×

Muzaffarnagar News: किसानों का धरना प्रदर्शन खत्म, 5 नवंबर तक होगा गन्ना का भुगतान

Muzaffarnagar News: धरना प्रदर्शन के दौरान बीकेयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने भी बीजेपी सरकार और जिला प्रशासन को आड़े हाथों लिया। प्रदर्शन के दौरान जिला प्रशासन से हुई वार्तालाप में यह फैसला हुआ है कि मिल पर गन्ने का बकाया भुगतान 5 नवंबर तक कर दिया जाएगा।

Amit Kaliyan
Published on: 23 Oct 2023 4:07 PM GMT
Farmers protest ends, sugarcane payment to be made by November 5
X

किसानों का धरना प्रदर्शन खत्म, 5 नवंबर तक होगा गन्ना का भुगतान: Photo-Newstrack

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में सोमवार को किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन के नेतृत्व में हजारों किसानों ने एसएसपी ऑफिस पर कब्जा करते हुए धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान किसानों ने जहां ट्रैक्टर से एसएसपी कार्यालय के प्रांगण में करतब दिखाएं तो वहीं इस धरना प्रदर्शन के दौरान पूरे दिन नगर में जाम की स्थिति बनी रहीं। किसानों के इस प्रदर्शन को देखते हुए किसानों से वार्तालाप करने को लेकर एसएसपी मुजफ्फरनगर संजीव सुमन और जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी भी मोटरसाइकिल पर सवार होकर कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित लोकवाणी सभागार में पहुंचे जहां पर किसानों के साथ कई घंटे चली वार्तालाप के बाद किसानों और जिला प्रशासन में समझौता हो गया जिसके बाद किसानों का आज का यह प्रदर्शन समाप्त हो गया।

किसानों ने एसएसपी ऑफिस का किया घेराव

आपको बता दे कि बुढ़ाना तहसील क्षेत्र में स्थित भैसाना शुगर मिल पर किसानों के गन्ने का सैकड़ो करोड रुपए बकाया है। जिसको लेकर पिछले कई महीनो से मिल के गेट पर किसानों का धरना बदस्तूर जारी है साथ ही कुछ गांव में गन्ना तोल केंद्र बनाने को लेकर भी जिला गन्ना अधिकारी कार्यालय पर किसानों का धरना चल रहा है। इसके अलावा विद्युत समस्या और किसानों पर दर्ज मुकदमों आदि की मांगों को लेकर कुछ दिन पूर्व भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने यह ऐलान किया था कि सोमवार 23 अक्टूबर को एसएसपी ऑफिस का घेराव करते हुए किसान धरना प्रदर्शन करेंगे। जिसको लेकर आज हजारों की तादाद में ट्रैक्टर ट्रॉलियों पर सवार होकर किसान एसएसपी कार्यालय पर पहुंचे थे। प्रदर्शन में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत और राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने भी हिस्सा लिया था।

5 नवंबर तक होगा भुगतान

धरना प्रदर्शन के दौरान बीकेयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने भी बीजेपी सरकार और जिला प्रशासन को आड़े हाथों लिया। प्रदर्शन के दौरान जिला प्रशासन से हुई वार्तालाप में यह फैसला हुआ है कि मिल पर गन्ने का बकाया भुगतान 5 नवंबर तक कर दिया जाएगा और अन्य मांगों को लेकर भी किसानों और जिला प्रशासन के बीच समझौता हो गया है जिसके बाद आज का यह धरना प्रदर्शन समाप्त कर दिया गया।

जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने कहा कि किसानों को बैठक-आंदोलन था। आंदोलन में गन्ने के भुगतान को लेकर जो समस्या थी वह आज समाधान हो गया है। उन्होनें कहा कि बस एक मिल को छोड़कर सारे बिल का भुगतान जो मानक है 14 से 15 दिन में पूरा हो गया है। बुढ़ाना काजल शुगर मिल का कुछ बकाया चल रहा है जोकि निगरानी की जा रही है और सरकार भी इस मामले को लेकर गंभीर है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story