×

NCR Railway ने किया मालामाल, बेटिकट 15.80 लाख बेटिकट यात्रियों से वसूले 98 करोड़ रुपए

NCR रेलवे ने 20 मई के बाद होने वाले गर्मियों की छुट्टियों को लेकर भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। रेलवे की तरफ से गर्मियों की छुट्टियों के दौरान कई समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By aman
Published on: 13 May 2022 2:17 PM GMT
ncr railway record recovered rs 98 crore from ticketless passengers
X

प्रतीकात्मक चित्र 

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में अपने नाम कई कीर्तिमान दर्ज किए हैं। इसी कड़ी में उत्तर मध्य रेलवे या एनसीआर (North Central Railway) ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में बेटिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से 98 करोड़ रुपए की राशि वसूल की है। वर्ष 2021-22 में 15 लाख 80 हजार से अधिक लोगों को एनसीआर रेलवे ने चेकिंग अभियान के तहत बेटिकट पकड़ा।

साथ ही, एनसीआर रेलवे (NCR Railway) ने 20 मई के बाद होने वाले गर्मियों की छुट्टियों (Summer Vacation) को लेकर भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। गौरतलब है कि, एनसीआर रेलवे की तरफ से गर्मियों की छुट्टियों के दौरान कई समर स्पेशल ट्रेनों (Summer Special Trains) का संचालन शुरू कर दिया है।

कई मायनों में खास रहा यह वित्त वर्ष

वित्तीय वर्ष 2021-22 रेलवे विभाग के लिए कई मायनों में खास रहा। एक तरफ, जहां एनसीआर रेलवे ने 2021-22 में तकरीबन 6 करोड़ यात्रियों को परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई है, तो वहीं दूसरी तरफ पिछले वर्ष 15 लाख 80 हज़ार बेटिकट यात्रियों को भी पकड़ा। इन बेटिकट यात्रियों से 98 करोड़ रुपए की वसूली की गई है। इस बारे में एनसीआर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शिवम शर्मा ने बताया कि, 'रेलवे का प्रयास रहता है कि यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाएं। इसी कड़ी में विभाग द्वारा लगातार चेकिंग अभियान चलाया जाता है। जो भी यात्री बेटिकट सफर करते पकड़े जाते हैं, उन पर कार्रवाई की जाती है।'

यात्रियों के सफर में 252% की वृद्धि

सीपीआरओ (CPRO) डॉ. शिवम शर्मा ने लोगों से अपील की है, कि वो रेलवे का सहयोग करते हुए टिकट लेकर सफर करें। बेटिकट यात्रा करने वाले कई यात्रियों को जेल भी भेजा गया है। वहीं, कुछ लोगों को कड़ी चेतावनी भी दी गई। आपको बता दें, कि कोरोना प्रभावित 2020-21 की तुलना में यात्रियों के सफर में 252 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। ज्ञात हो, कि पिछले वर्ष जहां 1.69 करोड़ यात्रियों ने यात्रा की थी। वहीं, इस वर्ष करीब 6 करोड़ लोगों ने रेल से सफर किया है। 2021-22 में यात्री यातायात से कुल अनुमानित आय 1812 करोड़ रुपए प्राप्त हुई है।

कई जोड़ी समर स्पेशल ट्रेनें चली

दूसरी तरफ, 20 मई के बाद देश में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो रही हैं। ऐसे में रेलवे ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। हर साल की तरह इस साल भी एनसीआर रेलवे ने कई समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। जिससे कई यात्रियों को सुविधा मिलेगी। एनसीआर रेलवे ने फिलहाल 3 जोड़ी ट्रेनों की संख्या बढ़ाई है। एनसीआर जोन से गुजरने वाली 21 जोड़ी ट्रेनों में भी इजाफा हुआ है। ये भी समर स्पेशल ट्रेन हैं। हालांकि, कोरोना के उपरांत 97.48 प्रतिशत मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें फिर से शुरू कर दी गई है। एनसीआर रेलवे के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा का कहना है कि यात्री सभी गाइडलाइन्स का पालन करते हुए सफर करें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story