×

मुस्लिम महिला ने शौहर से ‘खुला’ लेकर किया अपनी 'आजादी का ऐलान'

Rishi
Published on: 13 Sep 2017 2:03 PM GMT
मुस्लिम महिला ने शौहर से ‘खुला’ लेकर किया अपनी आजादी का ऐलान
X

योगेश मिश्र योगेश मिश्र

लखनऊ। इस्लाम में पुरुषों के बराबर ही महिलाओं को अधिकार दिए गए हैं, लेकिन शरीयत की दुहाई देने वाले धर्म के ठेकेदारों की वजह से महिलाओं को उनके धार्मिक अधिकार भी नहीं मिल पा रहे हैं। तीन तलाक का मामला हो या फिर खुला (पति से छुटकारा) का।

ये भी देखें:राहुल की सांसद निधि पर लगा ब्रेक, तीन बार से नहीं मिला पैसा !

ऐसा ही कुछ हुआ शाजदा खातून के साथ। इंसाफ पाने के लिए शाजदा ने दारूलकजा के कई चक्कर लगाए लेकिन धर्म के ठेकेदारों की ओर से कोई सहायता नहीं मिली। यह विडम्बना ही है कि हर बात पर चिल्लाने वाले सोशल एक्टिविस्ट कही जाने वाली टीम शाजदा के मुद्दे पर मौन है।

ये भी देखें:अरे वाह ! भारत-जापान के बीच रेल सहयोग पर चीन भी खुश

ये भी देखें:इंटरमीडिएट में रजिस्ट्रेशन की तारीख 15 सितंबर तक बढ़ी, छात्रों को सुविधा

खबर यह है, कि पति और ससुराल की भयंकर प्रताडना झेलने के 18 महीने बाद भी जब शाजदा को इंसाफ नहीं मिला तो उसने रजिस्टर डाक से खुला लेकर मीडिया के सामने अपनी आजादी का ऐलान कर मदद मांगी। बीते दिनों जब हजरतगंज स्थित काफी हाउस में शाजदा ने मीडिया के सामने अपना दर्द बयां किया तो उनकी आंखे नम हो उठीं।

ये भी देखें:PM मोदी को मिलेगा भारतीय नागरिकों के निजी संदेशों वाला गद्दा

ये भी देखें:माफ करिएगा योगी जी! लेकिन आपने अन्नदाता को कुत्ता बना दिया

शाजदा ने बताया कि कई साल पति व ससुराल वालों की प्रताडऩा झेलने के बाद खुला लेने का फैसला किया। पति से अलग होने के लिए उन्होंने नदवा व फिरंगी महल स्थिति दारूलकजा (शरई अदालत) के चक्कर लगाए लेकिन उनको इंसाफ नहीं मिला। इसके बाद उन्होंने 6 सितंबर 2017 को रजिस्ट्री डाक से खुलानामा भेजा था।

ये भी देखें:गुरुवार को ब्रह्म मुहूर्त में करें ये काम मिलेगा, मिलेगा अन्न,धन सम्मान

ये भी देखें:आंखे खोल के देखो! एक ऐसी रामायण जिसका आरंभ ही ‘बिस्मिल्लाह’ से होता है

शाजदा की कहानी कुछ इस प्रकार की है। 14 नवंबर 2005 को शाजदा खातून का निकाह जुबैर अली से हुआ था। इंटर पास जुबैर मैकेनिक हैं। कुछ समय बाद ही दोनों में विवाद शुरु हो गया। बच्चे न हो पाने की वजह से पति और ससुराल वाले शाजदा को प्रताडि़त करते थे।

ये भी देखें:सुना आपने….. डायरेक्टर बोले- जरूर बनेगा ‘शुभ मंगल सावधान’ का सीक्वल

बाद में जांच मेडिकल रिपोर्ट में यह साबित हो गया कि बच्चे न हो पाने की वजह व नहीं बल्कि पति जुबैर है। तो दोनों के बीच झगड़ा बढ़ गया अब वह पुराने जख्मों को भूलकर नई जिंदगी शुरु करना चाहती है। वह अपनी मां के साथ रहकर और बच्चों को पढ़ाकर अपना जीवन गुजार रही है। वहीं शाजदा के वकील डा. सय्यद रिजवान अहमद ने कहा कि अभी तक तीन तलाक के मामले में पत्नी को कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन फैसला आने के बाद अब पति को अदालत के चक्कर लगाने होंगे।

ये भी देखें:ये तो तानाशाही है! 1 अक्टूबर तक पूरा करें दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन

ये भी देखें:क्रॉक्स मैसूर फैशन वीक के चौथे सीजन में अपना जलवा बिखेरने को तैयार हैं अदा शर्मा

कैसे लिया जा सकता है खुला

खुला लेने का एक प्रोसेस है। सबसे पहले नोटिस भेजकर पति को दारूलकजा बुलाया जाता है। एक बार में पति न आए तो तीन बार नोटिस भेजा जाता है। पति-पत्नि के हाजिर होने के बाद दोनों के बयान दर्ज होते हैं। तीन सेटिंग के बाद फैसला होता है।

- मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, इमाम ऐशबाग ईदगाह

ये भी देखें:हिंदी दिवस पर विशेष : देश को है “हिंदी सेनानियों” की जरूरत !

ये भी देखें:आंग सान सू की ने की यूएन यात्रा रद्द, ये है रोहिंग्या मुसलमानों का सबसे बड़ा दुश्मन

हमको क्या करना है यह मौलाना नहीं बताएंगे

हमको क्या करना है क्या नहीं यह मौलाना नहीं बताएंगे। कोर्ट में मौलाना ने कहा कि औरते कम अक्ल की होती हैं। तीन तलाक व हलाला को लेकर हमारी लड़ाई जारी है। संविधान में हमे पुरुषों के बराबर अधिकार दिए गए हैं। शाजदा की तरह कई मामले ऐसे हैं पति न तो साथ रखता है, और न ही अलग करता है। इसके चलते कई महिलाएं नई जिंदगी शुरु नहीं कर पाती हैं।

महिला एक्टिविस्ट नाईश हसन

ये भी देखें:कुत्ते की वजह से द्रौपदी हुई थी शर्मसार, उनको दिया था यह श्राप

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story