Muzaffarnagar News: मंदिर में जीन्स, शॉर्ट्स, नेकर, पहनकर नो एंट्री..! जानिए कौन से धार्मिक स्थल ने जारी किया फरमान

Muzaffarnagar News: बालाजी मंदिर कमेटी ने मंदिर परिसर में महिलाओं और पुरुषों को लेकर एक फरमान देते हुए मंदिर परिसर के बाहर और अंदर नोटिस बोर्ड लगा दिया है। जिस पर साफ-साफ लिखा गया है कि कोई भी महिला या पुरुष मंदिर परिसर में जींस, स्कर्ट टॉप और कटे-फटे वस्त्र पहनकर नहीं आएगा।

Amit Kaliyan
Published on: 16 May 2023 6:42 PM GMT
Muzaffarnagar News: मंदिर में जीन्स, शॉर्ट्स, नेकर, पहनकर नो एंट्री..! जानिए कौन से धार्मिक स्थल ने जारी किया फरमान
X
बालाजी मंदिर कमेटी द्वारा जारी फरमान (Pic: Newstrack)

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में बालाजी मंदिर प्रबंध कमेटी का एक अनोखा फरमान सामने आया है। बालाजी मंदिर कमेटी ने मंदिर परिसर में महिलाओं और पुरुषों को लेकर एक फरमान देते हुए मंदिर परिसर के बाहर और अंदर नोटिस बोर्ड लगा दिया है। जिस पर साफ-साफ लिखा गया है कि कोई भी महिला या पुरुष मंदिर परिसर में जींस, स्कर्ट टॉप और कटे-फटे वस्त्र पहनकर नहीं आएगा। मंदिर परिसर में केवल मर्यादित वस्त्र पहनकर ही महिलाएं और पुरुष आ सकते हैं। इतना ही नहीं, बालाजी मंदिर कमेटी ने आज्ञा का पालन ना करने पर जुर्माना लगाने का भी प्रावधान रखा है। बालाजी मंदिर द्वारा इस फरमान पर कॉलेज के छात्र और छात्राओं ने अपनी नाराजगी जाहिर की है।
नियम न मानने वालों को बाहर से ही दर्शन कर वापस लौटना होगा

दरअसल, यह मामला नगर की नई मंडी कोतवाली क्षेत्र स्थित बालाजी धाम मंदिर का है जहां पर कमेटी द्वारा इस फरमान के नोटिस बोर्ड लगाए गए हैं। जिसमें विनम्र आग्रह करते हुए लिखा गया है कि सभी महिला एवं पुरुष मंदिर में मर्यादित वस्त्र पहनकर ही आएं छोटे वस्त्र हाफ पेंट, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट, कटी-फटी जींस आदि पहनकर आने पर बाहर से ही दर्शन कर सहयोग करें। इन पोस्टरों से यह साफ हो गया है कि अगर कोई इस प्रकार के वस्त्र पहनकर बालाजी धाम पर प्रभु के दर्शन करने के लिए आता है तो अब उसे इससे वंचित रहना पड़ेगा। ऐसे कपड़े पहन कर आने वालों को अब बाहर से ही दर्शन कर वापस लौटना होगा।

काफी प्रसिद्ध है बालाजी मंदिर

आपको बता दें कि नगर में स्थित यहां के बालाजी धाम मंदिर की अपनी एक अलग ही पहचान है। जिसके चलते यहां पर दूर-दराज से श्रद्धालु बालाजी महाराज के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। लेकिन अब यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को बालाजी महाराज के दर्शन करने से पहले अपने वस्त्रों के बारे में जरूर सोचना पड़ेगा कि आखिरकार उन्होंने पहना क्या है। इस मंदिर के पंडित अलोक शर्मा ने तो इसको लेकर साफ़ साफ़ शब्दों में कहा है कि अगर कोई इस फ़रमान को नहीं मानता है तो पहले उसे समझाओ और तब भी ना माने तो उस पर जुर्माना भी लगाना चाहिए। जिससे मंदिर की गरिमा बनी रहे।

ये कहना है मंदिर के पुजारी का

मंदिर के पंडित आलोक शर्मा ने बताया कि हम लोग व भक्त यहां पर बहुत दूर-दूर से श्री बालाजी के श्री चरणों में आते हैं, हम लोग यह चाहते हैं कि यहां पर जो भी आए चाहे वह पुरुष, महिला हो, बच्चे हो, बूढ़े हो या कोई भी हो मर्यादा से आए क्योंकि भगवान बाला जी की मर्यादाओं का हम धर्म पुराण-वेद पुराण में हम उसका यश गान करते हैं। मतलब जैसे यहां पर कोई महिला आये आजकल जैसे फैशन मे चल रहे है जींस है, स्काउट है और काऊंन है आदि कपड़े पहनकर यहां पर ना आये। सीधे सिंपल कपड़ों में लेडीस को यहां पर आना चाहिए और अगर सुहागन है तो साड़ी के लिबास में यहां पर आए।

स्टूडेंट्स हुए नाराज

इस तुगलकी फरमान के बारे में जब कॉलेज के छात्र और छात्राओं से बात की तो उन्होंने इस फरमान पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जिन्होंने ये फ़रमान जारी किया है उनकी सोच और विचारधारा पुराने ज़माने की है और ये फ़रमान गलत है हम इसका अड़कर विरोध करेंगे। छात्रा आयुषी मलिक की मानें तो यह बिल्कुल गलत है क्योंकि मंदिर जाने के लिए केवल श्रद्धा की जरूरत होनी चाहिए। छात्र विशु मलिक ने कहा कि पहले तो मेरा यही कहना है कि उनकी सोच एवं विचारधारा पुराने जमाने की है एवं इन्हें अपनी सोच व विचारधारा को बदलना चाहिए, आज के टाइम में जींस टीशर्ट का ट्रेंड है युवा ये पहन सकता है और किसी का मन हो तों युवा क्या बुजुर्ग भी पहन सकता है, मंदिर परिसर में जींस टीशर्ट क्यों बेन है क्या वह कपड़े नहीं है।

Amit Kaliyan

Amit Kaliyan

Next Story