×

Rakesh Tikait बोले-'स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट, MSP गारंटी कानून जल्द लागू करे सरकार, नहीं तो देशभर में आंदोलन

Bharat Bandh 2024: किसान नेता राकेश टिकैत की मानें तो 'कहीं भी चक्का जाम नहीं हुआ है। हम यहां बैठे हैं। रास्ता खुला है। सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, देखिए हमारे कई मुद्दे हैं। स्वामीनाथन कमिटी की रिपोर्ट, एमएसपी गारंटी कानून तो बड़ा मुद्दा है।

Amit Kaliyan
Published on: 16 Feb 2024 2:56 PM GMT
X

राकेश टिकैत के साथ किसान नेता धरने पर (Social Media) 

Bharat Bandh 2024: किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर शुक्रवार (16 फ़रवरी) को संयुक्त किसान मोर्चा (Sanyukt Kisan Morcha) की ओर के आह्वान पर ;ग्रामीण भारत बंद' का ऐलान किया गया था। पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारतीय किसान यूनियन (BKU) ने भी संयुक्त किसान मोर्चा के इस आह्वान को अपना समर्थन दिया।

ग्रामीण भारत बंद को लेकर भारतीय किसान यूनियन (BKU) ने भी मुजफ्फरनगर जिले में नेशनल हाईवे पर 9 जगह प्रदर्शन की घोषणा की थी। जिसके चलते आज भारतीय किसान यूनियन के सैकड़ों कार्यकर्ताओं और किसानों ने सड़क पर उतरकर जगह-जगह हाईवे जाम किया और धरना-प्रदर्शन किया। हालांकि, इस दौरान राकेश टिकैत ने हाईवे जाम न करने के निर्देश दिए। किसानों ने नेशनल हाईवे- 58 सहित सभी 9 जगहों पर हाईवे से हटकर सड़क किनारे बैठकर धरना-प्रदर्शन किया।

'स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट, एमएसपी गारंटी जल्द हो लागू'

आज के इस प्रदर्शन के बारे में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने बताया कि, 'स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट, एमएसपी गारंटी कानून सहित किसानों के अन्य बड़े मुद्दे हैं।इनका समाधान निकालना चाहिए। अगर, उसका समाधान नहीं निकलेगा तो देश में आंदोलन होगा। उन्होंने कहा, जिस तरह हरियाणा में किसानों के ऊपर लाठीचार्ज किया गया, आंसू गैस के गोले छोड़े गए, वह गलत है। हम इसकी निंदा करते हैं। आज मुजफ्फरनगर में 9 जगहों पर यह प्रदर्शन किया गया है'।

टिकैत- समाधान नहीं निकलेगा तो आंदोलन होंगे

किसान नेता राकेश टिकैत की मानें तो 'कहीं भी चक्का जाम नहीं हुआ है। हम यहां बैठे हैं। रास्ता खुला है। सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, देखिए हमारे कई मुद्दे हैं। स्वामीनाथन कमिटी की रिपोर्ट, एमएसपी गारंटी कानून तो बड़ा मुद्दा है। ये देश के किसानों से जुड़ा है। इसका समाधान निकलना चाहिए। अगर, निष्कर्ष नहीं निकलेगा तो देश में आंदोलन होंगे। टिकैत ने कहा, जिस तरह से हरियाणा में किसानों के ऊपर लाठीचार्ज किया है, वह गलत है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story