परीक्षा पर चर्चा: बाराबंकी के होनहार पीएम मोदी से पूछेंगे सफलता का रास्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार 20 जनवरी को नई दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में परीक्षा पर चर्चा-2020 कार्यक्रम में छात्र-छात्रओं से बातचीत करेंगे। पूरे प्रदेश से चिह्न्ति किए गए 182 विद्यार्थियों में तीन प्रतिभागी बाराबंकी के भी हैं।

बाराबंकी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार 20 जनवरी को नई दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में परीक्षा पर चर्चा-2020 कार्यक्रम में छात्र-छात्रओं से बातचीत करेंगे। पूरे प्रदेश से चिह्न्ति किए गए 182 विद्यार्थियों में तीन प्रतिभागी बाराबंकी के भी हैं। बाराबंकी के छात्रों में यशस्विनी राय, मो. अफरीदी और सूर्य प्रकाश रावत शामिल हैं। यह सभी ग्यारहवीं के छात्र हैं।

देवां ब्लॉक के मित्तई गांव निवासी सैय्यद अली हैदर रिजवी के पुत्र मोहम्मद अफरीदी मसूदपुर स्थित अरुणोदय पब्लिक स्कूल के छात्र हैं। चर्चा में प्रतिभाग का मौका मिलने से उत्साहित अफरीदी इसे अपनी विशेष उपलब्धि बताते हैं।

ये भी पढ़ें…पीएम मोदी ने छात्रों के साथ की ‘परीक्षा पर चर्चा’, दिए कई टिप्स

उन्होंने कहा कि योर फ्यूचर डिपेंड्स ऑन योर एसपीरेशन के तहत आकांक्षाएं दिशा प्रदान करने में कम्पास और ईंधन का काम करती हैं विषय पर निबंध लिखा था।

वह कहते हैं कि पीएम से ऐसा सवाल करूंगा जोकि देश के सभी विद्यार्थियों के लिए उपयोगी हो। उन्होंने कहा कि मैं पीएम से रोजगार को लेकर भी सवाल करूंगा। मैं जानना चाहूंगा कि वह रोजगार बढ़ाने की तरफ क्या कदम उठा रहे हैं।

पीएम मोदी से मिलने के लिए छात्रों में बढ़ी उत्सुकता

वहीं बाराबंकी के जलालपुर मोहल्ले के रहने वाली यशस्विनी राय सेंट एंथोनी कॉलेज में कक्षा 11 की छात्र हैं। दिल्ली जाने की तैयारी में जुटीं यशस्विनी प्रधानमंत्री से चर्चा करने को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने बताया कि मध्यवर्गीय परिवारों के बच्चों के डॉक्टर बनने में मोटी फीस आड़े आती है। वह प्रधानमंत्री से फीस कम करने की मांग करेंगी।

प्रतिभागी छात्र जहां प्रधानमंत्री से चर्चा को लेकर उत्साहित हैं वहीं कार्यक्रम शामिल होने को लेकर विशेष तैयारियां भी कर रहे हैं। पीएम से कोई एमबीबीएस की फीस में कमी किए जाने की बात कहना चाहता है तो कोई असफल छात्रों को मानसिक तनाव से उबरने का तरीका जानने और लक्ष्य निर्धारण में बच्चों की रुचि की अनदेखी से संबंधित प्रश्न पूछने की तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़ें…PM मोदी ने बोर्ड्स के छात्रों से की ‘परीक्षा पर चर्चा’, दिए ये खास टिप्स