×

Noida News: जेवर एयरपोर्ट से सीधे IGI Airport तक मेट्रो की कनेक्टिविटी, दो लिंक और एक होगी डायरेक्ट लाइन

Noida news : बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर वर्तमान में दो लाइन (मैजेंटा और ब्लू लाइन) है। मैजेंटा लाइन जनकपुरी वेस्ट 38.235 किमी है। दूसरी ब्लू लाइन नई दिल्ली तक है।

Deepankar Jain
Report Deepankar JainPublished By Monika
Published on: 30 Sep 2021 4:36 PM GMT
Jewar Airport
X

जेवर एयरपोर्ट (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Noida News: जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से सीधे आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) तक मेट्रों की कनेक्टिविटी दो लिंक लाइन और एक डायरेक्ट लाइन से हो सकती है। डायरेक्ट लाइन ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नई दिल्ली करीब 38 किमी कि मेट्रो एलाइनमेंट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। यह कार्य डीएमआरसी कर रही है। इसी लाइन को आगे शिवाजी स्टेशन दिल्ली जिसे एयरपोर्ट लाइन (airport line) कहा जाता है, जोड़ने की प्लानिग की जा रही है। ऐसे में यह एक नया कारिडोर होगा जो सीधे जेवर एयरपोर्ट को आईजीआई एयरपोर्ट से जोड़ेगा। यह रिपोर्ट नौ माह में डीएमआरसी को तैयार करनी है। हाल ही में यीडा और डीएमआरसी के बीच इस लाइन को लेकर करार हो चुका है।

बॉटेनिकल गार्डन होगा सबसे बड़ा लिंक लाइन

डायरेक्ट लिंक को छोड़ दिया जाए तो जेवर एयरपोर्ट जाने के लिए दो बेहतर विकल्प मौजूद है। इसके लिए ब्लू लाइन का बॉटेनिकल गार्डन एक प्रकार का सबसे बड़ी लिंक लाइन होगी। दरअसल, बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर वर्तमान में दो लाइन (मैजेंटा और ब्लू लाइन) है। मैजेंटा लाइन जनकपुरी वेस्ट 38.235 किमी है। दूसरी ब्लू लाइन नई दिल्ली तक है। एक लिक लाइन एनएमआरसी की प्रस्तावित है। यह लाइन बॉटेनिकल गार्डन से सेक्टर-142 तक 11.504 किमी है। इस लाइन पर 11 स्टेशन प्रस्तावित है। यह एक्वा लाइन सीधे ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क तक जाती है। नालेज पार्क से 35.64 किमी जेवर एयरपोर्ट तक एक्वा लाइन प्रस्तावित है। यह फास्ट मेट्रो है। इस पर 120 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से मेट्रो चलेगी।

मुसाफिर की राह को बनाएगी यह लाइन आसान

इसे देखो तो पालम से कोई मुसाफिर जिसे जेवर एयरपोर्ट आना है। वह जनकपुरी वेस्ट से मैजेंटा लाइन के जरिए बोटेनिकल गार्डन आ सकता है वहा से एक्वा लाइन के जरिए परिचौक और फिर फास्ट मेट्रो से सीधे एयरपोर्ट इसके लिए उसे 90 से 95 किमी की दूरी मेट्रो से तय करनी होगी। इसी तरह आईजीआई की एयरपोर्ट लिक से नई दिल्ली वहां से यलो लाइन से राजीव चौक (ब्लू लाइन) से बोटेनिकल गार्डन फिर उक्त रुट के जरिए वह जेवर पहुंच सकता है। हालांकि इन दोनों लाइनों में मुसाफिर को काफी ज्यादा समय लग सकता है। ऐसे में शिवाजी स्टेशन से सीधे जेवर एयरपोर्ट तक एक डायरेक्ट लाइन बनाने के लिए फिजिबिलिटी रिपोट तैयार की जा रही है। हालांकि यह लाइन भी एक्वा लाइन के नॉलेज पार्क तक ही जाएगी और मुसाफिर को यहा भी फास्ट मेट्रो से ही सफर कर जेवर एयरपोर्ट तक जाना होगा। लेकिन यहा एयरपोर्ट लिक लाइन से जेवर एयरपोर्ट तक की दूरी घटकर करीब 70 से 72 किमी ही रह जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story