×

CSIR में मनाया गया प्रौद्योगिकी दिवस: जल संरक्षण व वृक्षारोपण करें नागरिक, एमिटी के छात्रों ने अनुसंधान को समझा

National Technology Day 2022: CSIR में प्रौद्योगिकी दिवस को ओपन-डे के रूप में मनाया गया, जहां एमिटी के 25 छात्र संस्थान में आए और प्रयोगशालाओं का भ्रमण किया।

Shashwat Mishra
Published on: 11 May 2022 12:35 PM GMT
CSIR में मनाया गया प्रौद्योगिकी दिवस: जल संरक्षण व वृक्षारोपण करें नागरिक, एमिटी के छात्रों ने अनुसंधान को समझा
X

CSIR में मनाया गया प्रौद्योगिकी दिवस (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

Lucknow News Today: राजधानी लखनऊ (Lucknow) के भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान (CSIR) में प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day 2022) को ओपन-डे (Open Day) के रूप में मनाया गया। स्कूल और कॉलेज के छात्रों के भ्रमण करने के लिए एवं वैज्ञानिकों से बातचीत करने हेतु संस्थान खुला रहा। एमिटी यूनिवर्सिटी (Amity University) के लगभग 25 छात्र संस्थान में आए और प्रयोगशालाओं का भ्रमण किया।

जल संरक्षण व वृक्षारोपण पर ध्यान दें नागरिक

परिसर में आए छात्र और छात्राओं ने संस्थान में हो रहे अत्याधुनिक अनुसंधान का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त किया। छात्रों ने संस्थान में कार्यरत वैज्ञानिकों से बातचीत भी किया। संस्थान में आयोजित प्रौद्योगिकी दिवस समारोह में डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय केकुलपति प्रोफेसर राणा कृष्ण पाल सिंह ने 'प्रौद्योगिकी दिवस व्याख्यान' दिया। कार्यक्रम में आए प्रोफेसर कृष्ण पाल सिंह ने कहा कि जल संरक्षण सुनिश्चित करना एवं वृक्षारोपण बढ़ाने में योगदान देना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी होनी चाहिए।

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

संस्थान नहीं रखना चाहता कोई कमी

सीएसआईआर-आईआईटीआर के निदेशक प्रोफेसर एसके बारिक ने स्वच्छ पर्यावरण एवं जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण और स्वच्छ भोजन के क्षेत्रों में संस्थान के योगदान को दोहराया। उन्होंने कहा कि ये तीनों जीवन के अस्तित्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और संस्थान उत्कृष्टता की दिशा में अपने प्रयासों में कोई कमी नहीं छोड़ेगा।

पोखरण परमाणु परीक्षण की यादें हुई ताज़ा

विज्ञान के महत्व को दोहराने एवं हमारे दैनिक जीवन में प्रौद्योगिकी के लाभों को स्वीकार करने हेतु राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 11 मई को प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है। यह दिवस ऑपरेशन शक्ति, 11 मई, 1998 को हुए पोखरण परमाणु परीक्षण की भी यादें ताज़ा करता है, जिससे भारत एक पूर्ण परमाणु शक्ति सम्पन्न राष्ट्र के रूप में स्थापित हुआ। इस वर्ष के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का विषय (थीम) "सतत भविष्य हेतु विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण" था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story