×

Meerut News: ऐतिहासिक नौचंदी मेले की तैयारी शुरू, होली के बाद परंपरागत तरीके से होगा उद्घाटन

Meerut News: जिलाधिकारी दीपक मीणा और एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने संयुक्त रुप से जनपद में लगने वाले नौचंदी मेला मैदान का स्थलीय निरीक्षण किया और तैयारियों का जायजा लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Sushil Kumar
Published on: 17 Feb 2023 3:28 PM GMT
Meerut Nauchandi fair
X

Meerut Nauchandi fair

Meerut News: पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक नौचंदी मेले की तैयारी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में शुक्रवार को जिलाधिकारी दीपक मीणा और एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने संयुक्त रुप से जनपद में लगने वाले नौचंदी मेला मैदान का स्थलीय निरीक्षण किया और तैयारियों का जायजा लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस मौके पर जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कहा कि नौचंदी मेला जनपद मेरठ की पहचान है। जिसमें आसपास के जनपदो से भी विभिन्न वर्गो के लोग आते है। उन्होने कहा कि नौचंदी मेले का आयोजन भव्य होना चाहिए। उन्होने संबंधित अधिकारियो के साथ पूरे ग्राउंड का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियो को ड्रोन द्वारा मेला स्थल का सर्वे करने के निर्देश दिये।

सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश

सुरक्षा की दृष्टि से मेला स्थल पर हाईमास्ट लाईट तथा उस पर कैमरा लगाने, फाउन्टेन तथा बाउन्ड्री वॉल को दुरूस्त करने, वॉल पेंटिंग प्रतियोगिता कराने, पटेल मंडप में बैठने की उचित व्यवस्था, रंगाई पुताई व शौचालय की व्यवस्था कराने तथा विद्युत की उचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर नगर आयुक्त डा0 अमित पाल शर्मा, सीडीओ शशांक चौधरी, अपर जिलाधिकारी वित्त पंकज वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

कुंभ के बाद सबसे चर्चित मेला

उत्तर प्रदेश में प्रयागराज के कुम्भ मेले के बाद देश में सबसे ज्यादा चर्चा मेरठ के नौचंदी मेले की होती है। डीएम दीपक मीणा ने कहा कि शासन ने नौचंदी मेला को प्रांतीय मेला घोषित किया है। प्रशासन की देखरेख में ही मेले का आयोजन होगा। डीएम ने नगर निगम और जिला पंचायत को मेले की तैयारी युद्धस्तर पर करने के निर्देश दिये हैं। होली के बाद परंपरागत तरीके से मेले का उद्घाटन होगा।

नौचंदी मेला अपने झूलों के लिए भी जाना जाता है. देश के कोने कोने से झूले लेकर दुकानदार यहां पहुंचते हैं. नौचंदी मेला हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल पेश करता है. माना जाता है कि यहां मां नौचण्डी देवी के दर्शन करने को जो श्रद्धालु आते हैं वो मंदिर के सामने स्थित मियां की मजार भी जाते हैं. जो मुस्लिम श्रद्धालु मियां की मजार पर चादर चढ़ाते हैं वो मां के दर्शन करने भी आते हैं. लिहाज़ा नौचंदी मेले के भव्य स्वरुप से सभी खुश हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story