×

Siddharthnagar News: पूरी शिद्दत के साथ मना चेहल्लुम, हर तरफ ‘या हुसैन’ की सदाएं

Siddharthnagar News: डुमरियागंज तहसील क्षेत्र में मुसलमानों के रसूल हजरत मोहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन की याद में चेहल्लुम पूरी श्रद्धा के साथ मनाया गया।

Intejar Haider
Published on: 7 Sep 2023 11:11 AM GMT
Chehallum celebrated
X

पूरी शिद्दत के साथ मना चेहल्लुम, हर तरफ ‘या हुसैन’ की सदाएं: Photo-Newstrack

Siddharthnagar News: गुरूवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने चेहल्लुम पूरी अकीदत और शिद्दत के साथ मनाया। डुमरियागंज तहसील क्षेत्र में मुसलमानों के रसूल हजरत मोहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन की याद में चेहल्लुम पूरी श्रद्धा के साथ मनाया गया। मरसिया-मजलिस, नौहा-मातम के साथ अमारी, जुलजनाह, ताबूत का जुलूस निकाला गया। हर तरफ ‘या हुसैन-या हुसैन’ की सदाओं से वातावरण गूंजता रहा।

पूरी रात जागकर हुई ताजियों की जियारत

जुलूस में हर वर्ग के लोगों ने शामिल होते हुए इमाम हुसैन को अपने-अपने तरीके से श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कस्बा हल्लौर में बुधवार की रात कस्बे के सभी घरों में ताजिए रखे गए। इसमें करीब 54 बड़े ताजिए मनौती पूर्ण होने पर लोगों द्वारा घरों के सामने रखे गए। पूरी रात हुसैनी शैदाई जागकर ताजियों की जियारत करते रहे। गुरूवार की सुबह अंजुमन फरोग मातम व गुलदस्ता मातम के बैनरतले अमारी, जुलजनाह, ताबूत अलम के साथ जुलूस बड़े इमामबाड़े से निकाला गया। जुलूस में नौहा-मातम करते लोग पूरे कस्बे में गश्त करते रहे।

तीखी जंजीरों से किया गया मातम

दोपहर में दोनों जुलूस डुमरियागंज-बस्ती मार्ग पर पहुंचा। यहां मातमदारों ने तीखी जंजीर, कमां से मातम किया, देखते-देखते मातमदार खून से सराबोर हो गए। देर तक मातम करने के उपरांत जुलूस कस्बे के अन्य हिस्सों में होता हुआ कर्बला की तरफ रवाना हुआ। इस बीच ताजियादार अपने-अपने ताजियों को सिर पर रखकर कस्बे के पश्चिम स्थित कर्बला ले गए और ताजियों को दफन किया। ग्राम भटगवां, हटवा, वासा, बेवां, नउवागांव, जमौतियां सादात, तिलगड़िया आदि गांवों में भी चेहल्लुम दिवस पर इमाम हुसैन को खेराजे अकीदत पेश की गई।

आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) की संकल्प यात्रा: Photo-Newstrack

Siddharthnagar News: आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) की संकल्प यात्रा, राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर भी करेंगे शिरकत

Siddharthnagar News: आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) पूरे जिले में संविधान और आरक्षण बचाओ संकल्प यात्रा का आयोजन कर रही है। संविधान और आरक्षण बचाओ संकल्प यात्रा में आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर भी शिरकत करेंगे। इस संकल्प यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए शोहरतगढ़ विधानसभा से आजाद समाज पार्टी के पूर्व प्रत्याशी और राष्ट्रीय सचिव चौधरी अमर सिंह ने बताया कि केंद्रीय नेतृत्व के आह्वान पर संविधान और आरक्षण बचाओ संकल्प यात्रा पूरे प्रदेश में निकाली जा रही है। सिद्धार्थनगर जिले में भी संकल्प यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर इस रैली में शिरकत करेंगे और रात्रि विश्राम भी करेंगे।

राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर करेंगे जनसभा को संबोधित

संकल्प यात्रा की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया यह यात्रा मुख्यालय के जेल के सामने स्थित मैदान से निकलेगी, बांसी विधानसभा होते हुए डुमरियागंज पहुंचेगी वहां से ये यात्रा इटवा विधानसभा पहुंचकर एक जनसभा में बदल जाएगी। इटवा की विशाल जनसभा को राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर संबोधित करेंगे। इस यात्रा के उद्देश्य के बारे में उन्होंने बताया कि आज जिस तरह से भाजपा की सरकार संविधान और आरक्षण को खत्म करने पर तुली हुई है, उनकी पार्टी हर कीमत पर इसका विरोध करेगी और ऐसा बिल्कुल भी नहीं होने देगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story