×

Nature Index Ranking: लखनऊ विश्वविद्यालय ने लगाई 23 अंकों की छलांग, UP में पहला स्थान

Nature Index Ranking: बीते दो सालों में, LU ने QS रैंकिंग, TIMES रैंकिंग एवं NIRF रैंकिंग सहित देश-विदेश की अनेक प्रतिष्ठित रैंकिंगों में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त कर चुका है।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Shreya
Published on: 16 May 2022 9:02 AM GMT
Lucknow University
X

लखनऊ विश्वविद्यालय (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Nature Index Ranking: नेचर इंडेक्स रैंकिंग में लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने 23 अंकों की छलाँग लगाते हुए, पिछले वर्ष की 94वें स्थान की तुलना में इस वर्ष 71वाँ स्थान हासिल कर पूरे प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। देश के विश्वविद्यालयों के बीच लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) का 30वां स्थान है। बीते दो सालों में, विश्वविद्यालय ने QS रैंकिंग, TIMES रैंकिंग एवं NIRF रैंकिंग सहित देश-विदेश की अनेक प्रतिष्ठित रैंकिंगों में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त कर चुका है।

क्या है नेचर इंडेक्स रैंकिंग?

अंतर्राष्टीय ख्यातिप्राप्त शोध जर्नल नेचर द्वारा 1 दिसंबर 2020 से 30 नवंबर 2021 के दौरान प्रकाशित नैचुरल साइंसेज के चुने हुए 82 अंतर्राष्ट्रीय उच्च स्तरीय शोध जर्नलों में किसी संस्थान के प्रकाशन आउटपुट पर आधारित हैं। संस्थानों की रैंकिंग इन चुनिंदा जर्नल को उनके विषय क्षेत्रों के अग्रणी वैज्ञानिकों के एक स्वतंत्र पैनल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठा के आधार पर करी जाती है। नेचर इंडेक्स रैंकिंग, नेचुरल साइंसेज के क्षेत्र मे विभिन्न शोध एवं शैक्षणिक संस्थानों के योगदान को दर्शाती है।

फिजिक्स व केमेस्ट्री विभाग की भी आई रैंकिंग

कोविड महामारी (Corona Virus Mahamari) के दौरान भी लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) द्वारा हासिल यह रैंकिंग लखनऊ विश्वविद्यालय में शोध के प्रति उत्कृष्ट रूझान को प्रदर्शित करती है। पिछले सालों की अपेक्षाकृत इस वर्ष लखनऊ विश्वविद्यालय की शोध गुणवत्ता में भी गुणात्मक बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। जिसके कारण इस वर्ष लखनऊ विश्वविद्यालय की रैंकिंग मे वृद्धि हुई है।


बता दें कि पिछले वर्ष नेचर इंडेक्स रैंकिंग मे लखनऊ विश्वविद्यालय को 94वां स्थान मिला था। विषय बार रैंकिंग में देशभर के सभी संस्थानों में विश्वविद्यालय के फ़िज़िक्स विभाग को 53वां और केमिस्ट्री विभाग को 74वां स्थान हासिल हुआ। देश के विश्वविद्यालयों के बीच ये स्थान क्रमशः 21वां और 38वां है ।

शोध कार्य को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कई कदम

लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय (Prof. Alok Kumar Rai) ने इस उपलब्धि के लिए शोध से जुड़े सभी शिक्षकों एवं छात्रों को विशेष रूप से बधाई देते हुए कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय में शोध कार्य को बढ़ावा देने के लिए पिछले दो वर्षो में अनेक कदम उठाए गए हैं। जिसमें शोध कार्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों एवं छात्रों के लिए प्रोत्साहन योजना, महिला शोध छात्राओं के लिए शोधमेधा योजना, नया पीजी आर्डिनेन्स (New PG Ordinance) लागू करना प्रमुख है।

उन्होंने कहा कि इससे न केवल विश्वविद्यालय का गौरव बढ़ता है, बल्कि शैक्षणिक कार्यो में नवाचार एवं रचनात्मकता का विकास भी होता है । इसे ध्यान मे रखते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New Education Policy) में स्नातक स्तर पर भी रिसर्च कार्य को पाठ्यक्रम में जोड़ा गया है और लखनऊ विश्विद्यालय इसे लागू करने वाला सभी विश्वविद्यालयों में पहला विश्वविद्यालय है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story