×

Noida News: DND के पास लगाया जाएगा एयर पॉल्यूशन कंट्रोल टावर, जल्द किया जायेगा संचालित

Noida News: नोएडा में डीएनडी के पास एयर पॉल्यूशन कंट्रोल टावर लगाया जाएगा, जिसका संचालन दो महीने में किया जाएगा। यह एक वर्ग किमी क्षेत्र की हवा को स्वच्छ करेगा।

Deepankar Jain
Published on: 24 Sep 2021 4:49 PM GMT
Air pollution control tower will be installed near DND, will be operated soon
X

नोएडा: डीएनडी के पास लगेगा एयर पोलूशन कंट्रोल टावर

Noida News: उत्तर प्रदेश के जनपद नोएडा में प्रदूषण पर रोकथाम के लिए नोएडा प्राधिकरण ने काम शुरू कर दिया है। डीएनडी के पास हरित क्षेत्र में एयर पोलयूशन कंट्रोल टावर (एपीसीटी) लगाने का निर्णय लिया है। अधिकारियों ने बताया कि स्मॉग टावर दो महीने में स्थापित कर संचालित कर दिया जाएगा।

इसके शुरू होने से एक वर्ग किमी (सेक्टर-16, 16ए, 16 बी, 17, 17ए, 18, डीएनडी, नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस वे) क्षेत्र की वायु गुणवत्ता में सुधार होगा। यह भारत सरकार की नव रत्न कंपनी मैसर्स बीएचईएल के सहयोग से स्थापित किया जाएगा। इसकी ऊंचाई करीब 20मीटर व आधार 4.50 मीटर व्यास का होगा। इस टावर के लिए प्राधिकरण की ओर से लगभग 400 वर्ग मीटर जमीन अस्थाई रूप से उपलब्ध कराई गई है।

यूपी में यह पहला टावर

यह टावर मैसर्स बीएचईएल के हरिद्बार प्लांट में तैयार किया जा रहा है। अधिकारियों का दावा है कि इस तरह का स्मॉग टावर अगस्त 2021 में दिल्ली में स्थापित किया गया है, यूपी में यह पहला टावर स्थापित किया जा रहा है।

बीएचईएल ने उठाया इसका पूरा खर्चा

बीएचईएल द्बारा स्वयं के खर्चे पर इसे स्थापित किया जाएगा। इसके संचालन में हर साल करीब 37 लाख रुपए का खर्चा आना अनुमानित है। इस खर्चे का 50 प्रतिशत वहन नोएडा प्राधिकरण करेगा। अधिकारियों ने बताया कि टावर स्थापित करने को लेकर जल्द ही बीएचईएल व नोएडा प्राधिकरण के बीच एमओयू होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story