×

Bullet Train: नोएडा में सेक्टर-148 होगा बुलेट ट्रेन पहला पड़ाव, काम की तैयारी शुरू

गौतमबुद्ध नगर वालों के लिए खुशखबरी है, देश में हाई स्पीड ट्रेन 'बुलेट ट्रेन' का पहला पड़ाव नोएडा में सेक्टर-148 होगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 22 July 2021 4:00 AM GMT (Updated on: 22 July 2021 4:01 AM GMT)
High speed train
X

देश में हाई स्पीड ट्रेन 'बुलेट ट्रेन': फोटो- सोशल मीडिया

Bullet Train: गौतमबुद्ध नगर वालों के लिए खुशखबरी है, देश में हाई स्पीड ट्रेन 'बुलेट ट्रेन' का दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर गौतमबुद्ध नगर से भी होकर गुजरेगा। बता दें कि गौतमबुद्ध नगर में हाई स्पीड ट्रेन (बुलेट ट्रेन) के काम की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए जिले में 160.81 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी। 60.19 हेक्टेयर जमीन किसानों से ली जाएगी। बाकी जमीन सरकारी उपलब्ध है। बुलेट ट्रेन का एक स्टेशन नोएडा और दूसरा स्टेशन जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा। इससे जेवर एयरपोर्ट की दिल्ली की कनेक्टिवटी बढ़ जाएगी। दिल्ली से यात्री 21 मिनट में जेवर एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे।

एडीएम प्रशासन दिवाकर सिंह ने शुक्रवार को बुलेट ट्रेन के दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर को लेकर कलेक्ट्रेट में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस परियोजना के लिए जिले में 160.81 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी। इसमें से 60.19 हेक्टेयर भूमि किसानों से खरीदी जाएगी। शेष भूमि सरकारी होगी।

किसानों से ली जाएगी जमीन

एडीएम प्रशासन दिवाकर सिंह ने कहा कि किसानों से आपसी समझौते के आधार पर जमीन खरीदने के निर्देश दिए गए हैं। एडीएम ने बताया कि परियोजना से प्रभावित किसानों को 2013 के जमीन अधिग्रहण कानून के लाभ मिलेंगे। बैठक में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों ने परियोजना की विस्तृत जानकारी साझा की। बैठक में किसानों ने भी हिस्सा लिया।

एक्सप्रेसवे के किनारे से जाएगा कॉरिडोर: फोटो- सोशल मीडिया


एक्सप्रेसवे के किनारे से जाएगा कॉरिडोर

नोएडा में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे और फिर यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे आगरा तक यह कॉरिडोर जाएगा। यही कारण है कि इस परियोजना के लिए 70 प्रतिशत जमीन पहले से ही मौजूद है।

नोएडा में सेक्टर-148 पहला पड़ाव होगा

दिल्ली में सराय काले खां से बुलेट ट्रेन चलने के बाद नोएडा में सेक्टर-148 पहला पड़ाव होगा। इसके बाद जेवर एयरपोर्ट में रुकेगी। करीब 62.5 किलोमीटर की यह दूरी करीब 21 मिनट में तय हो जाएगी, जबकि जेवर से आगरा 33 मिनट में पहुंच जाएंगे। प्रयास किया जा रहा है कि एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में ही बुलेट ट्रेन का स्टेशन बनाया जाए। इस कॉरिडोर पर गौतमबुद्ध नगर ऐसा अकेला जिला होगा, जिसमें दो स्टेशन बनाए जाएंगे।

ये होगा रूट का आखिरी स्टेशन

प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली-वाराणसी रूट पर नोएडा सेक्टर-148, जेवर एयरपोर्ट, मथुरा, आगरा, कन्नौज, इटावा, लखनऊ, रायबरेली, प्रयागराज व भदोही में ट्रेन रुकेगी। इस रूट का आखिरी स्टेशन वाराणसी होगा। दिल्ली से लखनऊ तक 2.5 घंटे और दिल्ली से वाराणसी तक पहुंचने में चार घंटे का समय लगेगा।

परियोजना चार चरणों में पूरी होगी: फोटो- सोशल मीडिया

परियोजना चार चरणों में पूरी होगी

इस परियोजना को चार चरणों में पूरा करने की तैयारी है। पहला चरण दिल्ली से आगरा, दूसरा चरण आगरा से लखनऊ, तीसरा चरण लखनऊ से प्रयागराज और चौथा चरण प्रयागराज से वाराणसी तक का होगा।

परियोजना की लागत और खासियत

-लंबाई- 865 किमी

-गति- 320 किमी प्रति घंटा

-लागत- 1.21 लाख करोड़

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story