×

Varanasi: फुटबॉल खेलने के दौरान नेशनल प्लेयर की हार्ट अटैक से अचानक मौत, खेल मैदान में हुई घटना से हर कोई स्तब्ध

Varanasi News: घटना के समय में वे बरेका इंटर कालेज के खेल मैदान में फुटबॉल खेल रहे थे। अचानक हुई इस घटना से सभी लोग स्तब्ध रह गए हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 7 April 2023 9:58 AM GMT
Varanasi: फुटबॉल खेलने के दौरान नेशनल प्लेयर की हार्ट अटैक से अचानक मौत, खेल मैदान में हुई घटना से हर कोई स्तब्ध
X
National football player dies (photo: social media )

Varanasi News: देश के विभिन्न हिस्सों में पिछले कुछ महीनों के दौरान हार्ट अटैक के कई चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं। कोरोना महामारी के बाद ऐसे मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। कहीं शादी के मंडप में मौत की खबर सामने आ रही है तो कहीं खेल के मैदान में हार्ट अटैक किसी की जान ले ले रहा है।

अब ऐसा ही एक मामला वाराणसी में सामने आया है। बनारस रेल इंजन कारखाना (बरेका) के बास्केटबॉल के राष्ट्रीय खिलाड़ी व बरेका कर्मचारी अजय कुमार सिंह की गुरुवार को फुटबॉल खेलने के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई। घटना के समय में वे बरेका इंटर कालेज के खेल मैदान में फुटबॉल खेल रहे थे। अचानक हुई इस घटना से सभी लोग स्तब्ध रह गए हैं। वाराणसी में हार्ट अटैक से अचानक मौत की पहले भी घटनाएं हो चुकी हैं।

बरेका इंटर कॉलेज के खेल मैदान में हुई घटना

हाल के दिनों में हार्ट अटैक से अचानक होने वाली मौतों का मामला काफी बढ़ गया है। आईसीएमआर की ओर से ऐसे मामलों को लेकर अध्ययन भी किया जा रहा है। अब ऐसा ही मामला वाराणसी में सामने आया है जिसने हर किसी को झकझोर दिया है। दरअसल बास्केटबॉल के राष्ट्रीय खिलाड़ी अजय कुमार सिंह गुरुवार को सुबह बरेका इंटर कॉलेज के खेल मैदान में फुटबॉल खेल रहे थे। बरेका परिसर स्थित सरकारी आवास में रहने वाले अजय लोको असेंबली शॉप में फिटर के पद पर तैनात थे।

बरेका के क्रीड़ा अधिकारी बहादुर प्रसाद ने घटना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि फुटबॉल खेलने के दौरान अजय अचानक गश खाकर गिर पड़े। उन्हें आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया मगर अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। अजय की मौत की सूचना पाकर मंडुवाडीह थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। पोस्टमार्टम के बाद अजय का शव परिवार के लोगों को सौंप दिया गया। बाद में हरिश्चंद्र घाट पर उनकी अंत्येष्टि की गई।

परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

खेल मैदान पर हुई अचानक घटना से हर कोई स्तब्ध रह गया है। अजय की मौत के बाद उनकी पत्नी स्मिता, बेटे अमिताभ व शिवांश और बेटी सौम्या का रो-रोकर बुरा हाल है। उनके पिता कमला पहलवान की तबीयत भी कई बार बिगड़ गई। बरेका के कर्मचारियों और रिश्तेदारों ने बड़ी मुश्किल से परिजनों को संभाला। अजय के फुटबॉल खेलने के दौरान मैदान में उनके बड़े बेटे अमिताभ और बेटी सौम्या भी मौजूद थीं और इन दोनों को समझ में ही नहीं आ रहा था कि चंद मिनटों में अजय को क्या हो गया।

40 वर्षीय अजय मूल रूप से बिहार के भभुआ के निवासी थे और उनका पूरा परिवार खेल की दुनिया से जुड़ा हुआ है। उनके पिता कमला सिंह पहलवान रहे और वे भी बरेका में ही कार्यरत थे। अब वे रिटायर हो चुके हैं। उनके छोटे भाई उदय प्रताप सिंह भी पहलवान हैं और बरेका में ही काम करते हैं। अजय रोजाना सुबह खेल के मैदान में जाया करते थे मगर गुरुवार को उनके साथ ऐसी घटना हुई जिसने हर किसी को चौंका दिया है।

जानिए क्या है विशेषज्ञ की राय

बीएचयू में हृदय रोग विभागाध्यक्ष प्रोफेसर ओमशंकर का कहना है कि अजय के साथ हुई घटना को चिकित्सकीय भाषा में लांग क्यूटी सिंड्रोम कहा जाता है। उन्होंने कहा कि इससे शरीर के बाएं हिस्से के वाल्व में सिकुड़न आ जाती है और खून में रुकावट पैदा होती है। इस कारण दिल की धड़कन में तेजी आ जाती है और हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है।

उन्होंने कहा कि जिन भी स्थानों पर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बने हुए हैं, वहां के लोगों को सीपीआर के संबंध में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इस तरह के मामलों में सीपीआर अधिक उपयोगी साबित होता है। उन्होंने कहा कि कुछ स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में डिफेबलेटेर मशीन भी लगी हुई है जिससे शॉक देकर दिल की धड़कन को नियंत्रित किया जा सकता है।

पहले भी हो चुकी हैं कई मौतें

वाराणसी में इस तरह अचानक मौत का यह पहला मामला नहीं है। इससे पूर्व 27 अक्टूबर 2022 को बीएचयू की शोध छात्रा अनुभा उपाध्याय की योग करने के दौरान मौत हो गई थी। इसी तरह 25 नवंबर 2022 को एक शादी समारोह के दौरान डांस करते समय चेतगंज के रहने वाले मनोज विश्वकर्मा अचानक जमीन पर गिर पड़े थे और बाद में उनकी मौत हो गई थी।

पिछले फरवरी महीने के दौरान मॉर्निंग वॉक के दौरान जालपा देवी रोड निवासी रोहित के सीने में अचानक दर्द उठा था। उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था डॉक्टरों का कहना है कि ये तीनों मौतें हृदयगति रुक जाने के कारण हुई थीं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story