Muzaffarnagar News : सावन मेले को लेकर योगी सरकार के मंत्री ने दिया बड़ा बयान, कहा - हिन्दू देवी-देवताओं के नाम दुकानों पर न लिखें

Muzaffarnagar News : सावन मास में अब कुछ ही दिनों बाद विशाल कावड़ मेले का आयोजन होने जा रहा है, जिसके चलते इस मेले का केंद्र माने जाने वाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में जिला प्रशासन ने भी अब अपनी तैयारियां तेज़ कर दी है।

Amit Kaliyan
Published on: 5 July 2024 3:58 PM GMT (Updated on: 5 July 2024 4:03 PM GMT)
X

Muzaffarnagar News : सावन मास में अब कुछ ही दिनों बाद विशाल कावड़ मेले का आयोजन होने जा रहा है, जिसके चलते इस मेले का केंद्र माने जाने वाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में जिला प्रशासन ने भी अब अपनी तैयारियां तेज़ कर दी है। जिसको लेकर शुक्रवार को जिला पंचायत सभागार में यूपी के मंत्री कपिल देव अग्रवाल की अध्यक्षता में जिला प्रशासन ने कावड़ शिविर संचालकों के साथ एक बैठक की, जिसमें मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि कावड़ मेले में मुस्लिम लोग हिंदू देवी देवताओं के नाम पर अपनी दुकान चलाते हैं, वह अपनी दुकान चलाएं हमें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन वह हिंदू-देवी देवताओं के नाम पर दुकान का नाम न रखें, क्योंकि बाहर से आने वाले कावड़िये वहां पर बैठकर चाय पानी पीते हैं और जब उन्हें पता चलता है तो उसमें विवाद का कारण बनता है, इसलिए इस मामले में पारदर्शिता होनी जरूरी है, ताकि बाद में कोई विवाद का कारण न बन सके।

इस बैठक के दौरान मीडिया से बात करते हुए जहां उत्तर प्रदेश सरकार में स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि हम सब जानते हैं कि कावड़ का विशाल मेला आयोजन हरिद्वार से लेकर के हिंदुस्तान के प्रत्येक कोने से शुरू होने वाला है और मुज़फ़्फ़रनगर का सौभाग्य है कि प्रत्येक कांवड़िया यहां से होकर गुजरता है। इसलिए प्रशासन पर भी दबाव रहता है।डीएम और एसएसपी के साथ उनकी पूरी टीम सेवा भाव से लगी हुई है। वहीं, शिविर लगाने वाले कार्यकर्ताओं से बातचीत हुई, उनके सुझाव मांगे गए हैं। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरनगर में कावड़ियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं। कावड़ यात्रा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, हम लोग सेवाभाव से इस काम में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ मुस्लिम बंधु हिंदू-देवी देवताओं के नाम पर दुकान चलाते हैं, इससे हमें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन वह हिंदू देवी देवताओं के नाम पर न रखें। क्योंकि, बाहर से आने वाले कावड़ियां वहां आकर बैठते हैं, चाय पीते हैं तो फिर उसमें विवाद का कारण बनता है। इसलिए इस मामले में पारदर्शिता होनी चाहिए, जिससे कि बाद में कोई विवाद का कारण न बने। उन्होंने कहा कि डीएम और एसपी समस्याओं पर चर्चा करते हुए उनका निस्तारण कर दिया है, इसके बाद भी कोई दिक्कत आएगी तो, हम सब उसके लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा सुकुशल सम्पन्न हो, ठीक प्रकार से शिविर लगाए जाएं ताकि किसी को कोई समस्या न हो। उन्होंने कहा कि हमें आपस सद्भाव बनाकर काम करना होगा, यह हम सबकी जिम्मेदारी है।

सभी मार्गो के सर्वे का काम पूरा

हरिद्वार से गंगाजल लेकर लाखों-करोड़ों की तादात में शिव भक्त मुजफ्फरनगर होते हुए हरियाणा, राजस्थान ,दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों की ओर प्रस्थान करते हैं, जिसे लेकर मुजफ्फरनगर जनपद कावड़ मेले के दौरान एक मुख्य बिंदु बन जाता है। इस बार के कावड़ मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने भी सभी कावड़ मार्गों का सर्वे पूरा कर लिया है, जिसके बारे में जानकारी देते हुए मुजफ्फरनगर एसएसपी अभिषेक सिंह ने बताया कि हरिद्वार के बाद मुजफ्फरनगर में 219 किलोमीटर का कावड़ मार्ग है, जिसके चलते इस बार हर 2 किलोमीटर पर एक सिपाही की तैनाती की जाएगी और तकरीबन 2000 सीसीटीवी कैमरो की निगरानी में इस कावड़ मेल को संपन्न कराया जाएगा।

सुरक्षा को देखते हुए लगाए गए सीसीटीवी

मुज़फ्फरनगर एसएसपी अभिषेक सिंह ने कहा कि कावड़ शिविर संचालक और भंडारा संचालकों के साथ बैठक हुई है। बैठक में इस बात पर ज्यादा जोर दिया गया है जो कावड़ संचालक है, अपने यहां पर खास तौर पर फायर के बारे में काफी ध्यान रखें। अपने कावड़ शिविरों को इस प्रकार लगाएं कि सड़क पर जाम की स्थिति न बने। इसके साथ किसी भी प्रकार की कोई दुर्घटना न हो। उन्होंने कहा कि यहां इस समय 8 कावड़ मार्ग है, जिनका सर्वे किया जा चुका है, इन क्षेत्रों को अलग-अलग जोन में बांटा गया है।

गंग नहर पटरी मार्ग पर हर 2 किलोमीटर पर एक सिपाही की तैनाती है होगी। 219 किलोमीटर के मार्ग पर तकरीबन 1800 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो कावड़ यात्री आ रहे हैं, जो वाहनों पर डीजे लगाए हैं और उनकी हाइट 20-20 फिट है, उन्हें बाईपास से निकाला जाएगा। उन्होंने अनुरोध कि वाहनों पर बनाए गए पंडाल को लिमिटेड साइज में बनाएं, ताकि किसी प्रकार की कोई भी दुर्घटना न हो। उन्होंने कहा कि कानून को पालन सभी को करना होगा।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story