×

UP Nagar Nikay Chunav: निकाय चुनाव को लेकर प्रशासन अलर्ट, डीएम ने अधिकारियों को सौंपे दायित्व, दिए निर्देश

Sonbhadra News Today: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में नगरीय निकाय के निर्वाचन से जुड़े प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारियों की बैठक ली।

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 Nov 2022 2:32 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

डीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक

Sonbhadra News: शासन से नगर निकायों के चुनावों की तिथियों के जल्द ऐलान का संकेत मिलते ही जिला प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। इसको लेकर चल रही तैयारियों को शीघ्र पूरा करने और चुनाव के दरम्यान निभाई जाने वाली जिम्मेदारियों को लेकर अभी से कमर कसने को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में नगरीय निकाय के निर्वाचन से जुड़े प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन के तिथियों की जल्द ही घोषणा हो सकती है। इसलिए सभी अधिकारी दिए गए दायित्वों का भली-भाॅति अवलोकन करते हुए उसे निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराएं।

इन-इन अफसरों को दी गई निर्वाचन से जुड़ी जिम्मेदारी

डीएम ने बताया कि आरओ, एआरओ, सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति के लिए मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार को प्रभारी अधिकारीकी जिम्मेदारी दी गई है। जिला विकास अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सहायक प्रभारी अधिकारी का दायित्व निभाएंगे। उम्मीदवारों के निर्वाचन, व्यय लेखा के परीक्षण के लिए प्रभारी अधिकारी वरिष्ठ कोषाधिकारी को बनाया गया है। कंट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के लिए राजीव सिंह जिला कार्यक्रम अधिकारी को प्रभारी अधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है। निर्वाचन से संबंधित प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के लिए चकबंदी अधिकारी राम प्रवेश सिंह, वीडियोग्राफी तथा सीसी0टीवी कैमरे का प्रभारी अधिकारी जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री रमाशंकर यादव को नियुक्त किया गया है।

निकाय चुनाव के लिए उम्मीदवार यहां कर सकेंगे नामांकन

डीएम ने बताया कि नगर पंचायत घोरावल हेतु नामांकन स्थल घोरावल तहसील मुख्यालय, नगर पालिका परिषद राबर्ट्सगंज, नगर पंचायत चुर्क-गुरमा के लिए तहसील मुख्यालय राबर्ट्सगंज, नगर पंचायत ओबरा, नगर पंचायत डाला बाजार, नगर पंचायत चोपन के लिए राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ओबरा, नगर पंचायत दुद्धी, नगर पंचायत रेनुकूट, नगर पंचायत पिपरी, नगर पंचायत अनपरा के लिए तहसील मुख्यालय दुद्धी को नामांकन स्थल के रूप में चिन्हित किया गया है।

115 मतदेय स्थलों पर बनी रहेगी तीसरी आंख की निगरानी

डीएम के मुताबिक जनपद में संवेदनशील मतदान केन्द्रों के रूप में 29 मतदान केंद्र और इससे जुडे़ 92 मतदान स्थलों को चिन्हित किया गया है। इसी प्रकार से 29 अतिसंवेदनशील केंद्र और इससे जुडे 98 मतदेय स्थलों को अतिसंवेदनशील के रूप में चिन्हित किया गया है। अतिसंवेदनशील प्लस के रूप 10 केंद्र और इससे जुड़े 25 मतदेय स्थल चिन्हित किए गए हैं। डीएम ने बताया कि इन केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी की निगरानी में मतदान प्रक्रिया संपन्न करायी जायेगी।

बैठक में ये रहे उपस्थित

बैठक में सीडीओ सौरभ गंगवार, एडीएम सहदेव कुमार मिश्र, डीउीओ शेषनाथ चैहान, एसडीएम सदर रमेश कुमार, घोरावल श्याम प्रताप सिंह, ओबरा राजेश कुमार सिंह, दुद्धी शैलेंद्र कुमार मिश्र, तहसीलदार, सहायक निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह पटेल, बीएसए, पीडी, डीपीआरओ सहित अन्य उपस्थित रहे।

विद्यालयों के रंगाई-पोताई में लापरवाही पर जारी की चेतावनी

सोनभद्र । डीएम चंद्र विजय सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक ली। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय में कंपोजिट ग्रांट के के जरिए रंगाई-पोताई, सौन्दर्यीकरण के प्रगति की समीक्षा में पाया गया कि इस ग्रांट के तहत विद्यालयों को आवंटित धनराशि का उपभोग नहीं किया गया है। नाराजगी जताते हुए बीएसए को हिदायत दी कि इस धनराशि से विद्यालयों में रंगाई-पोताई आदि का कार्य प्राथमिकता के आधार पर अविलंब कराए। अगली बैठक के पहले कार्यों का संपादन नहीं पाया गया तो संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई होगी। शिथिलता बरतने के लिए डीसी निर्माण को चेतावनी जारी करने का निर्देश दिया। खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर प्राथमिक-उच्च प्राथमिक विद्यालयों बनने वाले मीड-डे-मील (भोजन) की गुणवत्ता और मीनू पर नजर बनाए रखें। लापरवाही मिलने पर कार्रवाई करें।

विद्यालय के निरीक्षण के लिए जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी है, वह भी विद्यालयों का निरीक्षण करे। ऐसा न करने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब किया जाए। आपरेशन कायाकल्प योजना की समीक्षा करते हुए डीपीआरओ को, इससे विद्यालयों के सौंदर्यीकरण की कार्यवाही में तेजी लाने का निर्देश दिया।

खंड शिक्षा अधिकारियों को दी हिदायत

खंड शिक्षा अधिकारियों को हिदायत दी कि वह कायाकल्प योजना के तहत अपने-अपने क्षेत्रों के 20-20 विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराएं। सीडीओ सौरभ गंगवार, डीडीओ शेषनाथ चैहान, बीएसए हरिवंश कुमार, पीडी आरएस मौर्या, डीसी एनआरएलएम एके जौहरी, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, जिला पूर्ति विभाग के रिपुसूदन आर्य, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story