लोगों का भारी हुजूम जमा था। पूरा सैफई नेताजी अमर रहें। मुलायम सिंह यादव अमर रहें। समाजवाद जिंदाबाद के नारों से गूंज रहा था। 

  • 10 Oct 2022 11:42 AM GMT

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर सैफई पहुंचा

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: सैफई में मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर पहुंच गया है। इसी के साथ मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू हो गई हैं। देश के तमाम बड़े नेताओं के सैफई पहुंचने की स्थिति को देखते हुए प्रशासन आवश्यक तैयारियों में जुट गया है। मुलायम सिंह के आवास के आसपास सुरक्षा का घेरा बढ़ा दिया गया है। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं और उनके समर्थक भीड़ को देखते हुए घेराबंदी कर ली गई है।

  • 10 Oct 2022 11:34 AM GMT

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: नीतीश कल सैफई में

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कल सैफई पहुंच रहे हैं। वह मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में शामिल होने आ रहे हैं। इसके अलावा बिहार से कई अन्य बड़े नेताओं के भी सैफई पहुंचने की संभावना है।

  • Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: अयोध्या में समाजवादी नेताओं ने शोक जताया
    10 Oct 2022 11:09 AM GMT

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: अयोध्या में समाजवादी नेताओं ने शोक जताया

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: अयोध्या समाजवादी योद्धा धरतीपुत्र नेताजी मुलायम सिंह यादव का निधन एक युग का अंत है, नेताजी उन चंद नेताओं में शामिल रहे जिनके चाहने वाले दलीय सीमाओं से बंधे नहीं । समाजवादी नेता के निधन पर समाजवादी पार्टी कार्यालय अयोध्या में उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। समाजवाद पार्टी कार्यालय लोहिया भवन गुलाब बाड़ी पर समाजवादी पार्टी के संस्थापक पूर्व मुख्यमंत्री पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन पर गहरा शोक प्रगट किया गया निवर्तमान जिला अध्यक्ष गंगा सिंह यादव व निवर्तमान महानगर अध्यक्ष श्याम कृष्ण वास्तव के नेतृत्व में पार्टी कार्यालय पर स्वर्गीय नेता जी के चित्र पर माल्यार्पण करके उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई और पार्टी कार्यालय पर 3 दिनों के लिए पार्टी का झंडा झुका दिया गया। पूर्व कैबिनेट मंत्री व विधायक अवधेश प्रसाद ने इसे अपूरणीय क्षति बताते हुए कहा है कि नेता जी के नेतृत्व में न सिर्फ प्रदेश ने विकास के नए आयाम गढ़े बल्कि रक्षा मंत्री रहते हुए उनके द्वारा लिए गए फैसले भी मील का पत्थर बन गए। पार्टी के निवर्तमान जिला अध्यक्ष गंगा सिंह यादव ने मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि नेताजी ने सर्व समाज के लिए बिना किसी भेदभाव के कार्य किया।उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए उन्होंने पूरी ताकत झोंक दी थी।

    पूर्व मंत्री तेज नारायण पांडे पवन ने मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें एक महान नेता बताया ।उनका कहना है कि मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश के विकास के लिए जो कदम उठाए उसी का नतीजा है कि उत्तर प्रदेश आज देश के बेहतरीन प्रदेशों में से एक है ।

    पूर्व मंत्री आनंद सेन यादव ने अपनी शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि मुलायम सिंह यादव जैसा नेता सैकड़ों साल में कोई एक जन्म लेता है जो कि अपना पूरा जीवन समाज के लिए न्योछावर कर दे।

    गोसाईगंज से विधायक अभय सिंह ने मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि नेता जी के दिखाए रास्ते पर चलकर ही समाजवाद की असली परिभाषा को समझा जा सकता है पूर्व विधायक जय शंकर पांडे ने कहा कि नेता जी ने अपने मुख्यमंत्री काल में स्वास्थ्य शिक्षा वह गरीबों के हर दुख दर्द पर काम किया है

    बीकापुर विधानसभा के प्रत्याशी रहे फिरोज खान गब्बर ने कहा कि नेताजी हमेशा गरीब नवजवान किसान के विकास के लिए ही काम किया है पूर्व एमएलसी हीरालाल यादव विशाल वर्मा लीलावती कुशवाहा ने भी नेता जी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया महानगर के निवर्तमान अध्यक्ष श्याम कृष्ण वास्तव ने कहा कि नेता जी ने हर समाज के लिए जो काम किए हैं जनता आज भी उसे याद करती है।

    पार्टी प्रवक्ता चौधरी बलराम यादव ने बताया कि जैसे ही कार्यकर्ताओं को अपने नेता धरतीपुत्र पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन की जानकारी मिली वे शोक में डूब गए ।श्री यादव ने बताया कि बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय पर एकत्र होकर अपने प्रिय नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की। पार्टी कार्यालय पर जिला अध्यक्ष गंगा सिंह यादव व महानगर अध्यक्ष श्याम कृष्ण श्रीवास्तव की मौजूदगी में पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। शोक संवेदना व्यक्त करने वाले मुख्य रूप से जिला उपाध्यक्ष मनोज जयसवाल महानगर महासचिव हामिद जफर मीसम चौधरी बलराम यादव मोहम्मद हलीम पप्पू पारसनाथ यादव राहुल सिंह श्री चन्द यादव डॉ अनुराग यादव अंसार अहमद बब्बन राम भवन यादव राम अजोर यादव हाजी असद अहमद मो सोहेल अपर्णा जायसवाल राकेश यादव डॉ घनश्याम यादव निशा खान नूर बाबू जगन्नाथ यादव संजीत सिंह अजय चौरसिया विशाल यादव सूर्यभान यादव राजेंद्र प्रसाद माझी सुरेंद्र यादव गणेश दत्त पांडे महंत अनिल मिश्रा दुर्गेश वर्मा आदि, ।

    छात्र सभा के राष्ट्रीय पूर्व अध्यक्ष अनिमेष प्रताप प्रताप सिंह व राहुल समाजवादी पार्टी की युवा शाखा पूर्व सचिव अनुराग सिंह करुणाकर यादव हेमंत जयसवाल रिशु सिंह आशुतोष प्रताप सिंह ने भी समाजवादी पुरोधा को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित , किया।

    कांग्रेस के पूर्व सांसद पूर्व अध्यक्ष ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की

    पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर कांग्रेस कार्यालय कमला नेहरू भवन पर शोक सभा का आयोजन किया गया। शोक सभा को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद डॉ निर्मल खत्री ने मुलायम सिंह यादव को एक व्यक्ति नहीं विचार बताते हुए कहा नेताजी समाजवाद के चमकते सूरज थे जो कि आज अस्त हो गया ।उनका संघर्ष सील जीवन एक जीवंत पुस्तक की भांति था, वह अपने पार्टी के साथ साथ दूसरे दल के नेताओं का भी अत्यधिक सम्मान करते थे।

    रिपोर्ट नाथ बख्श सिंह

  • 10 Oct 2022 10:58 AM GMT

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: सांसद एसटी हसन ने शोक जताया

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: 

    मुलायम सिंह यादव के निधन पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की और उनके साथ बताए गए समय को साझा किया..कहा नेताजी सबकी बात सुनते थे।आज के लोग सबकी बात नहीं सुनते

    पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश में समाजवाद का परचम थामने वाले मुलायम सिंह के निधन की सूचना पाते ही भावुक होकर फूटफूट कर रोने लगे। मुरादाबाद के समाजवादी सांसद डॉक्टर एसटी हसन कहने लगे कि आज देश की राजनीति के एक युग का अंत होगया अपने आखरी पायदान पर खड़े व्यक्ति को नाम से पुकारना और पहचानना उनकी सबसे बड़ी उपल्वधि थी। जयप्रकाश लोहिया के बाद अब मुलायम सिंह भी चले गए। आज जब देश की राजनीति में उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी तब ऊपर वाले ने उन्हे बुला लिया। देश को उनके जाने से बहुत बड़ा नुकसान हो गया। देश के मुसलमानो का सबसे बड़ा नुकसान हो गया। देश के मुसलमानो को उसने एहसास दिलाया था कि वो भी देश के नागरिक हैं उनका भी हक देश के ऊपर है। वो उनका नेता आज छोड़ कर चला गया। अखिलेश यादव में नेता जी की पूरी छवि है वो अब मुसलमानों को ये एहसास नहीं होने देंगे कि उनका नेता अब नही हे और वो ऐसा कर भी रहे हैं परंतु अब सबका साथ बाली बात सिर्फ बात ही रह गई है। नेता जी थे जो सबको साथ लेकर चलते थे।

    रिपोर्ट शहनवाज/ सुधीर गोयल

  • 10 Oct 2022 10:47 AM GMT

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: फिरोजाबाद पहुंचा मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates:  फिरोजाबाद की तरफ पहुंचा मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर । पार्थिव शरीर के काफिले में साथ चल रहे हैं सैकड़ों वाहन ।

     अपडेट आगरा राहुल सिंह

  • 10 Oct 2022 10:43 AM GMT

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: मुरली मनोहर जोशी ने कहा उत्तर भारत की राजनीति में अहम योगदान था

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates: भाजपा के वयोवृद्ध नेता एमएम जोशी ने कहा उत्तर भारत की राजनीति में मुलायम सिंह यादव का महत्वपूर्ण स्थान था। वह लोहिया समाजवादी की विचारधारा के लिए सबसे मजबूत आवाजों में से एक थे। उन्होंने साहसपूर्वक किसानों, मजदूरों के साथ खड़े हुए और ऐसा नेतृत्व दिया जिसमें लोगों को विश्वास था

  • 10 Oct 2022 10:40 AM GMT

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates नेताजी नहीं रहे सच को स्वीकार कर पाना कठिनः शिवपाल

    Mulayam Singh Yadav Death Live Updates मेरे अग्रज, हम सभी के ऊर्जा के स्रोत और अभिभावक आदरणीय नेता जी अब हमारे बीच नहीं हैं। इस सत्य को स्वीकार कर पाना कठिन है। आप हमारी स्मृतियों व विचारों में सदैव जीवित रहेंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story