Muzaffarnagar: अयोध्या के लिए मुजफ्फरनगर का गुड़ रवाना, कल फिर भेजा जाएगा 101 कुंतल गुड़

Muzaffarnagar News: समाजसेवी सत्य प्रकाश ने बताया, 'हमने यह गुड़ दोनों चीजों के लिए भेजा है। हमेशा से ही हमारी परंपरा रही है कि कोई भी शुभ काम होता है तो पहले गुड़ से पूजन होता है। पूजन के बाद फिर वही गुड़ प्रसाद के रूप में बांटा जाता है।

Amit Kaliyan
Published on: 17 Jan 2024 4:24 PM GMT
Ayodhya Ram Mandir
X

अयोध्या के लिए मुजफ्फरनगर का गुड़ रवाना (Social Media)

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। जिसे लेकर के पूरे देश में उत्साह का माहौल है। वहीं, मुजफ्फरनगर जिले के एक प्रसिद्ध समाजसेवी सत्य प्रकाश रेशू के द्वारा यहां से 1000 किलो गुड़ अयोध्या भेजा गया है। बताया जा रहा है कि, गुरुवार को भी 101 कुंतल गुड़ और भेजा जाएगा।

समाजसेवी सत्य प्रकाश रेशू का कहना है कि, उन्होंने खुद से मेहनत कर इस गुड़ को तैयार किया है। 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले पूजन के लिए अयोध्या भेजा है। इस गुड़ को प्रसाद के रूप में इस्तेमाल कर श्रद्धालुओं में वितरित किया जाएगा। आपको बता दें कि, मुजफ्फरनगर जिले में एशिया की सबसे बड़ी गुड़ मंडी है। यहां का गुड़ पूरी दुनिया में अपनी मिठास को बिखेरता है, जिसके चलते यहां से अयोध्या के लिए इस गुड़ भेजा गया है।

क्या बताया समाजसेवी ने?

इस बाबत समाजसेवी सत्य प्रकाश रेशू ने बताया कि, 'हमने लगभग 10 कुंतल गुड़ अयोध्या की राम जन्मभूमि में पूजन एवं वितरण के लिए भेजा है। जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हम लगभग 10 कुंतल गुड़ भेज चुके हैं। करीब 101 कुंतल गुड़ गुरुवार को गवर्नमेंट कॉलेज से तिरंगे झंडे के नीचे से भेजने की तैयारी पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा, मुजफ्फरनगर का गुड़ पूरे देश के लोगों के बीच में प्रसाद के रूप में बांटा जा सके। वहीं, ये गुड़ पहले पूजन में काम आएगा। फिर प्रसाद वितरण में काम आएगा।

हमारी परंपरा रही है कि...

समाजसेवी सत्य प्रकाश ने बताया, 'हमने यह गुड़ दोनों चीजों के लिए भेजा है। हमेशा से ही हमारी परंपरा रही है कि कोई भी शुभ काम होता है तो पहले गुड़ से पूजन होता है। गुड़ से पूजन के बाद फिर वही गुड़ सारे गुड़ में मिलाकर प्रसाद के रूप में बांटा जाता है। कुछ गुड़ खीर में मिलेगा तो कुछ चाय में मिल जाएगा। कुछ दूध में मिल जाएगा तो कुछ हलवे में मिल जाएगा। वहीं, कुछ सीधे बंट जाएगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story