Mulayam Singh Yadav: जब नेताजी ने कर डाली मोदी के दोबारा PM बनने की कामना, अखिलेश समेत पूरा विपक्ष रह गया था हैरान

Mulayam Singh Yadav Death News: सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की कामना की थी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 11 Oct 2022 9:24 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2022 9:25 AM GMT)
Mulayam Singh Yadav
X

Mulayam Singh Yadav (Image : Ashutosh Tripathi, Newstrack)

Mulayam Singh Yadav News in Hindi: समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का आज सुबह निधन हो गया। अपने लंबे सियासी जीवन के दौरान मुलायम सिंह (Mulayam Singh) के बयान कई बार मीडिया में सुर्खियां बने। 2019 के लोकसभा चुनाव से पूर्व मुलायम के संसद में दिए गए एक भाषण पर बड़ा सियासी तूफान खड़ा हो गया था।

अपने पूरे सियासी जीवन के दौरान मुलायम सिंह का भाजपा से छत्तीस का रिश्ता रहा मगर अपने इस भाषण के दौरान मुलायम ने भाजपा के शीर्ष नेता नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की कामना कर डाली थी। मुलायम सिंह ने यह भाषण ऐसे समय में दिया था जब समूचा विपक्ष नरेंद्र मोदी को दोबारा सत्ता में आने से रोकने के लिए कमर कस रहा था। मुलायम के इस भाषण पर उनके पुत्र अखिलेश यादव समेत विपक्ष के सारे नेता हैरान रह गए थे।

Mulayam Singh Yadav (Image : Ashutosh Tripathi, Newstrack)

संसद में की थी पीएम मोदी की तारीफ

दरअसल हुआ यूं कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले 16वीं लोकसभा का अंतिम सत्र चल रहा था। इस दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के सारे महत्वपूर्ण नेता पिछले पांच वर्ष के अपने अनुभवों के संबंध में अपनी बात रख रहे थे। लोकसभा स्पीकर की ओर से मुलायम सिंह यादव को भी बोलने के लिए आमंत्रित किया गया। अपने भाषण के दौरान मुलायम सिंह ने ऐसी बात कह डाली जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी। सदन में मौजूद सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसद मुलायम के भाषणों को सुनकर हैरान रह गए थे।

अपने भाषण के दौरान मुलायम ने नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की कामना कर डाली। मुलायम का कहना था कि मैं प्रधानमंत्री मोदी को इस बात के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने सभी को साथ लेकर आगे बढ़ने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मौजूदा सदन के सभी सदस्य एक बार फिर चुनाव जीतकर लोकसभा में लौटने में कामयाब होंगे और नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में मोदी की ओर से किए गए कामों की भी तारीफ की थी।

Mulayam Singh Yadav (Image : Ashutosh Tripathi, Newstrack)

विपक्ष के नेता रह गए थे हैरान

मुलायम सिंह के भाषण पर विपक्षी नेता भी पूरी तरह हैरान रह गए थे। उन्होंने यह भाषण ऐसे समय दिया था जब विपक्षी दलों की ओर से भाजपा को फिर सत्ता में आने से रोकने की जोरदार कवायद की जा रही थी। उन दिनों विपक्ष के नेता महागठबंधन बनाने की कोशिश में जुटे हुए थे और विपक्ष के कई क्षेत्रीय क्षत्रप भी महागठबंधन बनाने की कवायद में दिल्ली पहुंचे हुए थे।


मुलायम सिंह का यह बयान ऐसे समय में आया था जब समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं की ओर से भाजपा के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन का सिलसिला चल रहा था। सपा कार्यकर्ता लखनऊ हवाई अड्डे पर अखिलेश यादव की कथित नजरबंदी का जमकर विरोध कर रहे थे। ऐसे माहौल में मुलायम का यह बयान अखिलेश यादव को भी काफी नागवार गुजरा था। वे भी नेताजी के बयान पर पूरी तरह हैरान रह गए थे।

रेप को लेकर भी दिया था विवादित बयान

हालांकि यह पहला मौका नहीं था जब मुलायम सिंह ने ऐसी बात कही थी जो मीडिया में सुर्खियां बन गई। अपने सियासी जीवन के दौरान मुलायम के कई और बयान भी चर्चा का विषय रहे हैं। मुलायम सिंह ने एक बार मुरादाबाद की रैली को संबोधित करते हुए ऐसी बात कह दी थी कि वे महिलाओं के निशाने पर आ गए थे। उनके इस बयान को लेकर आम लोगों में भी काफी आक्रोश दिखा था। मुलायम सिंह ने बलात्कार के मामलों में फांसी की सजा का विरोध करते हुए कहा था कि लड़के हैं, लड़कों से गलतियां हो जाती हैं। इसलिए रेप के मामलों में फांसी की सजा नहीं दी जानी चाहिए। सपा संरक्षक का यह भी कहना था कि कभी-कभी फंसाने के लिए भी लड़कों के खिलाफ रेप के झूठे मामले दर्ज करा दिए जाते हैं।

रेप को लेकर मुलायम सिंह ने एक बार और विवादित बयान दिया था। उनका कहना था कि किसी महिला के साथ चार पुरुष रेप कर ही नहीं सकते। ऐसी घटना होना असंभव है। रेप तो सिर्फ एक ही व्यक्ति करता है मगर तीन अन्य को नाहक झूठे मामले में फंसा दिया जाता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story