TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

पूरे प्रदेश में 25 जनवरी को मनाया जाएगा 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस  

उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा इसके लिए इस कार्यक्रम का आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जाएगा।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet Kumar
Published on: 24 Jan 2022 3:19 PM GMT
पूरे प्रदेश में 25 जनवरी को मनाया जाएगा 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस  
X

Voters Day

लखनऊ: निर्वाचन आयोग ने एक मजबूत लोकतंत्र और इसमें सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 25 जनवरी को 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) के रूप में मनाया जाएगा। जिससे कि मतदान के प्रति मतदाताओं में जागरूकता आए और सबकी भागीदारी से हमारे देश में लोकतंत्र को मजबूती मिले। आयोग के अनुसार 25 जनवरी के दिन 12th नेशनल वोटर्स डे को संपूर्ण देश में 'चुनाव को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाना'(Making Election Inclusive, Accessible and Participative) विषय की मूल भावना को लेकर मनाया जाएगा। साथ ही मतदाताओं को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलायी जाएगी। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रदेश स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जायेगा, जिसमें राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल (Anandiben Patel) मुख्य अतिथि होंगी।

इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण लिंक के माध्यम से ऑनलाइन पूरे प्रदेश में किया जायेगा।उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के उद्देश्य के अनुरूप 25 जनवरी को संपूर्ण प्रदेश में आयोग द्वारा निर्धारित थीम पर कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुरूप मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए सभी मंडलायुक्तों, जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं जिलाधिकारियों को जहां तक संभव हो सके, ऑनलाइन मोड पर इस उत्सव को मनाने केको कहा गया हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों के साथ वयोवृद्ध, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर तथा महिलाओं एवं नवयुवकों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी तथा इस दिन प्रदेश भर में स्कूल एवं कॉलेजों में छात्र एवं छात्राओं के बीच निबंध प्रतियोगिता और वाद-विवाद प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेंगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग (Central Election Commission) ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस संबंधी कार्यक्रम एवं क्रिएटिव को अधिक से अधिक सोशल मीडिया हैंडल्स एवं वेबसाइट्स में #NVD2022 का प्रयोग करते हुए अपलोड करने की अपील की है। आयोग की तरफ से कहा गया हैं कि इस दिन मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पोस्टल बैलट, मतदेय स्थलों पर उपलब्ध सुविधाएं, ईवीएम, वीवीपैट, वोटर हेल्पलाइन एप तथा एथिकल वोटिंग की जानकारी से संबंधित फिल्म एवं प्रदर्शनी को दिखाया जाए तथा प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर बीएलओ द्वारा नए मतदाताओं को वोटर कार्ड उपलब्ध कराया जाए।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story