Muzaffarnagar News : बाढ़ के पानी में बह गई सड़क, किसानों की फसलें जलमग्न, एसडीएम ने दिया आश्वासन

Muzaffarnagar News : उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हो रही भारी बरसात अब मैदानी इलाकों में भी आफत बरपा रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लगे उत्तराखंड की शिवालिक पहाड़ियों में पिछले दो दिन से हो रही तेज बरसात के चलते जहा गंगा-जमुना के साथ साथ बरसाती नदियां भी उफान पर हैं।

Amit Kaliyan
Published on: 6 July 2024 5:20 PM GMT
X

Muzaffarnagar News : उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हो रही भारी बरसात अब मैदानी इलाकों में भी आफत बरपा रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लगे उत्तराखंड की शिवालिक पहाड़ियों में पिछले दो दिन से हो रही तेज बरसात के चलते जहा गंगा-जमुना के साथ साथ बरसाती नदियां भी उफान पर हैं। वहीं दूसरी तरफ सिचाई विभाग की नहर और रजवाहों में भी जल स्तर बढ़ने से मिट्टी के कटान की घटनाएं सामने आ रही हैं, जिस कारण PWD द्वारा बनाई गई सड़कें भी अब जमीन में धंसने लगी हैं।

ताजा मामला उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर जनपद में स्थित चरथावल ब्लॉक का है, जहां कल्लरपुर नहर में शनिवार को अचानक से पानी बढ़ने के कारण तेज़ बहाव से बिरालसी से लालू खेड़ी जाने वाली सड़क का एक बड़ा हिस्सा धंस गया। जिसके चलते किसानों की सैकड़ों बीघा ज़मीन जलमग्न हो गई। जानकारी के मुताबिक़, जमीन में समाये इस मार्ग को अभी हाल ही में PWD द्वारा बनाया गया था। बता दें कि इस सड़क के धंसने का लाइव वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, वीडियो वायरल होने के बाद जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन की टीम ने भी घटना स्थल पर पहुंच कर नहर के कटाव को बंद करने का काम शुरु कर दिया है।

पानी का बहाव तेज होने के कारण टूटी सड़क

एसडीएम सदर निकिता शर्मा आपदा प्रबंधन की टीम को लेकर मौके पर पहुंची, जिसके बाद नहर के कटान को बंद करने का काम शुरू किया गया। इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए एसडीएम सदर निकिता शर्मा ने बताया कि यह पानी बंद करवा दिया गया है। सिंचाई विभाग व पीडब्ल्यूडी की टीम द्वारा कट्टे भरवा कर पानी के बहाव को रोकने का काम कर रही है। जो भी नुकसान हुआ है, हम इसका आंकलन भी कराएंगे। उन्होंने कहा कि पानी रोस्टर के हिसाब से छोड़ा जाता है। पानी का बहाव इतना तेज होता है कि ऐसा नहीं हो सकता की पानी से सड़क या अन्य कोई चीज न टूटे और अगर कोई विभाग की लापरवाही है तो उसकी जांच की जाएगी।


वहीं, क्षेत्रीय किसान नेता विकास शर्मा ने बताया कि पीडब्ल्यूडी और नहर विभाग दोनों की लापरवाही है। बीते दिन बताया गया था कि गड्ढा हो रहा है, सड़क बैठ जाएगी। लेकिन किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। नहर विभाग ने एकदम पानी छोड़ दिया है, जिससे किसानों का काफी नुकसान हुआ है। किसान का हाल खराब है, वह दोहरी मार झेल रहा है। पहले सूखे ने परेशान किया और यह नहर टूट गई, जिससे फसल जलमग्न हो गई। उन्होंने प्रशासन से किसानों को मुआवजा देने की मांग की है।

स्थानीय ग्रामीण प्रमोद कुमार ने कहा कि नहर में पानी ज्यादा होने के कारण ये समस्या उत्पन्न हुई है। पानी के तेज बहाव के कारण सड़क टूट गई है। इस रोड पर 10-12 गांव पड़ते हैं, सड़क टूटने से आवागमन बंद हो गया है, जिससे बहुत समस्या हो गई है। वहीं, ग्रामीण गौरव कुमार ने बताया कि नहर के पानी से किसानों को काफी नुकसान हुआ है,। नहर विभाग की लापरवाही से हुआ है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story