×

Kisan Andolan : जब तक पक्के कागज नहीं तब तक आंदोलन वापस नहीं, जानिए राकेश टिकैत की नई शर्त

Kisan Andolan Update: राकेश टिकैत ने कहा कि जब तक किसानों के हाथ में पक्के कागज नहीं आएंगे। तब तक आंदोलन वापस नहीं होगा।

Bobby Goswami
Report Bobby GoswamiPublished By Shraddha
Published on: 9 Dec 2021 7:16 AM GMT
Kisan Andolan : जब तक पक्के कागज नहीं तब तक आंदोलन वापस नहीं, जानिए राकेश टिकैत की नई शर्त
X

Kisan Andolan Update: किसान आंदोलन अपने निर्णायक मुकाम तक जाता हुआ दिखाई दे रहा है। सबके मन में सवाल यही है, कि क्या आज किसान आंदोलन (Kisan Andolan) की वापसी की औपचारिक घोषणा हो जाएगी। इस पर हमने राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) से सवाल पूछा। राकेश टिकैत ने कहा कि जब तक किसानों के हाथ में पक्के कागज नहीं आएंगे। तब तक आंदोलन वापस नहीं होगा। आइए जानते हैं, किन पक्के कागजों की बात राकेश टिकैत कर रहे हैं।

आज 12:00 बजे सिंघु बॉर्डर पर मीटिंग

आपको बता दें, कि आज सिंघु बॉर्डर (singhu border) पर किसानों की एक मीटिंग होनी है। एसकेएम के सभी पदाधिकारी उस मीटिंग में रहेंगे। कल हुई मीटिंग में आंदोलन निर्णायक स्थान पर चला गया था। कहा जा रहा था कि आज औपचारिक घोषणा हो सकती है, जिसमें आंदोलन वापसी का ऐलान हो सकता है। इससे पहले राकेश टिकैत ने कभी नहीं कहा कि किसानों और सरकार के बीच सहमति बनती दिखाई दे रही है। मतलब साफ है कि आंदोलन किसी भी वक्त वापसी का ऐलान हो सकता है। लेकिन राकेश टिकैत का कहना है कि जब तक पक्के कागज हाथ में नहीं आ जाएंगे, तब तक बात नहीं बनेगी। आइए आगे जानते हैं किन पक्के कागजों की बात राकेश टिकैत कर रहे हैं।

सरकार की लिखित गारंटी

दरअसल सरकार और किसानों के बीच फोन पर वार्ता हुई है। जिसमें सभी मांगों पर सहमति बन गई है। लेकिन राकेश टिकैत का कहना है कि सरकार हमें अधिकारिक रूप से लिखकर दें, तभी आंदोलन वापस होगा। देखना यह होगा कि आज की मीटिंग तक सरकार की तरफ से लिखित में सब कुछ किसानों के हाथ में आता है या नहीं। इन्हीं पक्के कागजों की बात राकेश टिकैत कर रहे हैं। अगर सब कुछ लिखित में मिल गया तो यह लगभग तय है कि आज से आंदोलन स्थल पर लगे मोर्चे खाली होने शुरू हो जाएंगे। जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे कि बॉर्डर खुल पाए। जिससे आवाजाही दोबारा से सुचारू रूप से हो पाए। देखना यह होगा कि मीटिंग में क्या कुछ फैसला आज होता है। जिस पर सभी की निगाहें टिकी हुई है। फिलहाल राकेश टिकैत मेरठ के लिए रवाना हुए हैं। जहां पर वह निजी कार्यक्रम में शिरकत करके सीधे सिंघु बॉर्डर पहुंचेंगे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story