Muzaffarnagar News: घोर लापरवाही: छात्र को विद्यालय के कमरे में बंद कर घर चली गईं शिक्षिकाएं, BSA ने की कार्रवाई

Muzaffarnagar News: प्राथमिक विद्यालय में कक्षा एक का छात्र कक्षा के अंदर बंद है। बताया जा रहा है कि छुट्टी के बाद इस विद्यालय की अध्यापिकाएं छात्र को कक्षा के अंदर ही बंद कर अपने घर चली गई थी।

Amit Kaliyan
Published on: 7 Aug 2024 12:36 PM GMT
X

शिक्षिकाओं की घोर लापरवाही: प्राथमिक विद्यालय के कमरे में बंद हुआ छात्र, BSA ने की कार्यवाही: Video- Newstrack

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक प्राथमिक विद्यालय में कक्षा एक का छात्र कक्षा के अंदर बंद है। बताया जा रहा है कि मंगलवार 6 अगस्त को छुट्टी के बाद इस विद्यालय की अध्यापिकाएं छात्र को कक्षा के अंदर ही बंद कर अपने घर चली गई थी। जिसके बाद जब बच्चा घंटों तक घर नहीं पहुंचा तो परिजनों ने उसकी खोजबीन शुरू की तब जाकर कहीं पता लगा कि बच्चा स्कूल के अंदर कक्षा में बंद है फिर कहीं जाकर स्कूल की अध्यापिका को फोन कर कक्षा का ताला खुलवाकर बच्चे को बाहर निकाला गया।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद मुजफ्फरनगर का शिक्षा विभाग भी हरकत में आया और आनन-फानन में बीएसए द्वारा मौके पर पहुंचकर मामले की जांच पड़ताल की गई। जिसके बाद विद्यालय की इंचार्ज अध्यापिका को निलंबित कर सहायक अध्यापिका को प्रतिकूल प्रविष्टि देकर मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

6 वर्षीय छात्र लक्की को कक्षा में बंद कर घर चली गईं शिक्षिका

दरअसल, मामला जानसठ तहसील क्षेत्र स्थित गुजारहेड़ी गाँव का है, जहां बताया जा रहा है कि कल मंगलवार को गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय की स्कूल इंचार्ज सपना जैन और सहायक अध्यापिका रविता रानी छुट्टी होने के बाद कक्षा एक के एक 6 वर्षीय छात्र लक्की को कक्षा में बंद कर अपने घर लौट गई थी। जिसके बाद जब छात्र छुट्टी होने के बाद घर नहीं लौटा तो परिजनों ने उसकी खोजबीन शुरू की तब कहीं जाकर पता चला कि यह मासूम छात्र कक्षा के अंदर बंद है और बाहर से ताला लगा हुआ है। जिसके बाद पीड़ित छात्र के परिजनों द्वारा स्कूल इंचार्ज अध्यापिका सपना जैन को फोन कर जब इस मामले से अवगत कराया गया तो सहायक अध्यापिका रविता रानी के पति ने विद्यालय में पहुंचकर कक्षा का ताला खोल छात्र को बाहर निकाला गया।

परिजनों के विरोध के बाद शिक्षा विभाग आया हरकत में

इस दौरान पीड़ित बच्चे के परिजनों ने यह पूरा वाकया अपने मोबाइल में कैद कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। जिसके बाद जनपद का शिक्षा विभाग भी हरकत में आया और फिर आनन फानन में मुजफ्फरनगर बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप कुमार ने मौके पर पहुंचकर जब पूछताछ की तो प्रथम दृष्टिया दोनों शिक्षिकाओं को दोषी पाया गया। जिसके चलते स्कूल इंचार्ज अध्यापिका सपना जैन को निलंबित कर सहायक अध्यापिका रविता रानी को प्रतिकूल प्रविष्टि देकर इस मामले की जांच बीएसए द्वारा जानसठ खंड शिक्षा अधिकारी और शाहपुर खंड शिक्षा अधिकारी को देकर एक हफ्ते के अंदर रिपोर्ट देने के आदेश दिए गए।

इस घटना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए मुजफ्फरनगर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि इस घटना कल मुझे खंड शिक्षा जानसठ ने कल शाम को अवगत कराया उनको भी किसी आदमी ने बताया कि उन शिक्षकाओं ने जानसठ ब्लॉक के गुर्जर रेडी मैं हमारा जो प्राथमिक स्कूल है। उसकी घटना है वहां पर दो शिक्षिकाएं कार्यरत थी 35 बच्चे वहां पर स्कूल में पढ़ते हैं।

कक्षा एक का जो छात्र लकी सन ऑफ अर्जुन है गांव गुर्जर रेड़ी में उसको जो यह शिक्षिका बंदकर के छोड़ गई। उसको एक घंटे बाद आकर खोला गया। इंचार्ज अध्यापिका ने दूसरी अध्यापिका को भेजा वह भी नहीं गई उसने अपने हस्बैंड बता रहे हैं जो वहां लोग बता रहे हैं। जैसे ही शाम को 7:00 बजे मुझे इस घटना का पता लगा मैं गांव में मौके पर पहुंचा।

मैंने अभिभावकों से भी बात की और ग्रामीणों से भी बात की उनमे थोड़ा आक्रोश था और वह स्वाभाविक भी था मुझे उनसे बात करने में यह लगा इन शिक्षिकाओं की घोर लापरवाही है। और इसमें प्रथम दृष्ट्रीयता हमने शिकाओं को को दोषी पाते हुए इंचार्ज अध्यापिका को निलंबित किया गया है और जो दूसरी अध्यापिका को प्रतिकूल प्रविष्टि देकर इस मामले की जांच के लिए दो सदस्य टीम बनाई है। खंड शिक्षा अधिकारी जानसठ और खंड शिक्षा अधिकारी शाहपुर इस की जांच कर रहे हैं।

अध्यापिकाओं पर कार्यवाही हुई

इसमें दोनों अधिकारी जांच करके एक सप्ताह में आकर हमें अवगत कराएंगे। इंचार्ज अध्यापिका वहां पर सपना जैन है। दूसरी अध्यापिका वहां पर रविता है वहां पर दो ही अध्यापिकाए कार्यरत है। दोनों ही अध्यापिकाओं पर कार्यवाही हुई है और उन्हें पर कार्यवाही बनती है। स्कूल में छोड़ा जाता है दोनों के द्वारा ही बच्चे को इस तरह से स्कूल में छोड़ा जाता है। दोनों की रिस्पांसिबिलिटी थी दोनों सभी बच्चों को चेक कर कर स्कूल से बाहर निकालें यह कक्षा एक का छात्र था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story