×

Durga Puja in Lucknow: इस दुर्गा पूजा लखनऊ में दिखाई देगा अयोध्या राम मंदिर, यहां लग रहा सबसे बड़ा पंडाल

Durga Puja Pandal in Lucknow: जल्द ही अयोध्या का प्रसिद्ध राम मंदिर लखनऊ में दिखाई देगा क्योंकि कोलकाता का एक कलाकार प्रसिद्ध मंदिर की तरह दुर्गा पूजा पंडाल डिजाइन करेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Sep 2022 2:31 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2022 2:32 AM GMT)
Largest Durga Puja Pandal in Lucknow
X

लखनऊ का सबसे बड़ा दुर्गा पूजा पंडाल (फोटो-सोशल मीडिया)

Durga Puja Pandal in Lucknow: 26 सितंबर से इस साल नवरात्र शुरू हो रही हैं। जगह-जगह दुर्गा पूजा पंडाल का आयोजन होगा। ऐसे में राजधानी लखनऊ में इस साल बहुत ही भव्य दुर्गा पूजा पंडाल का आयोजन किया जा रहा है। कोलकाता के पंडाल निर्माता लखनऊ में दुर्गा पूजा के लिए अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर की प्रतिकृति बनाएगें। यह पंडाल शहर के मॉडल हाउस क्षेत्र में लगेगा।

लखनऊ के मॉडल हाउस इलाके में नवरात्रि में भव्य दुर्गा पूजा पंडाल का आयोजन होगा। इस बार दुर्गा पूजा पंडाल की थीम अयोध्या राम मंदिर की तरह होगी। ये पंडाल 80 फीट ऊंचा होगा।इस भव्य को बनाने और सजाने में 3,000 बांस, सूरत से मंगाए हुए 3,500 मीटर कपड़े, 150 किलो लोहे की कील, थर्मोकपल के 2,000 टुकड़े और 150 लीटर पेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

बता दें, लखनऊ में इस भव्य पंडाल का निर्माण अगस्त में शुरू हुआ था और 30 सितंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस पंडाल को बनाने में पश्चिम बंगाल के 75 मजदूर दिन-रात काम कर रहे हैं।

इस बार राम मंदिर थीम क्यों?

दुर्गा पूजा पंडाल की थीम के बारे में बात करते हुए मित्रो संघ दुर्गा पूजा समिति के संयोजक विनोद तिवारी 'दालू' ने कहा, "अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के बारे में इतने प्रचार के साथ, हमने सोचा कि इसे लगाना उचित होगा। एक पंडाल जो दिखने में एक जैसा होगा। हमें विश्वास है कि हमारे प्रयास बहुत ध्यान आकर्षित करेंगे।"

समिति ने पश्चिम बंगाल की कई महिलाओं को पारंपरिक बंगाली ढोल 'धाक' बजाने के लिए भी बुलाया है।

समिति संयोजक तिवारी ने कहा, "पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना से तीन पुरुष और तीन महिला ढाकी इस पंडाल में पूजा के लिए आ रहे हैं। आम तौर पर पुरुष ही ढाक बजाते हैं। इस साल हमने इस उद्देश्य के लिए महिलाओं को भी शामिल किया है।"

जानकीपुरम में दुर्गा पूजा पंडाल

इस बीच, पंडाल निर्माता, असीम मत्या, जानकीपुरम में एक विशाल पंडाल भी बना रहे हैं, जो वृंदावन के प्रस्तावित सबसे ऊंचे मंदिर की थीम पर है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story