×

Noida News: नोएगा में बनेगा देश का सबसे बड़ा डॉग पार्क, प्राधिकरण ने जारी किया टेंडर

देश का पहला प्रमाणित डॉग पार्क तेलंगाना में है। ग्रेटर हैदराबाद में नगर निगम ने इसे बनवाया था। यह पार्क 1.1 करोड़ रुपए की लागत से 1.3 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है।

Deepankar Jain
Report Deepankar JainPublished By Divyanshu Rao
Published on: 27 Sep 2021 3:00 PM GMT
Dog park tender Noida
X

डॉग पार्क की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Noida News: डॉग लवर के लिए अच्छी खबर है। देश का सबसे बड़ा डॉग पार्क (Dog Park Tender Noida) सेक्टर 137 में बनाने जा रहा है। पार्क विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होगा। इसके लिए चयनित कंपनी की ओर से इसका डिजाइन तैयार कर लिया गया है। पार्क में कुत्तों के लिए उठने, बैठने, खाने, सोने, घूमने, नहाने और मनोरंजन के लिए तमाम साधनों को उपलब्ध कराया जाएगा। प्राधिकरण के विशेष कार्याधिकारी इंदू प्रकाश सिंह ने बताया कि 3.85 एकड़ में विकसित किए जाने वाले इस पार्क के लिए प्राधिकरण 3.86 करोड़ों रुपए खर्च करेगा। डीपीआर के अनुसार निर्माण के लिए निविदा जारी की गई है।

डॉग्स पार्क में होगी यह सुविधा

बड़े व छोटे डॉग के लिए अलग-अलग स्थान

डॉग के पीने के लिए वाटर फाउंटेन

डॉग शेल्टर

पार्क में आने वाले लोगों के लिए बैंच

वाटर पौंड

डॉग के स्थल के लिए रबर टाइल

डॉग वेस्ट डिस्पोजल स्टेशन

तेलंगाना में है डॉग पार्क

देश का पहला प्रमाणित डॉग पार्क तेलंगाना में है। ग्रेटर हैदराबाद में नगर निगम ने इसे बनवाया था। यह पार्क 1.1 करोड़ रुपए की लागत से 1.3 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। अब नोएडा में जो पार्क बनने जा रहा है वह 3.85 एकड़ जमीन में तैयार होगा। हैदराबाद के पार्क में कुत्तों की चिकित्सा संबंधी सेवाओं से लेकर जिम की भी सुविधा है । लेकिन अब नोएडा में जो डॉग पार्क बनने जा रहा है वह अपने आप में एक अनोखा पार्क होगा।

डॉग पार्क की तस्वीर

पालतू डॉग्स के रजिस्ट्रेशन के लिए लांच हो चुका है एप

प्राधिकरण पहले ही पालतू डॉग्स के रजिस्ट्रेशन के लिए एप लांच कर चुका है। एनएपीआर एप पर एक हजार रुपए फीस देकर डॉग्स का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। लाइसेंस एक साल के लिए होगा । इसके बाद दोबारा लाइसेंस को रिन्यू कराना होगा। यही नहीं, यदि सड़क पर डाग्स गंदगी करते पाए गए तो 500 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story