×

Lucknow: नवनीत सहगल बोले, 'अप्रेन्टिसशिप मेले' से 50 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा

Additional Chief Secretary Navneet Sehgal: 21 अप्रैल को पूरे प्रदेश में आयोजित होने वाले "अप्रेन्टिसशिप मेले" के माध्यम से 50 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ने की मुहिम शुरू होगी। 70 हजार से अधिक युवाओं ने रजिस्ट्रेशन किया।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 19 April 2022 2:38 PM GMT
Navneet Sehgal said that 50 thousand youth will be linked with employment through
X

 नवनीत सहगल: Photo - Social Media

Lucknow News Today: आगामी 21 अप्रैल को पूरे प्रदेश में आयोजित होने वाले "अप्रेन्टिसशिप मेले" (Apprenticeship Fair) के माध्यम से 50 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ने की मुहिम शुरू हो जाएगी। अप्रेन्टिसशिप के लिए अभी तक 70 हजार से अधिक युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। यह संख्या लगभग एक लाख से अधिक पहुंने की संभावना है। आवेदकों द्वारा चुने गये इच्छुक क्षेत्र की मैचमेकिंग कराकर औद्योगिक इकाइयों में उनकी अप्रेंटिस शुरू कराई जाएगी।

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने आज मेले के सफल आयोजन और अधिक से अधिक युवाओं की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए और स्थानीय स्तर पर युवाओं के अप्रेन्टिसशिप (apprenticeship) को प्राथमिकता देने की बात कही।

जिस ट्रेड की ज्यादा मांग है, कोर्स को प्राथमिकता दी जाए

उन्होंने यह भी कहा कि विभागीय अधिकारी अपने जिले में स्थापित प्रत्येक औद्योगिक इकाइयों का व्यक्तिगत सर्वें करें और अधिक से अधिक अप्रेंटिसशिप की रिक्तियों का सृजन करायें है। उन्होंने कहा कि उद्योगों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर उसी कोर्स को प्राथमिकता दी जाये, जिस ट्रेड की ज्यादा मांग है, ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को आसानी से रोजगार प्राप्त कर सके।

प्रदेश के समस्त जनपदों में भव्य "अप्रेन्टिसशिप मेले" का आयोजन

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के तहत युवाओं को उद्योगों, अधिष्ठानों एवं एमएसएमई में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आगामी 21 अप्रैल को प्रदेश के समस्त जनपदों में भव्य "अप्रेन्टिसशिप मेले" का आयोजन किया जा रहा है। अप्रेन्टिसशिप मेला प्रत्येक जनपद के नोडल राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित किया जायेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story