×

Ghazipur Border: किसानों ने सामान पैक करना किया शुरू, जानिए अभी रास्ता खुलने में कितना और लगेगा वक्त

Ghazipur Border News: आज गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों (kisan andolan news) द्वारा सामान को पैक करने की तस्वीर सामने आई। पैकिंग कर के वह वापस घरों के लिए रवाना होने की तैयारी कर रहे हैं। राकेश टिकैत (Farmer Leader Rakesh Tikait) ने कहा है कि वह 15 तारीख को घर वापसी करेंगे।

Bobby Goswami
Report Bobby GoswamiPublished By Deepak Kumar
Published on: 10 Dec 2021 2:03 PM GMT
Ghazipur Border: किसानों ने सामान पैक करना किया शुरू, जानिए अभी रास्ता खुलने में कितना और लगेगा वक्त
X

Ghazipur Border News: किसान आंदोलन (Kisan Andolan News Today) भले ही समाप्ति की घोषणा कर दी गई है, लेकिन अभी तक रास्ते नहीं खुले हैं। आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे, कि रास्ते कब तक खुल सकते हैं। आज गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) पर किसानों द्वारा सामान को पैक करने की तस्वीर सामने आई। पैकिंग कर के वह वापस घरों के लिए रवाना होने की तैयारी कर रहे हैं। राकेश टिकैत (Rakesh Tikait Statement) ने कहा है कि वह 15 तारीख को घर वापसी करेंगे।


रफ्तार के लिए 5 दिन का इंतजार

दरअसल, पिछले 1 साल से ज्यादा से गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) पर नेशनल हाईवे 9 (National Highway-9) की वह दो लेन बंद है, जिससे यूपी से दिल्ली की तरफ वाहन जाते थे। इस पर किसान बैठे हुए हैं। किसानों के बड़े-बड़े टेंट लगे हुए हैं। और पक्के मकान तक बना लिए गए हैं। आंदोलन खत्म होने के बाद सभी लोगों को लग रहा है, कि अब रास्ते क्यों नहीं खुल रहे। राकेश टिकैत (Farmer Leader Rakesh Tikait) ने कहा है कि 12 तारीख से किसान अपना सामान पैक करना शुरू करेंगे। हालांकि आज भी तस्वीर सामने आई कि किसानों ने अपना सामान पैक करना शुरू कर दिया है। 13 तारीख को किसानों का पहला दल गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) से अपने घर के लिए रवाना होगा। इसके साथ ही दूसरे दल की तैयारी भी पूरी हो जाएगी, और आखिरकार इसमें 2 दिन का वक्त लग सकता है।


इस तरह से 14 तारीख की शाम तक किसान पूरी तरह से बॉर्डर (Ghazipur Border) खाली कर देंगे। मगर इसके बाद भी यह नहीं समझा जा सकता कि यहां पर वाहन रफ्तार से दिल्ली जा पाएंगे। क्योंकि इसके बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highway Authority of India) की टीम मौके पर पहुंचेगी और हाईवे के उस हिस्से की टेस्टिंग करेगी। इस पर किसान पिछले 1 साल से ज्यादा से बैठे हुए थे। यहां पर अगर रिपेयर वर्क की जरूरत पड़ी तो रिपेयर किया जाएगा। उसके बाद ही हाईवे का हिस्सा खोला जा सकेगा। इसके अलावा नगर निगम और पीडब्ल्यूडी विभाग (PWD Department) भी यहां पर साफ सफाई का कार्य और सड़क का पैच वर्क का कार्य करेगा। सड़क के गड्ढों को भरा जाएगा। उसके बाद ही वाहनों के लिए बॉर्डर का हिस्सा खोला जाएगा। इस आंकलन के हिसाब से देखें तो रास्ता खोलने में अभी 4 से 5 दिन का वक्त और लग सकता है।


आम लोगों की बेसब्री

बता दें पिछले 1 साल से नेशनल हाईवे 9 (National Highway-9) और उसके आसपास का हिस्सा बंद होने की वजह से जो लोग यूपी से दिल्ली जाते हैं, उनको काफी परेशानी होती है। इसमें नोएडा और गाजियाबाद के इंदिरापुरम जैसे इलाकों के लोग शामिल हैं। नेशनल हाईवे 9 (National Highway-9) पर गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) से काफी पहले ही ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया जाता है। और इंदिरापुरम कॉलोनी में से होकर आनंद विहार होते हुए एक लंबा रास्ता अख्तियार कर के लोगों को दिल्ली जाना पड़ता है। जिससे उनका 5 मिनट का सफर 45 मिनट के सफर में तब्दील हो जाता है। लोगों को बेसब्री इस बात की है कि जल्द से जल्द रास्ता खुल जाए, जिससे उनके करीब 40 मिनट का वक्त बच पाएगा। हालांकि हमारी रिपोर्ट के मुताबिक 4 से 5 दिन का वक्त रास्ता खोलने में लगना तय लग रहा है। वहीं, इस बीच राकेश टिकैत (Farmer Leader Rakesh Tikait) ने कहा है कि वह तभी घर वापस लौटेंगे जब सभी सामान और किसान सेफ्टी से अपने घर वापस लौट जाएंगे। राकेश टिकैत (Farmer Leader Rakesh Tikait) ने कहा है कि वह 15 तारीख को अपने घर सिसौली जाएंगे। पिछले 1 साल से ज्यादा समय से राकेश टिकैत अपने घर नहीं गए हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story