×

Ghaziabad RTO News: गाजियाबाद आरटीओ की सख्ती, 1.12 लाख गाड़ियों का पंजीकरण निलंबित

Ghaziabad RTO News :गाजियाबाद में आरटीओ ने सख्ती दिखते हुए सभी वाहनों के पंजीकरण को रद्द करने का फैसला लिया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Shraddha
Published on: 7 Oct 2021 10:00 AM GMT
गाजियाबाद आरटीओ की सख्ती
X

गाजियाबाद आरटीओ की सख्ती (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Ghaziabad RTO News : RTO ने राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal) का हवाला देते हुए 7 अप्रैल, 2015 तक एनसीआर (NCR) में जिन पेट्रोल वाहनों को 15 वर्ष और जिन डीजल वाहनों को 10 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं, उन सभी वाहनों के पंजीकरण को रद्द करने का फैसला लिया है। 20 जुलाई, 2016 को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी आदेश से संबंधित विभाग को ऐसे वाहनों का पंजीकरण रद्द करने की बात कही गई थी।

इसी मामले के संबंध में 3 अगस्त, 2021 को परिवहन विभाग ने एक जनादेश जारी कर कहा है कि नियमों की सीमा से बाहर आ रहे ऐसे वाहनों के मालिकों से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) लाकर राज्य में एनसीआर के अलावा किसी और जिले के आरटीओ से संबंध कराएँ। स्वयं ऐसे वाहनों का पंजीकरण रद्द करवाएँ।


गाजियाबाद आरटीओ ने 1.12 लाख गाड़ियों का पंजीकरण निलंबित किया (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

इसी मामले के बारे में बात करते हुए अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी विश्वजीत प्रताप सिंह ने कहा कि-"परिवहन विभाग द्वारा वाहन मालिकों को दिया गया 60 दिन का नोटिस पीरियड खत्म होने के बाद हमने नियमों के दायरे से बाहर आ रहे वाहनों का पंजीकरण रद्द करने का फैसला लिया है। नियमों के चलते हमने करीब 1.12 लाख वाहनों का पंजीकरण रद्द कर दिया है । साथ ही ऐसे वाहनों के मालिक को प्रक्रिया पूर्ण कराने हेतु अतिरिक्त 6 माह का समय दिया गया है।"

परिवहन विभाग से मिली सूचना के अनुसार 10 वर्ष से अधिक पुराने करीब 2,488 डीजल वाहनों और 15 वर्ष से अधिक पुरानी 2,486 पेट्रोल वाहनों ने NOC ले लिया है। अधिकारियों ने इसपर कड़ा रूख अपनाते हुए कहा कि नियमों को ना मानने वाले वाहनों को जब्त कर वाहन मालिक के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

Shraddha

Shraddha

Next Story