×

Noida Film City: हॉलीवुड की बड़ी कम्पनी बनाएगी नोएडा में इंटरनेशनल फिल्म सिटी

Noida Film City: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी समय से उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी लाने की योजना पर विचार कर कर रहे थे। प्रोजेक्ट के पहले फेस का काम 2024 तक पूरा हो जाएगा।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 1 Sep 2021 4:28 AM GMT
Film Ciry news
X

हॉलीवुड की तरह बनेंगे फिल्म सिटी के स्टूडियो pic(social media)

Noida Film City: उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी के निर्माण कराने के सपने तो पिछली कई सरकारों ने दिखाए पर किसी न किसी कारण से यूपी की जनता का अपने प्रदेश में फिल्म सिटी होने का सपना कभी पूरा न हो सका। पर प्रदेश की योगी सरकार ने नोएडा में फिल्म सिटी बनाने का जो बीड़ा उठाया है। उस पर काम दिखने लगा है। उम्मीद है की तीन चरणों में पूरे होने वाले इस प्रोजेक्ट के पहले फेस का काम 2024 तक पूरा हो जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (File Photo) pic(social media)

योगी आदित्यनाथ का है ड्रीम प्रोजेक्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी समय से उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी लाने की योजना पर विचार कर कर रहे थे। आखिरकार उन्होंने पिछले साल दिसम्बर में अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट को नोएडा मे लगाए जाने की घोषणा कर दी। योगी आदित्यनाथ का मानना है कि इससे प्रदेश के लोगों को रोजगार भी मिलेगा और यह बात सच भी है क्योंकि हालीवुड डिजायन पर बनने जा रही फिल्म सिटी में लगभग 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही पर्यटन से प्रदेश का राजस्व भी बढ़ेगा।

हैदराबाद की रामोजी राव फिल्म सिटी में चल रही शूटिंग का एक दृश्य (File Photo) pi(social media)

हालीवुड डिजायन पर बनेगी फिल्म सिटी

फिल्मों में डिजिटल माध्यम के बढते फैशन के कारण यीडा के सेक्टर 21 में बनाई जाने वाली इस फिल्म सिटी को इंफोटेन्मेंट सिटी भी कहा जाएगा। फिल्म सिटी के निर्माण के लिए एक हजार एकड जमीन चिन्हित हो चुकी है। इसे रामोजी राव स्टूडियों से भी बेहतर बनाने की योजना है। हैदराबाद की रामोजी राव फिल्म सिटी की तरह ही यहां पर पर्यटक टिकट लेकर इसे देखने आएगें। पीपीपी माडल पर बनने वाली फिल्म सिटी की डीपीआर पर राज्य सरकार की सहमति मिलने के बाद अब इस पर जल्द काम शुरू होगा। हालीवुड की एक बड़ी कम्पनी की तरफ से डिजायन की गई फिल्स सिटी निर्माण के पहले चरण में फिल्म स्टूडियो खुला एरिया एम्यूजमेंट पार्क आदि तैयार किए जाएगें। विश्वस्तरीय तकनीक से बनने वाली फिल्म सिटी में अत्याधुनिक टेक्नालाजी का प्रयोग किया जाएगा।

360 डिग्री तक घूमने वाले होंगे सेट्स

डीपीआर में इस बात का जिक्र है कि डिजिटल टेक्नालाजी पर आधारित इस फिल्म सिटी में 360 डिग्री तक घूमने वाले सेट होंगे जो केवल हालीवुड में हैं। इसके अलावा यहां पर फिल्म यूनीवर्सिटी भी बनेगी जहां पर फिल्मों में दिलचस्पी रखने वाले युवक युवतियां फिल्म निर्माण की आधुनिक तकनीक से रूबरू हो सकेंगे। जहां पर फिल्मों से जुडे विषयोें पर शोध किया जाएगा। इसके अलावा इस फिल्म सिटी में होटल और रिसार्टस भी होंगे।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story