×

आरक्षण को लेकर फिशरमैन कांग्रेस कमेटी का धरना 46वें दिन भी जारी,...नहीं हुई सुनवाई तो मुंडन करवाई

Muzaffarnagar News: कमेटी के लोगों का कहना है कि, गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) से हम लोग भूख हड़ताल पर बैठेंगे। 5 फरवरी को दिल्ली के जंतर-मंतर पर और संसद भवन का घेराव करेंगे।

Amit Kaliyan
Published on: 2 Jan 2024 12:32 PM GMT
Muzaffarnagar News
X

फिशरमैन कांग्रेस कमेटी के सदस्य सिर मुंडवाते हुए (Social Media)

Muzaffarnagar News: मुजफ्फरनगर जिला कलेक्ट्रेट पर पिछले 46 दिनों से अपनी विभिन्न मांगों को लेकर धरने पर बैठे फिशरमैन कांग्रेस कमेटी के तकरीबन दर्जन पर कार्यकर्ताओं ने मंगलवार (02 जनवरी) को सामूहिक मुंडन करते हुए अपना रोष प्रकट किया

आपको बता दें,कि धरने पर बैठे फिशरमैन कांग्रेस कमेटी (Fishermen Congress Committee) के इन कार्यकर्ताओं की मांग है कि अति पिछड़ों के आरक्षण में बंटवारा और जातिगत जनगणना (caste census) होनी चाहिए। साथ ही, लोकसभा और विधानसभा में अति पिछड़ों के सीटों में अलग से कोटा होना चाहिए। उनकी मांग है कि एससी/एसटी एक्ट की तरह ही अति पिछड़ा एक्ट भी होना चाहिए।

नहीं हुई सुनवाई, मुंडन करवाई

दरअसल, फिशरमैन कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ता अपनी मांगों को लेकर पिछले 46 दिनों से जिला कलेक्टर पर धरने पर बैठे हैं। डेढ़ महीने से धरने पर बैठने के बावजूद सुनवाई ना होने के चलते मंगलवार को दर्जन भर कार्यकर्ताओं ने सामूहिक मुंडन करवाते हुए रोष प्रकट किया।

फिशरमैन कांग्रेस कमेटी की ये है मांग

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए फिशरमैन कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र कश्यप (Devendra Kashyap) ने बताया कि, 'हम लोग 46 दिन से लगातार धरने पर बैठे हैं। हमारी मांगें हैं कि अति पिछड़ों के आरक्षण का बंटवारा होना चाहिए। जातिगत मतगणना होनी चाहिए। लोकसभा व विधानसभा में अति पिछड़ों के सीटों में अलग से कोटा होना चाहिए। एससी/एसटी एक्ट की तरह अति पिछड़ा एक्ट होना चाहिए। शिक्षा में इनका अलग बजट होना चाहिए।'

मृत सरकार को जगाने का प्रयास

देवेंद्र कश्यप आगे कहते हैं, 'मगर सरकार सुन नहीं रही। सरकार तानाशाह हो गई है। आज हम लोगों ने इस मृत सरकार को जगाने के लिए ये कदम उठाया है। अति पिछड़ा समाज आज यहां दुखी मन से मुंडन करा रहा है। कश्यप, पाल, सैनी, कुम्हार, नाई, जोगी व प्रजापति ये सभी समाज इन्हें वोट देते हैं। उन्हीं का सबसे ज्यादा शोषण यूपी और देश में हो रहा है। हम अपनी मांगों के समर्थन में यहां 46 दिन से बैठे हुए हैं।लेकिन सरकार सुन नहीं रही। आज हम लोगों ने दुखी मन से सरकार के खिलाफ मुंडन कराया है।

26 जनवरी से भूख हड़ताल करेंगे

कमेटी के लोगों का कहना है कि, गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) से हम लोग भूख हड़ताल पर बैठेंगे। 5 फरवरी को दिल्ली के जंतर-मंतर पर और संसद भवन का घेराव करेंगे। उन्होंने कहा, अभी लगभग पांच लोगों ने मुंडन कराया है। अन्य लोग लाइन में लगे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story