×

Ghaziabad News: नितिन गडकरी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के कंट्रोल रूम का उद्घाटन, 25 दिसंबर से देना होगा टोल

Ghaziabad News: नितिन गडकरी ने डासना में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम का लोकार्पण किया। इस सिस्टम के माध्यम से पूरे हाईवे पर निगरानी रखी जा सकेगी।

Bobby Goswami
Report Bobby GoswamiPublished By Monika
Published on: 23 Dec 2021 9:44 AM GMT
Ghaziabad News: नितिन गडकरी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के कंट्रोल रूम का उद्घाटन, 25 दिसंबर से देना होगा टोल
X

Ghaziabad News: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज गाजियाबाद (Nitin Gadkari aaj Ghaziabad main) पहुंचे। उनके साथ यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) और केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह (General VK Singh) भी मौजूद थे। उन्होंने डासना में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) के इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम का लोकार्पण किया। इस सिस्टम के माध्यम से पूरे हाईवे पर निगरानी रखी जा सकेगी। इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम एक कंट्रोल रूम की बिल्डिंग गाजियाबाद के डासना में है। जहां पर औपचारिक कार्यक्रम रखा गया था।

बता दें कि नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) आज दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से मेरठ (Meerut) जा रहे हैं। बीच में उन्होंने गाजियाबाद का कार्यक्रम भी रखा था। जहां पर लोकार्पण कार्यक्रम किया गया। यह कार्यक्रम नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से रखा गया था।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के कंट्रोल रूम का उद्घाटन (फोटो : सोशल मीडिया )

2016 में पीएम मोदी ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था

बता दें कि साल 2016 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था। जिसे कई चरणों में बनाकर तैयार कर दिया गया है। इस एक्सप्रेस वे पर दिल्ली से मेरठ के बीच की सड़क दूरी सिर्फ 45 मिनट की रह गई है। हालांकि अभी बीच के कुछ हिस्सों में मामूली काम पूरा होना बाकी रह गया था। बताया जा रहा है कि गुरुवार यानी आज से एक्सप्रेस वे से संबंधित कंट्रोल रूम बनने के बाद एक्सप्रेस वे के सभी लेन को खोल दिया जाएगा। वही इस पर 25 दिसंबर से टोल की वसूली भी शुरू हो जाएगी। स्पीड कंट्रोल और अन्य ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नए कंट्रोल रूम से नजर रखी जा सकेगी।

कंट्रोल रूम का उद्घाटन करने पहुंचे नितिन गडकरी (फोटो : सोशल मीडिया )

लोगों को देना होगा 140 रुपया टोल

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने यह साफ कर दिया है, कि सराय काले खां से मेरठ जाने वाले लोगों को 140 रुपया टोल देना होगा। वहीं बाकी के रास्तों से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर प्रवेश करने वाले वाहन चालकों को दूरी के हिसाब से टोल देना होगा। इस एक्सप्रेस वे से दिल्ली से मेरठ जाने वाले वाहनों को काफी सहूलियत होती है। जब से यह एक्सप्रेस वे खुला है, तब से तेजी से वाहन यहां से गुजर पाते हैं। हालांकि कुछ हिस्सा पूरा नहीं होने से कई जगह परेशानी आ रही थी। मगर उस हिस्से को भी औपचारिक रूप से अब कंप्लीट कर दिया गया है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story