×

Jewar Airport Udghatan: प्रधानमंत्री के आगमन के चलते चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे जवान

Jewar Airport Udghatan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की सुबह 11:20 बजे भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर में सवार होकर दिल्ली में विशेष हेलीपैड से जेवर के लिए रवाना होंगे।

Network

NetworkNewstrack NetworkShraddhaPublished By Shraddha

Published on 24 Nov 2021 2:40 PM GMT

Jewar Airport Udghatan: प्रधानमंत्री के आगमन के चलते चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे जवान
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Jewar Airport Udghatan: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कल यानी गुरुवार को जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport Jewar) का शिलान्यास करने पहुंचेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री भूमिपूजन (Prime Minister Bhumi Pujan) और शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम के चलते बुधवार को एसपीजी अधिकारियों ने गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था को जाना। प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था (security system) में करीब 10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। पड़ोसी जिलों के पुलिसकर्मियों की भी प्रधानमंत्री कार्यक्रम में ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही पैरा मिलिटरी फोर्स (para military force) को भी सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है। वहीं प्रधानमंत्री के स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) ने कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की सुबह 11:20 बजे भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर में सवार होकर दिल्ली में विशेष हेलीपैड से जेवर के लिए रवाना होंगे। उनका हेलीकॉप्टर करीब आधा घंटे में 11:50 पर जेवर में भूमि पूजन (Jewar airport bhoomi pujan) स्थल पर बनाए गए हेलीपैड पर उतरेगा। जेवर में कार्यक्रम स्थल पर तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। इनमें से एक हेलीपैड का इस्तेमाल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। दूसरे हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तीसरे हेलीपैड पर उनका सुरक्षा दस्ता उतरेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलीपैड पर स्वागत करने के लिए 10 मिनट का वक्त निर्धारित किया गया है। हेलीपैड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, गौतमबुद्धनगर के पुलिस कमिश्नरआलोक कुमार सिंह, जिलाधिकारी सुहास एलवाई, सांसद डॉ.महेश शर्मा और जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह को जगह दी गई है। प्रधानमंत्री ठीक 12:00 बजे शिलान्यास स्थल पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद करीब 15 मिनट भूमिपूज और शिलान्यास में लगेगा। भूमि पूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यमुना इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ क्रिस्टोफ श्रेनेलमैन, स्थानीय विधायक और सांसद को सम्मिलित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री के आगमन के चलते चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे जवान

पुलिस कमिश्नर ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर की ब्रीफिंग

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह द्वारा प्रधानमन्त्री के जेवर एयरपोर्ट शिलान्यास के आगमन को लेकर बुधवार को ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों की ब्रीफिग की गई। इस दौरान पुुलिस कमिश्नर ने पुलिसकर्मियों को उनके ड्यूटी प्वाइंट समझाते हुए कहा कि आने वाले आगन्तुकों द्वारा किसी प्रकार के शस्त्र, मादक पदार्थ, काले झण्डे इत्यादि लाने की अनुमति नहीं है। प्रवेश द्वारों पर चेकिंग पर लगा पुलिस बल इस पर कड़ी नजर रखेंगे।

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि सभी पुलिसकर्मी कार्यक्रम के 4 घंटे पहले ड्यूटी प्वाइंट पर पहुंचेंगे और शाम के 6 बजे तक ड्यूटी पर उपस्थित रहेंगे। सभी ड्यूटीकर्मी अपने आईकार्ड एवं ड्यूटी कार्ड को साथ में रखेंगे। कार्यक्रम में उपस्थित होने वाले विशेष अतिथियों व मीडियाकर्मियों के कार्यक्रम स्थल के विशेष पास जारी किए गए हैं जिसको दिखाने पर प्रवेश दिया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान आने वाले वाहनों को निर्गत यातायात एडवाइजरी के अनुसार निर्धारित पार्किंग में ही खड़ा किया जाएगा। ब्रीफिंग के दौरान अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था लव कुमार, अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय/अपराध पुष्पांजलि, सभी डीसीपी, एडीसीपी, एसीपी व थाना प्रभारी व अन्य पुलिसकर्मी उपस्थित रहे।

करीब 10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान डायवर्जन और पार्किंग की व्यवस्था

1- बुलंदशहर-सिकंदराबाद से जेवर की ओर जाने वाले यातायात को कस्बा झाजर से कस्बा जहांगीरपुर की ओर डायवर्ट किया जायेगा और यह यातायात जहांगीरपुर से जेवर होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

2- यमुना एक्सप्रेस-वे, पलवल, नोएडा, जेवर से सिकंदराबाद-बुलंदशहर की ओर जाने वाला यातायात जेवर-खुर्जा मार्ग से कस्बा जहांगीरपुर से कस्बा झाजर होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

3- जेवर-बुलंदशहर मार्ग पर सबौता तिराहा पर बैरियर लगाकर यातायात का डायवर्जन किया जायेगा। इसके आगे केवल जनसभा में प्रतिभाग करने वाले वाहनों को ही जाने दिया जायेगा।

4- थोरा गांव भटटा तिराहा पर बैरियर लगाकर कार्यक्रम स्थल की ओर भारी वाहन (बस, ट्रक आदि) का आवागमन प्रतिबंधित किया जायेगा। जनसभा में आने वाले छोटे वाहन पार्किंग पी-7 में जा सकेंगे।

5- फलैदा की ओर से आकर नगला छित्तर गांव की ओर जाने वाले यातायात को यमुना एक्सप्रेस-वे के नीचे फलैदा रोड पर डायवर्ट किया जायेगा।

जेवर एयरपोर्ट पार्किंग व्यवस्था (Jewar airport parking)

1- साबौता गांव की ओर से आने वाले वीआईपी वाहनों के लिए जनसभा स्थल के बराबर में गांव बनवारी वास गेट के अन्दर दाहिने ओर पार्किंग पी-8 में पार्क कराया जायेगा।

2- बुलन्दशहर-झाजर की ओर से आने वाले वीआईपी/मीडिया वाहनों को रनेहरा पुलिस चौकी के पीछे पार्किंग पी-4 में पार्क कराया जायेगा।

3- विधानसभा क्षेत्र जेवर, नोएडा, दादरी (वाया यमुना एक्सप्रेस-वे) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (बस/ट्रैक्टर) को सबौता तिराहा बैरियर से किशोरपुर गांव के आगे पार्किंग पी-1 में पार्क कराया जायेगा।

4- विधानसभा क्षेत्र जेवर, नोएडा, दादरी (वाया यमुना एक्सप्रेस-वे) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल/ट्रैक्टर) को सबौता तिराहा बैरियर से किशोरपुर गांव के आगे पार्किंग पी-2 में पार्क कराया जायेगा।

5- विधानसभा क्षेत्र खुर्जा, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, दादरी (वाया ककोड, झाझर) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (बस/ट्रैक्टर) को रनेहरा चौकी से पूर्व पार्किंग पी-6 में पार्क कराया जायेगा।

6- विधानसभा क्षेत्र खुर्जा, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, दादरी (वाया ककोड, झाझर) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल/ट्रैक्टर) को रनेहरा चौकी से पूर्व पार्किंग पी-5 में पार्क कराया जायेगा।

7- खुर्जा-जेवर रोड से जनसभा में आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल/ट्रैक्टर) को थोरा भटटा गांव तिराहा (बैरियर) से रोही रोड पर स्थित बडी पार्किंग पी-7 में पार्क कराया जायेगा।

8- नगला छितर रोड (दयानतपुर-फलैदा रोड) पर करौली, नगला हुकमसिंह गांव से जनसभा मे आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल) को पार्किंग पी-9 में पार्क कराया जायेगा।

9- मीडिया के सभी वाहन फलैदा कट से आकर करौली, नगला हुकमसिंह गांव होकर गांव नगला छितर रोड (दयानतपुर-फलैदा रोड) पर बनी पार्किंग पी-3 में पार्क होंगे।

इसका भी ध्यान रखें

जनसभा में आने वाले सभी वाहन चालक वाहनों के लिए निर्धारित पार्किंग स्थल में ही अपना वाहन खड़ा करेंगे। साथ ही वहीं पर खड़ा करने के उपरान्त जनसभा में आने वाले व्यक्तियों को उतारेंगे। जनसभा में आने वाले वाहन चालक किसी भी दशा में वाहन को सार्वजनिक मार्ग पर खड़ा नहीं करेंगे। वाहन चालक पार्किंग में खड़े होने पर अपने वाहन पर मौजूद रहेंगे। पैदल यात्रियों का विशेष ध्यान रखें। यातायात नियमों व मार्ग के संकेतों का विशेष ध्यान रखें।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story