×

Muzaffarnagar News: एमएसपी को लेकर बड़ा आंदोलन चलेगा, राकेश टिकैत ने बोली बड़ी बात

Muzaffarnagar News:एमएसपी की मांग को लेकर हरियाणा में किसानों पर हुए लाठीचार्ज पर बोलते हुए शुक्रवार को भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि इसको लेकर 12 जून को कुरुक्षेत्र के पीपली में एक बड़ी पंचायत है।

Amit Kaliyan
Published on: 9 Jun 2023 2:56 PM GMT

Muzaffarnagar News: एमएसपी की मांग को लेकर हरियाणा में किसानों पर हुए लाठीचार्ज पर बोलते हुए शुक्रवार को भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि इसको लेकर 12 जून को कुरुक्षेत्र के पीपली में एक बड़ी पंचायत है। इसमें हम भी जाएंगे लेकिन एमएसपी की मांग को लेकर एक बड़ा आंदोलन चलेगा। हमारी सरकार से मांग है कि देश में एमएसपी गारंटी कानून लागू करें एवं स्वामीनाथन की रिपोर्ट को भी लागू किया जाए।

दरअसल, हरियाणा में किसान एमएसपी को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं जिसके चलते एमएसपी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे। किसानों पर लाठीचार्ज भी किया गया था। जिसमें कई किसान नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था, जिसको लेकर आज राकेश टिकैत ने मुजफ्फरनगर जनपद में स्थित अपने आवास पर मीडिया से बात करते हुए कहां है कि वह किसान एमएसपी मांग रहे हैं। 64 रूपये किलो की भारत सरकार की सूरजमुखी पर खरीद होनी चाहिए एवं अपने एमएसपी सरकार किसान को नहीं देगी और विदेशों से तेल का आयात करेगी। साथ ही यह वही मामला है कि देश में एम एस पर गारंटी कानून बनना चाहिए और यह हमारी सब के डिमांड है हालांकि किसानों पर लाठीचार्ज हुआ और किसान जेलों में बंद है।

जब तक उनकी रिहाई एवं एमएसपी नहीं मिलेगी यह आंदोलन जारी रहेगा। 12 तारीख को कुरुक्षेत्र के पीपली में एक बड़ी पंचायत होगी। यहां हम उस पंचायत में जाएंगे, चरुण गिरफ्तार है। उनसे फोन पर बात हुई थी तो उन्होंने यह कहा है कि गिरफ्तारी महत्वपूर्ण नहीं है एमएसपी है। इस तरह के और भी आंदोलनकारी देश में गिरफ्तार होंगे और देश में फिर एक बड़े आंदोलन की जरूरत है। एमएसपी पर एक बड़ा आंदोलन चलेगा क्योंकि आसाम के किसानों की भी एमएसपी चाहिए एवं वहां वह धान उत्पादन करते हैं।

दूसरी फसल उत्पादन करते हैं चाहे नागालैंड, श्रीनगर-कश्मीर हो या जितने भी हमारे नार्थ और साउथ के स्टेट हैं। यह हमारे स्टेट हैं तो सब को आंदोलन में हिस्सा लेना चाहिए। आंदोलन करना एवं अपनी फसलों के नाम मांगना कोई देशद्रोह नहीं है। साथ ही इसकी आवाज उठेगी, यही मांग है कि देश में एमएसपी गारंटी कानून लागू करें। स्वामीनाथन की रिपोर्ट को लागू करें और जो वादे घोषणापत्र में किए हैं उनको पूरा करें।

Amit Kaliyan

Amit Kaliyan

Next Story